आपके सोने का तरीका कर सकता है आपकी स्किन को प्रभावित

Spardha Rani

7th April 2021

आपको यह जानकार जरूर आश्चर्य लग रहा होगा लेकिन यह सच है कि आपके सोने का तरीका कर सकता है आपकी स्किन को प्रभावित कर सकता है।

आपके सोने का तरीका कर सकता है आपकी स्किन को प्रभावित

आपको याद होगा कि बचपन में किस तरह आपकी मम्मी आपको पीठ के बल ना सोकर करवट लेकर सोने के लिए कहा करती थी। इसके पीछे चाहे उनका कोई भी तर्क रहा हो लेकिन अमूमन हर फैमिली में बेटियों को करवट लेकर ही सोने को कहा जाता था। आपको यह जानकर अब आश्चर्य होगा कि सोने का सबसे बढ़िया तरीका पीठ के बल लेटकर सोना ही है। क्योंकि इससे आपकी स्किन हेल्दी रहती है और इस पर कोई निगेटिव इफेक्ट नहीं पड़ता है।

आपके सोने का तरीका कर सकता है आपकी स्किन को प्रभावित कर सकता है। यह सुनने में भले ही आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा, हो सकता है कि आप इस पर विश्वास भी न करें लेकिन है यह सौ फीसद सच! कई स्टडीज भी राज खोलते हैं कि अच्छी नींद सीधे हमारी स्किन से जुड़ी है। लेकिन अगर यह अच्छा ना करके स्किन को खराब करे तो क्या! आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि हमारे सोने का तरीका हमारी स्किन को इस हद तक प्रभावित करता है कि यह एक्ने, झुर्रियों का कारण बन सकता है। सूजी हुई आंखें, एक्ने और एक ओर चिपके हुए गाल, यह सब इस बात के सूचक हैं कि नींद आपको स्किन पर निगेटिव इफेक्ट डाल रही है। इस आर्टिकल में हम इसके बारे में विस्तार से बात करेंगे ताकि आप अपने सोने के तरीके और पोजीशन को सुधार सकें।

तकिये के साथ सोना

अपनी पीठ के बल सोना सबसे अच्छा तरीका है सोने का! 20- 30 डिग्री का एंगल बॉडी में फ्लूइड को बेहतर तरीके से सर्कुलेट होने देता है। कुछ लोग इस बात को नहीं जानते होंगे और जो जानते होंगे, उनमें से भी कई लोग करवट ;लेकर या पेट के बल सोते होंगे। इस तरह से सोने से आपका चेहरा तकिये में जाता है और फिर कोई बैक्टीरिया या आपके चेहरे से क्रीम या कोई अन्य प्रोडक्ट तकिये में जाता है। इसका सबसे बढ़िया समाधान नियमित तौर पर तकिये के कवर को बदलते रहना है अन्यथा यह एक्ने का कारण बन सकता है।

पेट के बल सोना

कई लोगों को इस पोजीशन में सोना पसंद है।लेकिन यह सोने से सबसे बुरे तरीकों में से एक है। हमारे सोने के समय भी हमारी स्किन को सांस लेने की जरूरत रहती है। इस पोजीशन में सोने से हमारा पूरा चेहरा तकिये में घुस जाता है, जो स्किन के फॉलिकल्स को अवरुद्ध करता है। यह रोमछिद्रों को बाधित करता है और एक्ने एवं बारीक रेखाओं का कारण बनता है। इस पोजीशन में सोने से स्किन को पर्याप्त सर्कुलेशन नहीं मिलता है और प्रेशर सूजी हुई आंखों के तौर पर सामने आता है। आपका फेशियल स्ट्रक्चर रोजाना रात में तकिये में घंटों के लिए दबा रहता है, यही तो आपकी स्किन के लिए प्रेशर है। इस तरह से झुर्रियां होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आपको इस पोजीशन में सोने से परहेज करना चाहिए।

करवट के बल सोना

यह पोजीशन पेट के बल सोने की तुलना में स्किन को कम नुकसान पहुंचाता है। लेकिन फिर भी यह सोने का आदर्श तरीका नहीं है। जब आप अपनी साइड पर सोते हैं तो आप अपनी बॉडी के एक किनारे बहुत ज्यादा प्रेशर डाल रहे होते हैं। यह गालों को दबाता है और प्रेशर की वजह से साइड की ओर झुर्रियों का कारण बनता है। यदि आप कोई स्किन केयर प्रोडक्ट चेहरे पर लगाकर सोती हैं तो यह आपकी स्किन के अंदर जाएगा ही नहीं, तकिये में समा जाएगा।

पीठ के बल सोना

बचपन में मम्मी की कही गई बात के ठीक अपोजिट पीठ के बल सोना सोने का सबसे आदर्श तरीका माना जाता है। सबसे पहली बात तो यह कि इससे आपकी फेशियल स्किन पर कोई प्रेशर नहीं पड़ रहा है। इससे बहुत कम लाइन्स स्किन पर पड़ती हैं और चेहरे का कॉन्टूर भी बना रहता है। इससे आपकी स्किन जवां और स्मूद बनी रहती है। पेट के बल सोने या करवट लेकर सोने की तुलना में आपकी आंखों के इर्द- गिर्द फ्लूइड भी जमा नहीं होगा और आपकी आंखें सूजी हुई नहीं लगेंगी। इसके अलावा, आपका चेहरा तकिये को टच नहीं करेगा तो उसकी गंदगी आप तक नहीं पहुंचेगी और आपके चेहरे पर लगा प्रोडक्ट तकिये टक नहीं पंहुचेगा। इससे स्किन इरिटेट नहीं होगी। पीठ के बल रात भर सोने से आपकी स्किन हील होती है। आपको यह सुनने में भले ही अजीब लग रहा होगा लेकिन पीठ के बल सोना वाकई आपकी स्किन के लिए बढ़िया है।

अच्छी नींद लाने के लिए कुछ जरूरी बातें

स्लीपिंग पोजीशन के साथ ही आपको अपनी नींद के लिए कुछ अन्य तैयारी भी करनी चाहिए ताकि यह न सिर्फ आपकी स्किन के लिए बल्कि आपके ओवरऑल हेल्थ के लिए बढ़िया रहे।

आप कम से कम 7-8 घंटे की नींद तो लेते ही हैं, इसका मतलब यह है कि हम जब रोजाना एक ही बेड शीट और तकिये पर सोते हैं तो सोचिए उसकी सारी गंदगी हमारे चेहरे में प्रवेश कर जाती होगी। इससे इन्फ्लेमेशन, ब्रेकआउट्स और इरिटेशन होने का डर रहता है। इसलिए आपको कम से कम हफ़्ते में एक बार तो जरूर अपनी बेड शीट धोनी चाहिए। तकिये का कवर आप तीन- चार दिन में बदल सकती हैं। इस तरह से बैक्टीरिया, तेल और अन्य अशुद्धता आपकी स्किन में नहीं आएगी।

बेहतर तो यह होगा कि आप सिल्क फैब्रिक का तकिये का कवर अपने तकिये पर लगाएं। इसका स्मूद फैब्रिक आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं बनाएगा। यह कॉटन की बजाय कम फ्रिक्शन करेगा। साथ ही सिल्क फैब्रिक आपके कमरे के तापमान के हिसाब से एडजस्ट भी हो जाता है। इस तरह से यह गर्मी के मौसम में आपको ठंडा रखता है और सर्दी के मौसम में गर्म।

रात को सोने से पहले आप नाइट क्रीम, लिप बाम जैसे स्किन प्रोडक्ट्स जरूर लगायें। चूंकि हम पहले ही जान चुके हैं कि रात के समय स्किन रिपेयर मोड में रहती है तो ये प्रोडक्ट्स फायदा करेंगे। और चूंकि रात को न तो हम बोल रहे होते हैं और न ही खा रहे होते हैं तो स्किन के रेनेवल प्रोसेस के लिए इससे बेहतर कोई और समय होता ही नहीं है।

 

ये भी पढ़ें- 

घर पर वाइट हेड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स 

खुश्की से पाएं मुक्ति 

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

नींद की स्थि...

नींद की स्थिति आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित...

अच्छी नींद क...

अच्छी नींद के लिए सोने की सही मुद्रा ज़रूरी...

बाजुओं को मज...

बाजुओं को मजबूत बनाने वाले योगासन

कामसूत्र यान...

कामसूत्र यानी सेक्स में रोमांच

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription