अगर करना चाहते हैं घर का मेकओवर और बजट है कम तो ट्राई कीजिए यह टिप्स

मोनिका अग्रवाल

21st April 2021

अगर करना चाहते हैं घर का मेकओवर और बजट है कम तो ट्राई कीजिए यह टिप्स, लगेंगे 20 हजार से भी कम रुपए

अगर करना चाहते हैं घर का मेकओवर और बजट है कम तो ट्राई कीजिए यह टिप्स

छोटे बजट में होम मेक ओवर आइडियाज

हर घर एक नई कहानी होता है और हर कहानी अलग और अनोखी होती है। जब आपने अपना घर बनाया होगा तो बड़े ही चाह और उमंग के साथ बनाया होगा लेकिन समय के साथ साथ हर चीज से मन भरता जाता है फिर चाहे वह घर का पेंट हो या उसका डिजाइन। वक्त के साथ साथ आपको भी घर में बदलाव की आवश्यकता महसूस होने लगी होगी और आप सोच रहे होंगे कि अब आपको अपने घर का मेकओवर कर ही लेना चाहिए। हर कोई एक लग्जरी घर का अनुभव चाहता है लेकिन सभी उसे अफोर्ड नहीं कर पाते हैं इसलिए आज के आर्टिकल में हम आपको 25 हजार के अंदर घर का मेकओवर करने के कुछ टिप्स देंगे जो आपके बहुत काम आने वाले हैं।

नया पेंट: आपको घर को एक ताजा और नई लूक देने के लिए उसे एक नए रंग में रंग देना चाहिए। यह आपके घर का पूरा वातावरण ही बदल देता है और इससे आपको बिलकुल नए घर जैसी फील आती है। आप अपने घर की थीम के हिसाब से ही पेंट चुनें ताकि सब कुछ बाद में मैच कर जाए। आप पेंट के पैटर्न और टेक्सचर को बड़े सोच समझ कर ही चुनें अगर आप जरूर से ज्यादा कर लेते हैं तो वह भी अच्छा लगने की बजाए बहुत भद्दा दिखाई देता है।

ज्यादा से ज्यादा लाइट लगाएं: लाइट एक ऐसा माध्यम है जिससे आप अपने घर का पूरा लूक ही बदल सकते हैं। वॉल लाइट से लेकर फ्लोर लैंप और टेबल लैंप तक आप पाने घर की सभी जगहों के लिए लाइट चुन सकते हैं। इससे आपका स्पेस थोड़ा खुला और बड़ा भी लगता है और उसमें बहुत सारी रोशनी होने के कारण घर बहुत सुंदर भी दिखता है। अपने घर को एक रॉयल लुक देने के लिए आप सीलिंग लाइट भी चुन सकते हैं।

किसी वॉल आर्ट का चुनाव करें: आजकल बहुत से लोग अपने घर को लग्जरियस लुक देने के लिए कुछ आर्ट या पेंटिंग का प्रयोग करने लगे हैं। अगर आप एक पेंटिंग लवर हैं और अपने घर में थोड़ा सा और रंग जोड़ना चाहते हैं तो आप अपने घर में पेंटिंग टांगें। अगर आपके घर में कोई बच्चा है जिसे आर्ट का शौक है तो आप उसकी पेंटिंग को भी फ्रेम में लगा कर टांग सकते हैं। यह चीज आपकी दीवारों को एक बहुत ही शांति प्रिय माहौल देगी जिसे देखने पर आपके भी दिल को शांति मिलेगी।

होम फर्निशिंग: अगर आप अपने पुराने फर्नीचर से बोर हो चुके हैं लेकिन नया खरीदने का आपके पास बजट नहीं है तो यह सबसे अच्छा और सबसे सस्ता ऑप्शन है। इसमें आपको केवल अपने फर्नीचर के लिए नए कवर खरीदने हैं।अगर आप अपने हर फर्नीचर को एक नया रंग देंगे जो थोड़ा सा रॉयल होगा तो उनका पूरा लूक ही बदल जाएगा और जहां वह आपको पहले भाते नही थे, अब आपकी मन पसंद बन जायेंगे।

अपने कलेक्शन को शोकेस में रखें: अगर आप एक आर्ट लवर हैं और आपको कहीं कहीं से अलग अलग सांस्कृतिक चीजें इकठ्ठी करने का शौक हैं तो आप उन्हें अपने घर के शो केस में सजा सकते है। इससे आपके शो केस में भी चार चांद लग जायेंगे और आपका घर और भी ज्यादा खूबसूरत लगने लगेगा। अगर आपके पास कोई एंटीक चीज नही है तो आप आसपास के किसी बाजार जा कर यह सब खरीद सकते हैं। 

इंडोर प्लांट्स रखें: अगर आप अपने घर में थोड़ी हरियाली रखना चाहते हैं तो आप इंडोर प्लांट्स को अपने घर में रख सकते हैं। इससे आपको एक शुद्ध और ताजी हवा भी मिलेगी जिससे आपको बहुत फ्रेश महसूस होगा और यह आपके घर में सुंदर भी लगेंगे लेकिन अगर आपके पास असली के पौधे रखने का और उनमें पानी देने का समय नहीं है तो आप फेक प्लांट भी रख सकते हैं। 

स्विच बदलें: स्विच और स्विच बोर्ड एक बहुत ही छोटी चीज होती है लेकिन यह आपके पूरे घर के लूक को बहुत ज्यादा प्रभावित कर सकती है क्योंकि अगर आप अपने पूरे घर को सजा लेंगे और आपके स्विच बोर्ड्स थोड़े ओल्ड फैशन होंगे तो यह अपने आप में ही थोड़ा गंदा लगता है। इसलिए आपको स्विच बोर्ड्स सबसे पहले बदलने चाहिए ताकि यह सबसे पहले लोगों के आकर्षण का केंद्र बन सके।

यह भी पढ़ें-

घर में बनाएं फेसपैक और ब्लैकहेड्स से पाएं छुटकारा

घर पर ही अगर पार्लर सेवाएं लेना चाहतीं हैं, तो इन 8 बातों का रखें ध्यान

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

घर को सजाएं ...

घर को सजाएं बोल्ड कलर्स से

क्या है प्री...

क्या है प्री मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम

अपनी बॉडी टा...

अपनी बॉडी टाइप के हिसाब से कैसे कपड़े पहनें...

छोटी हाइट वा...

छोटी हाइट वाले लड़कों के लिए लंबे और पतले...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription