गोवा जाना है लेकिन सिर्फ 1 दिन के लिए, ये रही लिस्ट

चयनिका निगम

11th April 2021

गोवा जाने का बारे में किसने नहीं सोचा होगा। मगर जब सिर्फ 24 घंटे के लिए गोवा जाने का मौका मिले तो कुछ खास जगहों को घूमना न भूलें।

गोवा जाना है लेकिन सिर्फ 1 दिन के लिए, ये रही लिस्ट

गोवा...सपनों वाली जगह, जिसे जितनी बार भी देखो कम ही लगता है। यही वजह है कि पिछले साल लॉकडाउन खुलते ही लोगों ने जब घूमना शुरू किया तो पहली मंजिल गोवा ही रही। ढेरों सेलेब्रिटी ने इन राज्य में अपने घर तक बना लिए हैं। यहां समुद्र और बीच ही नहीं बल्कि माउनमेंट और वॉटर स्पोर्ट्स तक सभी कुछ दिल जीते लेते हैं। इस पूरे राज्य को हर साल करोड़ों लोग देखने आते हैं लेकिन फिर भी इसे एक्सप्लोर करने की प्रक्रिया अभी भी चल ही रही है। लोग हर साल कुछ नया देख महसूस करते हैं और फिर चल पड़ते हैं प्यारे गोवा को ओर। मगर आपको अगर गोवा सिर्फ एक दिन के लिए जाने का मौका मिले तो? तो कैसे घूम पाएंगी आप, यही सोच रही होंगी आप। मगर ये काम इतना भी कठिन नहीं है। यहां अगर सिर्फ 24 घंटे रहता हो तो भी ऐसे घूमा जा सकता है कि ट्रिप भरपूर लगेगी। 24 घंटे की गोवा ट्रिप में क्या-क्या कर सकती हैं आप जान लीजिए-

सुबह-सुबह-

गोवा जो भी गया है, वो जनता है कि ये जगह किसी भी समय आपका दिल जीत ही लेगी। फिर चाहे सुबह हो, दिन हो या रात। पर इन सबके बीच सबसे सुंदर दिखने की बारी आती है तो सुबह का समय बेस्ट होता है। इस वक्त गोवा अपनी खूबसूरती के चरम पर होता है। इस वक्त समुद्र किनारे से उगता सूरज देख सकते हैं तो मछलियां तलाशते मछुयारे भी। इस वक्त आप रेस मेगोस बीच जाएं, आपको बहुत अच्छा लगेगा। इस वक्त माहौल बहुत साफ और नेचुरल होता है। प्रकृति को इतने करीब से देखने का मौका सबको कहां ही मिलता है। गोवा की सुबह तो ऐसी हो ही सकती है जहां आप सारी चिंताएं छोड़ कर निकल पड़िए किसी भी पास के बीच पर जाइए और इस लम्हे को कैद कर लें। 

 

लैटीन घरों का नजारा-

गोवा की राजधानी पणजी को देखना भी आपको जरूर अच्छा लगेगा। लेकिन यहां के खूबसूरत ओल्ड लैटीन क्वाटर्स को देखना भी अनोखा अनुभव हो सकता है। ये भारत के अकेले ऐसे क्वाटर्स  हैं। यहां आकार आपको कई फिल्मों की याद भी आ सकती है। फाउंटेनहास नाम की इस जगह पर आपको कलरफुल घर मिलेंगे और शांत गालियां भी। पोर्तुगुल शासन के समय ये राज्य कैसा था, ये गली यही बताती है। यहीं पर आपको गीतांजली आर्ट गैलरी भी मिलेगी जहां कई नेशनल और इंटरनेशनल कलाकारों के कामों को देखा जा सकता है। यहीं पर आसपास कैफे हैं और कई सारी परफोर्मेन्स भी होती रहती हैं। 

 

लंच की बारी-

गोवा के में लंच की बारी आए तो पणजी इन कई सारे दूसरे इटिंग जाइंट की तरह बेस्ट विकल्प है। ये एक 150 साल पुराना घर है, जिसे हेरिटेज होटल बना दिया गया है। यहां पर फिश, गोअन करी और शेक्स का स्वाद चखा जा सकता है। 

 

चपोरा फोर्ट का इतिहास-

अपनी एक दिन की यात्रा के लिए आपको कोई बेहद शांत लेकिन यादगार जगह भी जाना है तो चपोरा फोर्ट ऐसी ही एक जगह है। ये वेगटर बीच से पास में ही है। यहां से गोवा का नजारा बहुत सुंदर दिखता है। साथ में गोवा का पोर्तुगीज इतिहास भी नजर आ जाता है, जो बहुत हैरान भी करता है। 

ओल्ड गोवा भी है जाना-

गोआ आकार ओल्ड गोवा नहीं देखा तो क्या देखा। ये जगह वर्ल्ड हेरिटेज साइट मानी गई है। यहां पर कई सारे चर्च, कैथेड्रेल आदि हैं। इसको 16 वीं और 17 वीं शताब्दी में बनाया गया था। सभी बिल्डिंग में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है बासलिका ऑफ बॉम जीसस जहां पर 16 वीं शताब्दी में सेंट फ्रांसिस जेवियर आए थे। 

वॉटर स्पोर्ट्स केंडोलिम बीच-

गोवा आकार वॉटर स्पोर्ट्स नहीं किया तो क्या किया। इसलिए समय मिलते ही केंडोलिम बीच चल दीजिए। यहां आपको तरह-तरह के वॉटर स्पोर्ट्स देखने और करने को मिल जाएंगे। यहां पर पैरासेलिंग की जा सकती है और दूसरे वॉटर स्पोर्ट्स भी।

 

शॉपिंग भी तो करनी है-

इस गोवा ट्रिप में अगर शॉपिंग नहीं की तो आपकी ट्रिप मानिए कि अधूरी ही रह जाएग। इसलिए गोवा के स्ट्रीट मार्केट की सैर जरूर करें। इसके लिए आप अंजुना फ्लिया मार्केट जा सकती हैं। लेकिन उस दिन बुधवार होना चाहिए। यहां पर आपको दुनियाभर का सामान मिल जाएगा। कई सारे तो ऐसे सामान मिलेंगे जो विदेशियों ने ही बेचे होते हैं। अगर आपके वहां होने का दिन शनिवार है तो आप अरपोरा के मार्केट में भी जा सकते हैं। यहां पर आपको विंटेज आइटम बहुत अच्छे मिल जाएंगे। अगर आपको पर्ल, स्टोन ज्वेलरी चाहिए तो आपको तिबतियन मार्केट भी जाना चाहिए। इन मार्केट में मिलने वाला गोवा का खाना भी काफी टेस्टी होता है। उसको जरूर ट्राई करें। 

 

डिनर करें कहां-

डिनर भी तो करना होगा इसके लिए भी आपको कुछ खास जगह चुन लेनी चाहिए। जहां का स्वाद आपको बेस्ट लगेगा। जैसे टीटोस कोर्टयार्ड, लिलीपुट कैफे और ब्रिटोस। 

 

ट्रेवलसंबंधी यह लेख आपको कैसा लगा?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

 

ये भी पढ़ें-

किन कारणों से हरिद्वार एक पवित्र नगरी है

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

2021 में घूम...

2021 में घूमें वहां, जहां आए सबसे ज्यादा...

मॉनसून में आ...

मॉनसून में आपका इंतजार करेंगी ये खूबसूरत...

ट्रेवल इंडिय...

ट्रेवल इंडिया सीरीज- उन जगहों को भी घूमिए,...

मलेशिया: कुआ...

मलेशिया: कुआलालम्पुर की 'थ्री डे ट्रिप' देगी...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

चित्त की महत...

चित्त की महत्ता...

श्री गुरुदेव की कृपा के बिना कुछ भी संभव नहीं। अध्यात्म...

तुम अपना भाग...

तुम अपना भाग्य फिर...

एक बार ऐसा हुआ कि पोप अमेरिका गए, वहां पर उनकी कई वचनबद्घताएं...

संपादक की पसंद

शांति के क्ष...

शांति के क्षण -...

मानसिक शांति के अत्यन्त सशक्त क्षण केवल दुर्बल खालीपन...

सुख खोजने की...

सुख खोजने की कला...

एक महिला बोली : मुनिश्री! मैं बड़ी दु:खी हूं। यों तो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription