अगर हैं मिठाइयों के शौकीन तो जरूर जाएं भारत के इन मिठाई प्रधान शहरों में

मोनिका अग्रवाल

18th March 2021

अगर आपको भी मिठाइयां खाने का बहुत शौक हैं, तो भारत के कुछ शहर आपके लिए बेस्ट हैं क्योंकि वहां मिलती है मन को मोहित और जुबान को खुश करने वाली कुछ सुप्रसिद्ध मिठाइयां।

अगर हैं मिठाइयों के शौकीन तो जरूर जाएं भारत के इन मिठाई प्रधान शहरों में

भारत के इन मिठाई प्रधान शहर

अगर आपको भी मिठाइयां खाने का बहुत शौक हैं, तो भारत के कुछ शहर आपके लिए बेस्ट हैं क्योंकि वहां मिलती है मन को मोहित और जुबान को खुश करने वाली कुछ सुप्रसिद्ध मिठाइयां। लखनऊ की मक्खन मलाई और मंगलोर के ताजे और फूले हुए बन को कौन नहीं जानता। हर कोई यह इच्छा रखता है कि जीवन में एक बार तो यह सुप्रसिद्ध मिठाई खाने का अवसर मिल ही जाए। अगर आप घूमने और सांस्कृतिक कला की चाह रखते हैं तो आप अलग अलग शहरों की संस्कृतियों को उनकी मिठाइयों के माध्यम से भी जान पाएंगे। आइए जानिए कुछ प्रसिद्ध शहरों और उनसे जुड़ी मिठाइयों के बारे में जानते हैं।

कोलकाता, पश्चिम बंगाल

भारत के इन मिठाई प्रधान शहर

कोलकाता भारत का एक मीठा शहर माना जाता है और इसके पीछे का कारण है इसमें उपलब्ध हर गली और हर मुहल्ले में मिलने वाली अलग अलग किस्म की मिठाइयां जिन्हें देख किसी के भी मुंह में पानी आ जाए। यहां की लोकल नोलेन गुर पयेश नामक मिठाई जोकि एक प्रकार की बंगाली खीर है बहुत प्रसिद्ध है, इसके अलावा आप पातिशप्ता ट्राई कर सकते हैं जोकि नारियल और नट्स के द्वारा बनता है, अगर आप सोन्देश ट्राई करना चाहते हैं तो भीम चंद्र नाग की दुकान पर जरूर जाए। अगर आप बंगाल जा रहे हैं तो वहां के सुप्रसिद्ध रोसगुला खाना न भूलें।

लखनऊ

लखनऊ, उत्तर परदेश

नवाबों का यह शहर अपनी बिरियानी और कबाब के लिए तो जाना ही जाता है लेकिन लखनऊ में ऐसी मिठाइयां भी मिलती हैं जो देश दुनिया भर के लोगों द्वारा पसंद की जाती हैं। इसकी मुख्य मिठाइयां सर्दियों के मौसम में मिलती हैं जिन में से एक है काला गाजर का हलवा जोकि सर्दियों में मिलने वाली काली गाजरों से बनता है। अगर आप लखनऊ जाएं और वहां की सुप्रसिद्ध मक्खन मलाई न खाएं तो आपकी यह ट्रिप अधूरी ही रह जाती है। वैसे तो यह मिठाई सिंपल होती है लेकिन केसर और पिस्ते के फ्लेवर के साथ यह एक्स्ट्रा आर्डिनरी बन जाती है।

लखनऊ

अगर आप सर्दियों में नही जा रहे हैं तो चिंता न करें क्योंकि अन्य सीजन में भी बहुत अच्छी और स्वादिष्ट मिठाइयां मिलती है। आप मलाई की गिलोरी, रेवड़ी, शाही टुकड़ा आदि ट्राई कर सकते हैं।

मंगलोर, कर्नाटक 

अगर मंगलोर जा रहे हैं तो आपकी ट्रिप वहां के प्रसिद्ध पब्बा के बिना अधूरी रहने वाली है। यहां पर आपको बहुत सी प्रसिद्ध आइस क्रीम भी अपने फ्लेवर के लिए जानी जाती है। गड़बड़ संडे को ट्राई किए बिना तो आप रुक ही नहीं सकते।

आइस क्रीम

अगर कुछ और अधिक परंपरागत डिश ट्राई करना चाहते हैं तो सरनोल को अवश्य खा कर देखें और आप इसके दीवाने बन जायेंगे। अगर आप यहां के जाने माने बन ट्राई करना चाहते हैं तो बता दें कि वह बन कम और फूली हुई पूरी ज्यादा हैं जोकि केले के साथ थोड़े मीठे स्वाद की होती हैं। कर्नाटक की एक और मशहूर मिठाई है चिरोटी जोकि एक प्रकार की फ्राइड पेस्ट्री है।

अमृतसर, पंजाब

अमृतसर

क्या आप जानते है कि अमृतसर को एक फूडी शहर भी कहा जाता है। ज्यादातर लोग पंजाब को परांठों और तंदूरी टिक्का के लिए माशहूर मानते है और इन्हीं के लिए अमृतसर आते हैं। लेकिन आप को बता दें कि यहां की मिठाइयां भी ऐसी हैं जिन्हें आपको यहां आने पर बिलकुल भी मिस नहीं करना चाहिए नही तो यह पछतावा आपको जीवन भर रहने वाला है। कान्हा स्वीट नामक एक संस्था अमृतसर में स्थित है जहां आपको करारी पूरी और टैंगी स्वाद वाली आलू की सब्जी मिलने वाली है जिसके लिए बहुत से लोग तरसते हैं। अगर आप मीठे में ट्राई करना चाहते हैं तो यहां के बेसन के लड्डू और पिन्नी के साथ आप अपनी मील को पूरी कर सकते हैं। फिरनी और गर्मा गर्म जलेबी अमृतसर का स्ट्रीट फूड है जोकि बहुत स्वादिष्ट है और इन्हें केवल देखने भर से ही आपके मुंह में पानी आ जायेगा। अगर आप अमृतसर आ रहे हैं तो आपने पहले से ही अपने खाने पीने की लिस्ट में लस्सी को एड कर लिया होगा।

लस्सी का मैंगो और केसर फ्लेवर अवश्य ट्राई करें। अमृतसर में एक ऐसी मिठाई भी मिलती है जो आपको और कहीं नहीं मिलने वाली और वह है फ्रूट क्रीम और कुल्फी। इसमें आपको फिरनी की लेयर, गोंद और गुलाब जल भी मिलेगा।

पर्यटन सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  पर्यटन  से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

यह भी पढ़ें-

क्या पीरियड के दौरान आपको भी हो जातीं हैं पैड रैशेज तो अपनाएं ये 5 तरीके

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

पैंटी चुनते ...

पैंटी चुनते समय न करें यह 7 गलतियां

अंडरगारमेंट्...

अंडरगारमेंट्स खरीदने से पहले कुछ बातों का...

भारत के बेस्...

भारत के बेस्ट हड्डियों के इलाज से संबंधित...

आप की मौसी इ...

आप की मौसी इनमें से कौन से प्रकार की है

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription