क्या आपने कभी एल्कोहल की अलग अलग वैरायटी के साथ खाना पकाया और खाया है?

मोनिका अग्रवाल

28th April 2021

खाने की बात हो तो ऐसी-ऐसी रेसिपी के बारे में आपने सुना और देखा होगा कि, जिससे मुंह में पानी आ जाता है। खाने की जितनी वैरायटी होती है उतनी ही तरह से इसे पकाने के भी तरीके होते हैं। इन सबसे जुदा क्या आपने कभी अल्कोहल की अलग अलग वैरायटी के साथ खाना पकाया और खाया है?

क्या आपने कभी एल्कोहल की अलग अलग वैरायटी के साथ खाना पकाया और खाया है?

एल्कोहल की अलग अलग वैरायटी के साथ खाना पकाना

स्वाद भरा खाना पकाना किसी कला से कम नहीं है। खाने में मसालों का चुनाव नपा-तुला हो तो खाने का स्वाद भूले नहीं भुलाया जा सकता। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए शराब किसी हीरो से कम नहीं होती। एल्कोहल ना सिर्फ मीट को पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि किसी भी डिश में एक किलर टेस्ट बढ़ाने में भी मदद करता है। बस आपको जरूरत है तो सही तरीके से इसका चुनाव करने और सही मात्रा का इस्तेमाल करने की। किसी भी खाने में शराब को जोड़ने से खुद ब खुद खाने की कैलोरी कम हो जाती है। शोध के मुताबिक खाने में फैट और पानी के साथ शराब का ताल मेल खाने का स्वाद और खुशबू और भी बढ़ा देता है। देखा जाए तो पीढ़ियों से शराब और बियर का इस्तेमाल खाना पकाने में किया जाता रहा है। आज हम आपको इसी परम्परा को याद दिलाते हुए एल्कोहल के अन्य विकल्पों के साथ कुछ ऐसी डिश बताएंगे जिन्हें पकाकर आप किसी के भी दिल में जगह बना सकते हैं।

  1. ड्राई वाइट वाइन- वाइट वाइन अपने आप में ज्यादा अम्लीय गुणों की वजह से जानी जाती है। आप इसके मदद से स्वाद भरी डिश पका सकते है। अगर आप नॉनवेज पका रहे हैं तो ड्राई वाइट वाइन का इस्तेमाल करें। इससे डिश में एक मनमोहक खुशबू और स्वाद भरी परत मिलती है। आप इससे चिकन, मछली पकाइए। इसका स्वाद यादगार रहेगा।

  2. रेड वाइन-अगर आपके पास वाइट वाइन नहीं है तो खाना पकाने के लिए आप रेड वाइन का चुनाव करें। रेड वाइन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है। आप इससे बीफ और पार्क जैसे हेवी मीट को पका सकते हैं। इसका इस्तेमाल खाने में ज्यादातर सॉस और टॉपिंग के लिए किया जाता है। जो काफी टेस्टी होता है और इसका आनंद हर कोई ले सकता है।

  1. वोदका-खाने में वोदका ऑयल और पानी के तालमेल को आसानी से बांधने का काम करता है। ये डिश में एक ऐसा स्वाद लाने में मदद करती है जो किसी भी मसाले से नहीं आ सकती। पके हुए खाने में इसका इस्तेमाल अद्भुत है। इसका स्वाद मुंह में घुल सा जाता है। ये खाने का स्वाद बढ़ाता है, ना कि अपना स्वाद डिश में एड करता है। इस वजह से ये अपने आप में किसी जादू से कम नहीं है। 

  2. रम-स्वीट डिश में रम का इस्तेमाल बेजोड़ है। मसालेदार खाने में रम का इस्तेमाल सबसे अच्छा माना जाता है। कई तरह के व्यंजनों को पकाने के लिए वाइट रम का इस्तेमाल करेंगे तो सबसे बेहतर होगा। अगर आप आचार के साथ रम को मिश्रण बनाकर उसे हेवी मीट के साथ पकाते हैं तो वो अच्छा और जल्दी पकता है। इसका फ्लेवर भी काफी गहराई तक जाता है जो मुंह में एक अच्छा सा टेस्ट लाता है।

  1. बीयर और व्हिस्की- जिस तरह से खाने में नमक की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह किसी भी डिश में कमाल करने के लिए व्हिस्की ही काफी है। वहीं बीयर भी खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करती है। बात व्हिस्की की करें तो इसे किसी भी खाने में मिलाने से नमक की जरूरत नहीं पड़ती वहीं बीयर से पका हुआ सूप और मटन बेहद स्वादिष्ट लगता है। बीयर को आप मैरिनेटिंग, बेकिंग, सॉस के लिए भी कर सकते हैं। खाने में बीयर का इस्तेमाल हेल्दी माना जाता है।

तो ये थे एल्कोहल के विकल्पों के ऐसे इस्तेमाल जिन्हें आप कई तरह की डिशेज को तैयार करने में कर सकते हैं। खाने में बेमिसाल स्वाद जोड़ना हो तो आप एल्कोहल के किसी भी विकल्प की मदद से एक बेहतरीन डिश को तैयार कर सकते हैं। ये ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करेगा बल्कि आपको खाना बनाने का एक अलग सा एक्सपीरियंस भी देगा। तो इंतजार किस बात का है आज ही अपने मन मुताबिक किसी एल्कोहल का चयन करें और अच्छी सी डिश बनाकर उसका आनंद लें। 

यह भी पढ़ें-

चावल की कौन सी वैरायटी है बेस्ट

मूंगफली खाने के हैं 5 फायदे जो शायद आपको नहीं मालूम

अमरूद खाने के फ़ायदे,उपयोग और नुक़सान

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

चावल की कौन ...

चावल की कौन सी वैरायटी है बेस्ट

भारत में बनन...

भारत में बनने वाली कुछ बेस्ट चटनिया

क्या है तड़क...

क्या है तड़का लगाने का सही तरीका, जानिए इन...

मोटापे में  ...

मोटापे में क्या, कैसे और कितना खाएं?

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बरसाती संक्र...

बरसाती संक्रमण और...

बारिश में भीगना जहां अच्छा लगता है वहीं इस मौसम में...

खाओ लाल और ह...

खाओ लाल और हो जाओ...

 इसी तरह 'जिनसेंग' जिसके मूल का आकार शिश्न जैसा होता...

संपादक की पसंद

ककड़ी एक गुण ...

ककड़ी एक गुण अनेक...

हममें से ज्यादातर लोग गर्मियों में अक्सर सलाद या सब्जी...

विटामिनों की...

विटामिनों की आवश्यकता...

स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन बहुत आवश्यक होता है। इनकी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription