अपनी बॉडी टाइप के हिसाब से कैसे कपड़े पहनें

मोनिका अग्रवाल

15th March 2021

बॉडी शेप के अनुसार कपड़े न चुनना। अगर आप भी अपनी बॉडी शेप के लेकर दुविधा में रहते हैं और इस वजह से अक्सर गलत कपड़े चुन लेते हैं तो आज हम आपके बताएंगे कि आप कैसे अपनी बॉडी शेप पता लगा सकते हैं और कैसे उसके लिए कपड़े चुन सकते हैं।

अपनी बॉडी टाइप के हिसाब से कैसे कपड़े पहनें

अपनी बॉडी टाइप के हिसाब से कपड़े पहनें

यह तो सभी महिलाएं जानती हैं कि हर किसी का बॉडी टाइप अलग अलग होता है और हर बॉडी टाइप के लिए अलग अलग कपड़े होते हैं जो उन्हें सही से सूट करते है। कई बार महिलाएं अक्सर जल्दबाजी में कुछ भी कपड़े ले लेती हैं और जब उन्हें घर पर पहन कर देखती हैं तो यह पाती हैं कि या तो वह कपड़े उन पर अच्छे नहीं लग रहे हैं या उनको सही से आ नहीं रहे है। इसका कारण होता है उनका बॉडी शेप के अनुसार कपड़े न चुनना। अगर आप भी अपनी बॉडी शेप को लेकर दुविधा में रहती हैं और इस वजह से अक्सर गलत कपड़े चुन लेती हैं तो आज हम आपके बताएंगे कि आप कैसे अपनी बॉडी शेप पता लगा सकती हैं और कैसे उसके लिए कपड़े चुन सकती हैं, जानिए।

अपने बॉडी शेप का कैसे पता करें?

अपनी बॉडी शेप को समझने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। आप इसे पता करने के लिए किसी क्लॉथ टेप का प्रयोग करें।

कंधे: अपने कंधे के एक साइड पर टेप का एक कोना रखें और फिर उसे चारों ओर घुमा कर वही लाए जहां से आप शुरू हुए थे ताकि टेप अपने शुरुआती केंद्र से मिल सके। ऐसा करके आप अपने कंधे का सबसे चौड़ा प्वाइंट जान सकती है। 

बस्ट: आप पहले अपने टेप को अपने बस्ट के सबसे फुलेस्ट स्थान पर रखिए और फिर उसे पहले की तरह ही चारों ओर से रैप करें और शुरुआती बिंदु से मिलाएं। इस प्रकार आप अपना बस्ट साइज जान पाएंगे। इसके लिए आपको सीधा खड़ा होना पड़ेगा।

पेट: इसके लिए आपको सीधा खड़े होने की आवश्यकता है और ध्यान रखें कि आप अपना पेट सिकोड़ न रही हों। इसके लिए आपको अपनी बेली बटन के पास जहां आपके पेट का सबसे पतला भाग होता है, वहां से शुरू करना है और चारों ओर रैप कर लेना है। इस नंबर को नोट करें।

हिप्स: हिप्स को मेजर करने के लिए आपको अपने हिप्स के फूलेस्ट पार्ट से शुरू करना होगा अर्थात आपको पीछे से शुरू करना होगा और फिर आगे की ओर टेप लाना होगा। इसे देखने के लिए आप एक शीशे का सहारा भी ले सकती हैं।

अपनी बॉडी टाइप के हिसाब से कपड़े पहनें

अपने बॉडी शेप को कैसे जाने और उसके हिसाब से कैसे कपड़े खरीदें?

आपका बॉडी टाइप आपके स्ट्रक्चर का ही एक आउटलाइन है। यह आपको आपके ऊपर सजने वाले कपड़ों को चुनने में बहुत लाभदायक रह सकता है। यह आपके स्टाइल को भी एक अलग ही लेवल पर लेकर जा सकता है।।इसके लिए केवल आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी। हम सभी का बॉडी टाइप अलग अलग होता है और हम अपने बॉडी प्रोपोर्शन के हिसाब से अपने बॉडी टाइप और उस पर सूट होने वाले कपड़ों का चयन कर सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ जाने माने बॉडी टाइप्स और उनके कपड़ों के बारे में।

एप्पल बॉडी शेप क्या है?

अगर आपकी ऊपरी बॉडी निचली बॉडी के मुकाबले अधिक हैवी है तो आप एप्पल बॉडी शेप के अंतर्गत आते हैं। इस शेप के लोगों के आम तौर पर कंधे ज्यादा चौड़े होते हैं और उनकी बस्ट लाइन भी बड़ी होती है और ऐसा लगता है कि बीच में आते आते सारा वजन खत्म हो गया है।

एप्पल बॉडी शेप वाले लोग किस प्रकार ड्रेस करें?

आपके शरीर के अनुसार सारा वजन आपके हिप्स के ऊपर ही होता है और आपका मिडिल शरीर भी थोड़ा भारी दिखता है तो आपको अपनी कुछ ताकतों को फ्लांट करना चाहिए जैसे आप अपनी टांगों को फ्लांट कर सकती हैं और कोई वी लाइन वाली ड्रेस पहन सकती हैं जोकि एक बहुत अच्छा इल्लूजन क्रिएट करती हैं।

इस बॉडी शेप के लिए बेस्ट कपड़े?

आपको ए लाइन और अंपायर कट ट्राई करने चाहिए। आप चाहें तो डार्क कलर और 3/4 बाजू वाले कपड़े पहन सकती हैं। आप बैलेंस के लिए फ्लेयर वाले पलाजो भी पहन सकती हैं।

इस शेप वाले लोगों को क्या नहीं पहनना चाहिए?

  • फिगर हगिंग और स्किनी जींस को अवॉयड करें।

आर ग्लास बॉडी शेप क्या है?

अपनी बॉडी शेप का पता करें

 

यह बॉडी शेप सबसे ज्यादा संतुलित मानी जाती है। इसमें उपरी बॉडी और निचली बॉडी एक सही और संतुलित अनुपात में होती है। यह बॉडी शेप सबसे ज्यादा बढ़िया मानी जाती है।

कैसे कपड़े चुनें?

चूंकि आपके पास एक ऐसा शरीर है जिसको पाने की इच्छा सब करते है इसलिए आपको इसका फायदा उठाना चाहिए और ऐसी ड्रेस पहनी चाहिए जिनसे आपके बॉडी कर्व नजर आ सकें जिनसे आपकी खूबसूरती और अधिक बढ़ सके।

बेस्ट कपड़े? 

जो ड्रेस कमर पर आकर इकठी हो जाएं वह ड्रेस आप पहन सकती है। वी नेकलाइन आप पर बहुत सूट करेंगी और इनका लूक बढ़ाने के लिए आप कोई वेस्ट बेल्ट भी पहन सकती हैं। आप बॉडी हगिंग ड्रेस भी ट्राई पर सकती हैं।

कैसे कपड़े न पहनें?

  • वैसे तो इस बॉडी शेप पर हर कपड़े सूट करती हैं लेकिन अगर आप लूज बॉटम पहनती हैं तो इससे सारा लुक खराब हो जाता है।

 

अपनी बॉडी शेप का कैसे पता करें

पियर बॉडी शेप क्या है?

 

यह बॉडी शेप मुख्य रूप से आपके निचले शरीर में ही होती है अर्थात अगर आपका निचला शरीर उपरी बॉडी से अधिक हैवी है तो आपकी बॉडी शेप पियर है। किम करदाशियां की भी यही बॉडी शेप है और इसलिए इसे बहुत अच्छा भी माना जाता है। अगर आपका बॉडी शेप यह है तो आपको खुद को लकी मान लेना चाहिए।

कैसे कपड़े चुनें?

अगर आप सही कपड़े चुनते है तो आपको आर ग्लास बॉडी शेप का एक इल्यूजन मिल सकता है। चूंकि आपके कंधे संकीर्ण होते है और इसलिए आपको केवल एक संतुलन बनाने की ही आवश्यकता होती है।

बेस्ट कपड़े?

आप वाइड लेग पैंट्स और ए लाइन स्कर्ट का प्रयोग कर सकती हैं। आप पैटर्न या रफल टॉप भी ट्राई कर सकती हैं। आर ग्लास बॉडी शेप के इल्यूजन के लिए आप लूज टॉप के साथ स्किनी जींस पहन सकती है।

कैसे कपड़े न पहनें?

  • स्किन फिटिंग टॉप और लूज बॉटम्स को अवॉइड करें।

रेक्टेंगल बॉडी शेप क्या है?

यह बॉडी शेप कंधों से लेकर हिप्स तक एक जैसी होती है इसलिए आपके छाया चित्र को ज्यादा डेफिनिशन नही मिलती है और यह लगभग स्ट्रेट फॉरवर्ड होती है।

कैसे कपड़े चुने?

इस शरीर में आपकी अमानत आपके पैर और हाथ होते हैं इसलिए उन्हें एन्हांस करने वाले कपड़े ही चुने।

बेस्ट कपड़े?

ए लाइन स्कर्ट और रफल्ड या लेयर्ड टॉप चुने। ऐसी ड्रेस जो आपके बॉटम को कुछ डेफिनिशन दें वह चुनें। ऐसी नेकलाइन चुने जो आपके ऊपरी शरीर के साथ मिलती जुलती हो। स्लीव लेस और स्ट्रैप लेस ड्रेस और टॉप्स आप चुन सकती हैं। अगर आप ब्लेजर और लंबी जैकेट्स पहनते हैं और एक कैप भी लेती हैं तो इससे आपके लुक में एक ड्रामेटिक इफेक्ट एड हो जाता है।

कैसे कपड़े न पहनें?

  • ओवर आर्किंग ड्रेस न पहनें।

इनवर्टेड ट्राइएंगल बॉडी शेप क्या है?

यह एक बहुत ही एथलेटिक बॉडी टाइप होता है और इसमें आपके कंधे आपके हिप्स से बहुत अधिक चौड़े होते है। इसलिए आपकी बाजू और आपके कंधों को एन्हांस होने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

कैसे कपड़े चुने?

आपको एक बैलेंस बनाने के लिए अपने हिप्स में डेफिनिशन एड करने की जरूरत है। स्ट्रेट कट जींस और जींस जिनमे इनवर्टेड वी नेक होती है, आप पर खूब सूट करने वाली है।

बेस्ट कपड़े?

चूंकि आपके हिप्स आपके कंधों से संकीर्ण होते हैं इसलिए आप पेंसिल स्कर्ट या स्किनी जींस आदि ट्राई कर सकती है। लेकिन यह ध्यान रखें कि यह आपकी ऊपरी बॉडी को डिफाइन करे और वी नेक लाइन भी आपके कंधों को थोड़ा कम दिखाने का इल्यूजन क्रिएट करती है।

क्या अवॉइड करें?

पैटर्न, रफल और लेयर को निचली बॉडी में एड करें और उपरी में यह चीजें कम से कम ही रखें। यह आप पर बहुत ही अच्छा लगेगा और आपको एक संतुलित लूक अचीव करने में भी मदद करेगा। लेकिन अगर आप उल्टा करती हैं तो आपका बॉडी शेप और भी खराब लग सकती है।

यह भी पढ़ें-

 महिलाओं में चिंता, तनाव या स्ट्रेस

भारतीय परिधानों की शान सिल्क साड़ी

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

योग के सहारे...

योग के सहारे प्रेग्नेंसी के समय आने वाली...

यदि मोटी बाज...

यदि मोटी बाजुओं से हैं परेशान

बट एक्ने को ...

बट एक्ने को कहें गुड बाए

क्या ज्यादा ...

क्या ज्यादा पसीना आना बाल झड़ने का कारण हो...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription