आम की गुठली के इतने हेल्थ बेनेफिट्स कि जानकर आप चौंक जाएंगे

Spardha Rani

31st March 2021

क्या आप जानते हैं कि आम की छोटी सी गुठली कई बड़े काम कर जाती है? यह आपको हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

आम की गुठली के इतने हेल्थ बेनेफिट्स कि जानकर आप चौंक जाएंगे

याद है कि बचपन में हम आम के साथ इसकी गुठली के लिए भी कितने झगड़े किया करते थे! सबको आम की गुठली चाहिए होती थी, जिसे खाने में बहुत मजा आता था। आम की गुठली चूसने के बाद हम उसे फेंक दिया करते थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस गुठली के भी कई फायदे हैं? आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह एंटी- ऑक्सीडेंट के बेहतरीन स्रोत है। आम की गुठली का अधिकतर इस्तेमाल उसको पाउडर बना कर किया जाता है। आपको गुठली को साफ करके इसका पाउडर या पेस्ट बनाना है। आइए जानते हैं कि इस छोटी सी गुठली के कितने फायदे हैं-

डैंड्रफ से छुटकारा

अगर आपको डैंड्रफ हो रहा है और आप समझ नहीं पा रही हैं कि इससे छुटकारा कैसे पाया जाए तो आपकी मदद कर सकती है आम की गुठली! आम की गुठली के पेस्ट को लें और अपने बालों पर लगा लें। आप चाहें तो इस पेस्ट को सरसों के तेल में मिलाकर कुछ दिनों के लिए धूप में रहने दें। डैंड्रफ से निजात दिलाने के साथ ही यह समय से पहले सफ़ेद होते बालों को भी रोकेगा।

डायरिया के जोखिम को करे कम

इसके लिए आपको आपको आम की गुठली को धूप में सुखाने के बाद उसका पाउडर बनाकर रखना है। इस पाउडर को शहद के साथ लेने से डायरिया में बहुत आराम मिलता है। आप इस पाउडर को शहद के साथ एक दिन में दो बार ले सकते हैं।

कार्डियोवस्कुलर डिजीज रखे दूर

यदि आप सीमित मात्रा में आम की गुठली का सेवन नियमित तौर पर करते हैं तो इससे कार्डियोवस्कुलर डिजीज और हाइपरटेंशन की परेशानी नहीं होती है।

वजन करता है कम

मोटे लोगों को वजन कम करना है तो आम की छोटी सी गुठली उनकी मदद कर सकती है। वजन कम करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करती है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाने का काम करती है आम की यह छोटी सी गुठली। इसके लिए आपको इसके पाउडर का सेवन नियमित तौर पर करना होगा।

बाल रखे हेल्दी

आम की गुठली में एसेंशियल फैटी एसिड, मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं। आपको आम की गुठली के बाहरी लेयर को हटाकर इसे नारियल तेल, सरसों तेल, तिल के तेल या फिर ऑलिव ऑयल में मिलाना है। इस मिश्रण को ग्लास जार में डालें और धूप में एक हफ़्ते तक रहने दें। इस मिश्रण को बालों पर तेल की तरह लगाएं, यह मिश्रण आपके बालों को हेल्दी रखेगा।

हेल्दी स्किन

आपको सुनने में भले ही यह थोड़ा अजीब लगे लेकिन सच तो यह है कि आम की गुठली एक बढ़िया मॉइस्चराइजर है। यह मार्केट में मिलने वाले किसी भी अन्य लोशन से कहीं ज्यादा प्रभावी और कमाल की है। इसका नियमित इस्तेमाल आपकी स्किन को हमेशा हेल्दी रखता है।

डायबीटिक्स के लिए बढ़िया

आम की गुठली को ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए जाना जाता है। लेकिन तब जब इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए। ये इंटेसटाइन और लीवर के एंजाइम्स को कम करके ग्लूकोज के अवशोषण को कम कर देते हैं।  

 

ये भी पढ़ें - 

वेट लॉस के लिए बनाएं ये बाजरा रेसिपीज 

खीरा खाएं रोजाना, रहें हेल्दी और फिट 

 

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-  editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

आम के आम, गु...

आम के आम, गुठलियों और छिलके के भी दाम

सर्दियों में...

सर्दियों में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के 7...

हेल्दी रहने ...

हेल्दी रहने के लिए 10 गाजर रेसिपी

वेट लॉस के ल...

वेट लॉस के लिए बनाएं ये बाजरा रेसिपीज

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription