हाई हील्स पहनने का हेल्दी तरीका

मोनिका अग्रवाल

17th March 2021

क्या आप भी हाई हील्स पहनने की शौकीन हैं ? इन टिप्स के साथ आप अपने पैरो को जोखिम में डाले बिना हील्स पहनने के तरीको के बारे में जानें ।

हाई हील्स पहनने का हेल्दी तरीका

हाई हील्स

हाई हील्स सही एक्सेसरी हो सकती है जो वर्क ,डेट नाइट या किसी खास मौके के लिए आपको शानदार लग  सकती है और खास बढ़ावा दे सकती है। त्योहारों पर कलरफुल लहंगे से लेकर मीटिंग्स के फॉर्मल सूट पहनने तक जिस एक फुटवियर का साथ हमेशा रहता है वह हैं " हील्स"। हम सभी जानते है कि हील्स हमारे पैरो के लिए सबसे स्वस्थ या सबसे आरामदायक जूते नहीं हैं। हील्स पहनने के कई नुकसान हैं जैसे - घुटनों पर प्रेशर पड़ना , बैक पेन की शिकायत , पैरों में दर्द होना , यहा तक कि ब्रेन पर भी असर पड़ना।  ऐसे में क्या करना चाहिए आइए जानते हैं

 ऊंची एड़ी के जूते पहनने में क्या गलत है ? 

हाई हील्स से आपके कूल्हों , रीढ़ , घुटनो, और मसल्स  पर भी गम्भीर प्रभाव पड़  सकता हैं । ऊंची एड़ी की हील्स आपके कूल्हे और रीढ़ की हड्डी को आगे झुकाती है जिससे आपके शरीर पर तनाव पड़ता है और आपके शरीर की मसल्स में अकड़न और ऐंठन का एहसास होता है ।

हाई हील्स

यह तो स्पष्ट है की बार बार हाई हील्स पहनने से समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है , यदि आप अपनी हाई हील्स पहनने की आदत का त्याग नही कर सकती , तो आपको क्या करना चाहिए ? 

* चंकियर हील्स पहनें -

जब संभव हो हाई हील्स पहनने से बचने की कोशिश करें , इसकी बजाय प्लेटफ़ार्म और वेज जैसे चंकियर हील्स का विकल्प चुनें । 

एक स्टडीज के अनुसार  ,जो महिलाएं कम उमर में हील्स पहनती है ,वे अक्सर बड़े होने पर घुटने के दर्द की शिकायत करती हैं । कोई भी पार्टी हो या मीटिंग , वेजेस एक बेहतर विकल्प है, कार्क आपके पैरो को मुलायम रखता हैं बल्कि लकड़ी आपके तलवों पर अधिक दबाव डालती है , जिससे आपके पैरों में दर्द होता हैं । फ्लैट या अधिक सतह पर चलने  से आपके पैरों पर कम दबाव पड़ता है , जिससे हील्स पहनने संबंधित बहुत सारी समस्याओं को रोका जा सकता है ।

* पट्टियों वाली हील्स पहने -

ऐसी हील्स खरीदने की कोशिश करें जो किसी  तरह के पट्टियों ( स्ट्रैप्स) के साथ आती हो । स्ट्रेप्स की हील्स आपके पैरों पर दबाव कम करती है और गिरने से आपको बचाती है । स्ट्रेप्स की हील्स पहनने से आपके पैरों की आस पास की मसल्स पर कम तनाव पड़ता है ,जिससे आप ज्यादा आरामदायक महसूस करते हैं।

 * सही आकार खरीदें -

ऐसे जूते पहनना जो आपके पैरों के लिए बहुत छोटे हो ,आपके पैरों पर दबाव डाल सकते है , उंगलियों पर छाले हो सकते हैं , और अधिक चोट लगने की संभावना हो सकती है । हम कई बार अपनी पसंद के लालच में आ कर ऐसे जूते खरीद लेते हैं जो आकार में छोटे होते है , जिन्हें पहनने के बाद हमें कई सारी तकलीफ झेलनी पड़ती हैं । बेहतर यही है कि सही आकार के जूते खरीदे जो आपके पैरों पर किसी तरह का दबाव न डालें । आकार से छोटे जूते पहनने से आपके चलने का ढंग बदल सकता है , या आप सही तरह से न चलने की वजह से गिर भी सकती हैं जिससे आपको कही भी शर्मिदा होना पड़ सकता है। 

 * हील्स को तीन इंच के नीचे रखें -

अगर आप हील्स पहनने की आदत से मजबूर है और हील्स पहने बिना  नहीं रह  सकतीं तो आप ऐसी हील्स पहनें जो तीन इंच या तीन इंच से कम हो । इससे अधिक ऊंची हील्स आपके पैरों पर दबाव बढ़ाती है। अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए बेहतर यही होगा कि आप तीन इंच से ऊची हील्स न पहनें । 

 अपना खयाल रखें 

हर रोज अपने पैरों की एक्सरसाइज करें। हील्स पहनने के समय अपने पैरों को  सुरक्षित रखें । एक्सरसाइज आपके पैरों को मजबूत बना सकती है। आपके पैरों से दबाव कम कर सकती है । अपनी मसल्स को मजबूत बनाने के लिए और अपने पैरों को आराम देने के लिए हील्स पहनने से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग जरूर करें । हील्स पहनने के बाद आप अपने पैरों की अच्छे से मालिश जरूर करें। जिससे आपके पैरों का तनाव कम हो और आप आराम महसूस कर सकें । 

हील्स पहनने की आदत को कम रखें

अपने हाई हील्स पहनने वाली आदत को कम से कम रखें और कोशिश करें कि हील्स हर दिन ना पहनें ,ज्यादा से ज्यादा  फ्लैट्स या जूते का प्रयोग करें जो आपके पैरों  को आराम दे और नुकसान न पहुंचाए । फ्लैट्स या जूते आपके पैरों को नुकसान नहीं पहुंचाते। आपके पैरों पर दबाव नहीं डालते। कमर के दर्द या कुल्हे जैसी समस्याओं  से आपको बचाते हैं । 

मुलायम इनसोल  वाली हील्स पहनें

ऐसे हील्स पहनें जिसमें  मुलायम इनसोल हो और आपके पैरों को आराम मिले। जिससे आपकी मसल्स  पर दवाब और खिंचाव न पड़े । कोशिश करे कि आप अपनी हील्स में मुलायाम इनसोल का इस्तमाल करें। इससे आपके पैरों को ज्यादा नुकसान नहीं होगा। आप अपनी पसंदीदा हील्स में मुलायम इनसोल लगाए और आप महसूस करेंगी कि आपको कम नुकसान हो रहा है। यदि आपको हील्स  पहनना पसंद है ,तो ऐसा कोई कारण नहीं है कि आपको उन्हे पहनना छोड़ देना चाहिए ।

आप ऊपर कही गई इन सभी बातों पर ध्यान दें और इन्हें अपनाएं ।  हाई हील्स पहनने के यही कुछ हेल्दी तरीके है जो आपको स्वस्थ रखते है और नुकसान से बचाते हैं ।  यदि आप अपने घुटनें , कुल्हें या पीठ में दर्द का अनुभव करती हैं तो हाई हील्स पहनने  के बजाय आप फ्लैट्स का प्रयाग करें। जिससे आपको और अधिक नुकसान न हो और आप स्वस्थ रहें।

यह भी पढ़ें-

अंदरुनी सुंदरता और ब्यूटी कॉन्टेस्ट

गर्मियों में जरूरी हेल्थ केयर टिप्स

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

जोड़ों के दर...

जोड़ों के दर्द के 16 कारण

ऐसे रहें सर्...

ऐसे रहें सर्दियों में भी फिट

सही फुटवियर ...

सही फुटवियर का चुनाव

घुटनों के दर...

घुटनों के दर्द के बारे में आप को कौन सी बातें...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription