घर पर बैठे-बैठे स्टेप बाय स्टेप कैसे करें फेशियल

Priyanka Verma

10th April 2021

बेजान और थके हुए चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए ये ज़रूरी नहीं है कि आप हर बार पार्लर ही जाएं बल्कि आप चाहे तो घर पर बैठे-बैठे भी आसान से टिप्स अपनाकर फेशियल कर सकती हैं। फेशियल करने से चेहरे की डेड स्किन, धुल और एक्स्ट्रा आयल निकल जाता है इससे चेहरे का रक्त संचार बढ़ता है और छिद्र बंद हो जाते है जिससे धूल-मिट्टी चेहरे पर बैठ नहीं पाती।

घर पर बैठे-बैठे स्टेप बाय स्टेप कैसे करें फेशियल

बेजान और थके हुए चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए ये ज़रूरी नहीं है कि आप हर बार पार्लर ही जाएं बल्कि आप चाहे तो घर पर बैठे-बैठे भी आसान से टिप्स अपनाकर फेशियल कर सकती हैं। फेशियल करने से चेहरे की डेड स्किन, धुल और एक्स्ट्रा आयल निकल जाता है इससे चेहरे का रक्त संचार बढ़ता है और छिद्र बंद हो जाते है जिससे धूल-मिट्टी चेहरे पर बैठ नहीं पाती।

 

1. चेहरे को साफ और एक्स्फोलीएट करना

चेहरे को साफ और एक्स्फोलीएट करने के लिए क्लीनजर से चेहरे को साफ करें। एकदम ठंडे या काफी गर्म पानी का प्रयोग करने के बजाय गुनगुने पानी का प्रयोग करें। अगर आप कुछ नया करना चाहती हैं तो चेहरा धोने के लिए आयल क्लींजिंग मेथड का प्रयोग करें। इसमें बादाम, जोजोबा, या ओलिव आयल को चेहरे पर लगायें और फिर इसे गुनगुने पानी से गीले किये कपड़े से साफ करें। 

 

2. घर पर बनायें स्क्रब का करें प्रयोग

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए इसे स्क्रब करना बहुत ज़रूरी है इसके लिए आप चाहे तो घर पर स्क्रब बना सकती हैं। स्क्रब बनाने के लिए चीनी, शहद, और दूध या फिर पिसा हुआ ओटमील, ओलिव आयल और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें और हल्के हाथों से चेहरे पर करीब 5 मिनट तक स्क्रब करें। वहीं, बीच-बीच में गुनगुना पानी लेते हुए स्क्रब करें इससे चेहरे में ताज़गी बरकरार रहेगी। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और थपथपा कर सुखाएं। अपनी आंखों और नाक के आसपास से स्क्रब साफ करने के लिए गुनगुने पानी में भिंगोये हुए तौलिये का प्रयोग करें।

 

3. फेशियल मसाज करें

फेशियल करने की इस प्रक्रिया में 'मसाज' बहुत ज़रूरी होता है इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है ताकि आपको ज़्यादा स्वस्थ और चमकदार त्वचा मिले। मसाज करने के लिए अपनी तर्जनी उंगली और मध्यमा से सर्कुलर मोशन में चेहरे का मसाज करें। मध्य से शुरु करते हुए दोनों तरफ कनपटी तक ले जाकर फोरहेड की मसाज करें। इसके अलावा नाक, गाल, होठों, ठुड्डी, और जबड़े पर भी मसाज करें।

 

4. चेहरे को दें स्ट्रीम

चेहरे को स्ट्रीम देने के लिए एक बर्तन में पानी गर्म करें और सिर से तौलिया ओढ़कर चेहरे को बर्तन के ऊपर कुछ दूरी पर रखे जिससे बर्तन से निकलने वाली भाप सीधे आपके चेहरे पर पड़े। करीब 5 से 7 मिनट ऐसा करने से आपके चेहरे के रोमछिद्र खुल जाएंगे और मास्क लगाने से आपके चेहरे की अशुद्धियां अच्छी तरह रोमछिद्रों से बाहर आ जाएंगी। स्ट्रीम को और ज़्यादा प्रभावशाली बनाने के लिए चाहे तो पानी में थोड़ा सा एसेंशियल आयल भी मिला लें। अगर आपके पास एसेंशियल आयल नहीं है तो कुछ एरोमेटिक हर्बल टीबैग्स पानी में डाल दें, जैसे कैमोमाइल और पेपरमिंट टी आदि।

 

5. नैचुरल ग्लो पाने के लिए घर पर बनाएं फेशियल मास्क

फेशियल मास्क चेहरे की गंदगी और मृत कोशिकाओं जैसी अशुद्धियों को आपके रोमछिद्रों से बाहर खींच लेता है। वैसे तो बाजार में कई तरह के फेशियल मास्क उपलब्ध हैं लेकिन आप चाहे तो घर पर ही फेशियल मास्क बनाएं। ड्राई, कॉम्बिनेशन और तैलीय त्वचा के लिए अलग-अलग तरह के मास्क बनाएं इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं- 

 

ड्राई त्वचा के लिए

A. सबसे पहले एक केले को अच्छे से मसल लें और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और इसके अपने चेहरे में सूखने तक लगाएं।

 

B. फेशियल बनाने के लिए पपीता, केला, शहद ,एवोकोडो और दूध को एकसाथ मिलाएं और इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाकर सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

 

कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए-   

A. कॉम्बिनेशन त्वचा सबसे अच्छी स्किन मानी जाती है। इस तरह की स्किन में जल्दी कुछ भी रियेक्ट नहीं करता है। कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए मास्क लगाने के लिए एक बड़े चम्मच एलोवेरा में एक बड़ा चम्मच शहद में मिलाकर लगाएं।

 

B. क्ले तथा दूध को सामान मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक सूखने के बाद पानी से साफ कर लें। वहीं, आप चाहे तो एक चम्मच नारियल तेल को मसले हुए अवोकेडो में मिलाएं और इससे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनिट बाद इसे पानी से धो डालें। इस मास्क को महीने में दो बार लगायें ताकि आपकी त्वचा स्वस्थ और सुंदर बनी रहे।

 

 

तैलीय त्वचा के लिए

A. तैलीय त्वचा के लिए फेशियल मास्क बनाने के लिए एक छोटा चम्मच कॉस्मेटिक क्ले को एक छोटे चम्मच शहद में मिलाएं और करीब 20 मिनट तक इसे लगाएं रखे और फिर धो लें। 

 

B. आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच दही लेकर इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने 30 मिनट के बाद धो लें। इसमें साइट्रिक एसिड, एक्सफ़ोलीएटिंग गुण और प्रोबायोटिक्स हैं जो त्वचा को कोमल और ऑयल फ्री बनाते हैं।

 

6. त्वचा को टोन और मॉइस्चराइज करना

टोनर के प्रयोग से त्वचा में चमक आती है और यह सामान्य हो जाती है। वैसे भी जब सब कुछ घर पर बनाकर फेशियल किया है तो क्यों न टोनर भी घर पर ही बनाया जाए। होम मेड टोनर बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच एप्पल सीडर विनेगर को एक बड़े चम्मच पानी के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। वहीं, एक बड़े चम्मच विच हेज़ल को एक बड़े चम्मच पानी के साथ मिलाकर भी लगा सकती हैं। इसके अलावा आप चाहे तो एक चम्मच रोजवाटर में एक चम्मच पानी मिलाएं और चेहरे पर लगा लें।

 

7. अंत में लगाएं मॉइस्चराइजर-

आपकी त्वचा को जो क्रीमी मॉइस्चराइजर सूट करे उसका प्रयोग करें। मॉइस्चराइजर के प्रयोग से आपकी त्वचा रूखी नहीं होगी और फेशियल का असर लम्बे समय ताल बना रहेगा। अगर आप होममेड मॉइस्चराइजर का प्रयोग करना चाह रही हैं तो आल-नेचुरल मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें, जैसे आर्गन आयल, आलमंड आयल या जोजोबा आयल। एलोवेरा भी बहुत अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जिसमे त्वचा को स्वस्थ करने के गुण होते हैं।

 

इसे भी पढ़ें 

क्या क्रीम का सेवन हमारे लिए स्वस्थ है

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें -मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

पाएं मैंगो ज...

पाएं मैंगो जैसी खबसूरती

मानसून  में ...

मानसून में रहे त्वचा निखरी- निखरी

घर में बनाएं...

घर में बनाएं 8 फेसपैक और ब्लैकहेड्स से पाएं...

कोविड-19 के ...

कोविड-19 के दौर में घर रहकर कैसे करें अपने...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

चित्त की महत...

चित्त की महत्ता...

श्री गुरुदेव की कृपा के बिना कुछ भी संभव नहीं। अध्यात्म...

तुम अपना भाग...

तुम अपना भाग्य फिर...

एक बार ऐसा हुआ कि पोप अमेरिका गए, वहां पर उनकी कई वचनबद्घताएं...

संपादक की पसंद

शांति के क्ष...

शांति के क्षण -...

मानसिक शांति के अत्यन्त सशक्त क्षण केवल दुर्बल खालीपन...

सुख खोजने की...

सुख खोजने की कला...

एक महिला बोली : मुनिश्री! मैं बड़ी दु:खी हूं। यों तो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription