शादी से पहले दुल्हन के लिए हैं ये खास ब्यूटी टिप्स

Priyanka Verma

13th April 2021

हर बार की तरह इस बार भी गृहलक्ष्मी आपके लिए जानकारी से भरपूर कुछ नया लेकर आया है। इस बार का विषय है कि एक दुल्हन को शादी से पहले कौन-कौन 26 ब्राइडल ब्यूटी रूटीन अपनाने चाहिए जिससे उसकी खूबसूरती में चार चांद लग जाए।

शादी से पहले दुल्हन के लिए हैं ये खास ब्यूटी टिप्स
हर बार की तरह इस बार भी गृहलक्ष्मी आपके लिए जानकारी से भरपूर कुछ नया लेकर आया है। इस बार का विषय है कि एक दुल्हन को शादी से पहले कौन-कौन 26 ब्राइडल ब्यूटी रूटीन अपनाने चाहिए जिससे उसकी खूबसूरती में चार चांद लग जाए।

A--ब्राइडल फेशियल-

शादी से पहले चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आप किसी भी फेशियल का चुनाव कर सकती हैं। अगर इसके चुनाव में कुछ कोई गलती होती है तो शादी वाले दिन बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है इसलिए अपनी स्किन को ध्यान में रखकर और ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह लेकर ब्राइडल फेशियल कराएं।

ड्राई स्किन-

अगर आपकी ड्राई स्किन है तो ऐसे फेशियल का चयन करें जिससे आपकी स्किन हाइड्रेट हो सके। ड्राई स्किन वालों के फेशियल में एंसेशियल ऑयल व क्रीमी फेस पैक्स होना ज़रूरी है। ऐसे प्रॉडक्ट से स्किन की मसाज करने से ब्लड फ्लो अच्छा रहता है और त्वचा में नमी भी आती है।

ऑयली स्किन-

ऑयली स्किन वालों को जेल बेस्ड फेशियल का चयन करना चाहिए। जेल प्रॉडक्ट आपकी त्वचा को ठंडक देने के साथ स्किन को हाइड्रेट भी करते हैं जिससे स्किन ऑयली नहीं होती। ऑयली स्किन के लिए एलोवेरा जेल फेशियल अच्छा माना जाता है। ऑयली स्किन पर मसाज बेहद लाइट करवाएं क्योंकि बहुत ज़्यादा मसाज करवाने से चेहरे की तेल ग्रंथियां दोबारा एक्टिव हो जाती हैं।

सेंसेटिव स्किन-

सेंसेटिव स्किन के लिए प्रॉडक्ट को बेहद सोच-समझकर चुनना होता है। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो इसका फेशियल आप नेचुरल तरीके से ही करें। इसके लिए आप केले को मैश करके, पपीते के पल्प या फिर टमाटर के पल्प को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें और फिर उसका इस्तेमाल अपनी स्किन पर करें। ये आपकी स्किन के लिए काफी मददगार साबित होगा।

B-ब्लीच-

शादी के कुछ दिन पहले ही ब्लीच कराना चाहिए लेकिन अगर आप पहली बार ब्लीच करा रही हैं तो इसके प्रयोग से पहले त्वचा के एक खास हिस्से पर टेस्ट कर लें। ऐसा करने से आप चेहरे में होने वाली एलर्जी से बच जाएंगी। टेस्ट करने के बाद अगर त्वचा पर कोई नकारात्मक असर न हो तो शादी से कम से कम 15 दिन पहले ब्लीच ज़रूर करवाएं।
किन बातों का रखें ध्यान-
ब्लीचिंग लगाने के बाद अपनी त्वचा को स्क्रब करने से बचें और आंखों व होंठों से थोड़ी दूरी बनाते हुए ही ब्लीच लगाएं। ब्लीच लगाने के बाद धूप में जाने से बचें लेकिन अगर बाहर जाना पड़े तो सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं। वहीं, हर दो-तीन घंटे में सनस्क्रीन को दोबारा अप्लाइ करना न भूलें।
C-क्लींजिंग और टोनिंग-

शादी से पहले रोजाना क्लींजिंग और टोनिंग व मॉइस्चराइजिंग करें इससे त्वचा स्वस्थ व गहराई से साफ होगी जिससे स्किन प्रॉबल्म कम होगी। वहीं, चेहरे के डेड स्किन सेल्स और ब्लैकहेड्स निकालने के लिए एक्स्फोलिएशन का सहारा ले। इसके लिए होममेड चीजों जैसे चावल के आटे या गेहूं के आटे से स्किन को स्क्रब व एक्स्फोलिएट करें। चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा।
D-चॉकलेट वाइन पॉलिश और एंटी टैन कराएं-

शादी के समय शॉपिंग की दौड़-भाग से चेहरे और शरीर पर टैनिंग हो जाती है जिसके लिए आप शादी से कम से कम एक महीने पहले एंटी टैन ज़रूर कराएं। इससे आपकी त्वचा पर जमा टैन खत्म हो जाएगा और त्वचा की रंगत में निखार आएगा। वहीं, शादी से करीब तीन सप्ताह पहले आप चॉकलेट वाइन पॉलिश भी करा सकती हैं। ये भी एक दुल्हन के लिए काफी फायदेमंद होता है।
E-फेस पॉलिश-

अगर आप फेस पॉलिश कराना चाहती हैं तो बिना त्वचा की जांच करवाएं यह ट्रीटमेंट न लें। इस समय आप जो भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, वे सभी ऑर्गेनिक होने चाहिए। शादी से एक महीना पहले ही त्वचा की सफाई पर विशेष ध्यान दें। मार्केट में कई तरह के डीप क्लींजर मिलते हैं, उससे भी त्वचा की गहराई तक सफाई हो जाती है।
F-शादी से पहले कैसे पाए डार्क सर्कल से छुटकारा-
 
अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो एल्गी मास्क लगाएं। इतना ही नहीं आप चाहें तो कुछ घरेलु नुस्खे अपनाकर भी इनसे छुटकारा पा सकती हैं। जैसे टमाटर और नींबू का रस मिलाकर लगाए, आलू का रस लगाएं, बादाम के तेल से मालिश करें, संतरे का जूस और खीरे से भी डार्क सर्कल से छुटकारा पाया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए आपको एक एक महीने पहले से शुरुआत करनी होगी।
G- लिप केयर-

शादी से पहले होठों की देखभाल करना बहुत ज़रूरी हो जाता है क्योंकि होठ ही आपके आकर्षण का केंद्र बिंदु होते हैं। इसलिए आप अपने होठों को सूखने से बचाने के लिए अच्छे लिपबाम का प्रयोग कर सकती हैं। होंठों को गुलाबी बनाए रखने के लिए उनपर चुकंदर का रस व गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर लगाएं और वैसलीन, घी या मलाई का प्रयोग करें।
H-हेयर स्पा-

बीच से बाल टूटने, बहुत ज़्यादा झड़ने, सूखे बाल होने, बेजान बाल, सूखी और खुजलीदार स्कैल्प, बालों की ग्रोथ रुकने या धीरे-धीरे ग्रोथ होने और ऑयली स्कैल्प होने पर हेयर स्पा कराया जाता है। शादी से करीब 15 दिन पहले हेयर स्पा कराना ज़रूरी हो जाता है। दुल्हन अपने बालों के टाइप के अकॉर्डिंग ही हेयर स्पा कराएं।

ड्राई, फ्रिजी और ऑयली बालों के लिए स्पा-

बालों के अनुसार हेयर स्पा कराने पर ही उसके सही फायदे मिलते हैं। अगर आपके बाल ड्राई या फ्रिजी है तो कैरेटिन युक्त स्पा आपके लिए बेस्ट है। वहीं अगर आपके बाल ऑयली हैं तो एलोवेरा और नींबू युक्त स्पा बहुत अच्छा है इससे स्कैल्प पर तेल का उत्पादन कम होता है।
I-हेयर कट-

अगर आप अपनी शादी से पहले हेयर कट लेना चाहती हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें। जैसे अपने चेहरे के आकार और बालों की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए हेयर कट लें। कोशिश करें कि शादी से पहले कोई नया हेयर स्टाइल ट्राई न करें बल्कि जो भी हेयर स्टाइल पहले ट्राई की हो वैसे ही अपने बालों को कटवाएं। वहीं, शादी से करीब 20-25 दिन पहले हेयर कट लें।

ऑल टाइम फेवरेट हेयर कट-

बाउंसिंग लेयर, अल्ट्रा स्मूद स्ट्रेट, सैक्सी बेबी कर्ल, स्टाइलिश बौब, ब्लंड बैंग और वोल्यूमाइजिंग वैब स्टाइल में आप बालों को कटवा सकती हैं। इनमें से कोई भी हेयर आपके चेहरे पर चार चांद लगा देंगे।
J-मैनीक्योर-

मैनीक्योर नाखूनों और हाथों के लिए एक कॉस्मेटिक ब्यूटी ट्रीटमेंट है। इस प्रोसेस में नाखूनों की सफाई, उन्हें मनचाहा आकर देना, नाखून और हाथों को स्क्रब और मसाज करना शामिल होता है और अंत में नेल पेंट लगाया जाता है। अगर हो सके तो शादी से पहले करीब 2 से 3 बार मैनीक्योर ज़रूर करवाएं इससे शादी तक आपके हाथ साफ और सुन्दर लगेंगे।

K-पेडीक्योर-

हाथों की ही तरह पैरों को भी खूबसूरत बनाने के लिए पेडीक्योर कराया जाता है। पेडीक्योर में पैरों को पानी में कुछ देर सोक कर, स्क्रब करने के साथ कई तरह के प्रोसेस को फॉलो किया जाता है जिससे पैरों की उँगलियों के बीच पनपने वाले विषाणुओं को जड़ से खत्म कर पैरों को शरीर के अन्य अंगों की तरह खूबसूरत बनाया जाता है। 
L-नेल एक्सटेंशन-

अगर आप चाहती हैं की शादी में आपके नाखून सुन्दर दिखें तो इसके लिए आप नेल एक्सटेंशन करा सकती हैं। शादी से ठीक एक सप्ताह पहले नेल एक्सटेंशन कराएं ताकि एलर्जी होने पर आपके पास नेल्स उतरवाने का पूरा समय हो। आजकल दुल्हन की ज्वेलरी और कपड़ों से मैचिंग नेल आर्ट का भी चलन है।

क्या होता है नेल एक्सटेंशन-

नेल एक्सटेंशन में प्लास्टिक की हल्के वजन की प्लेट से नाखूनों को लंबा किया जाता है। इन प्लेटों को असली नाखून के ऊपर ग्लू की मदद से चिपकाया जाता है और इसके बाद इसे शेप दिया जाता है। इन प्लेटों के चिपकने के बाद इसे फाइबर ग्लास, एक्रेलिक या जैल कोटिंग की मदद से मजबूत किया जाता है ताकि ये जल्दी न निकलें।
M-वैक्सिंग-

प्री-ब्राइडल पैकेज में वैक्सिंग का विकल्प भी होता है। शादी से कम-से-कम दो से तीन दिन पहले वैक्सिंग जरूर करवा लें। आप चाहे तो हॉट या फिर कोल्ड वैक्सिंग भी  करा सकती हैं। इसके साथ ही चॉकलेट वैक्सिंग, नॉर्मल वैक्सिंग और रीका वैक्सिंग समेत मार्किट में कई तरह की वैक्सिंग उपलब्ध हैं जो कि शरीर के अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाकर आपको सुन्दर बनाती हैं। 
N-थ्रेडिंग-

थ्रेडिंग भी वैक्सिंग की तरह होती है। इसे शादी के फंक्शन वाले दिन या उससे एक दिन पहले नहीं कराना चाहिए क्योंकि बहुत बाद थ्रेडिंग कराते समय आपको कट लग जाता है जिसे भरने में समय लगता है। अगर आप शादी से एक दिन पहले थ्रेडिंग कराती हैं तो यह कट आपकी त्वचा के निखार को कम कर सकती हैं।

O-बॉडी पॉलिशिंग-

बॉडी पॉलिशिंग के जरिए आप त्वचा की रौनक बढ़ा सकती हैं। इससे आपकी त्वचा बेजान नजर नहीं आएगी, त्वचा का आकर्षण बढ़ेगा और त्वचा दाग रहित, मुलायम और सुन्दर भी दिखाई देगी। शादी के कम से कम 1 महीने पहले से इस पर ध्यान दें। आप चाहे तो किसी अच्छी ब्यूटीशियन से भी राय ले सकती हैं।  
P-डर्मटॉलजिस्ट से लें सलाह-

अगर आपके चेहरे में दाग-धब्बें और मुंहासें हैं तो इनसे छुटकारा पाने के लिए किसी डर्मटॉलजिस्ट की सलाह ले सकती हैं। पतले बालों या समय पूर्व सफेद हो चुके बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी डर्मटॉलजिस्ट से सलाह लें ले लेकिन इन प्रोसेस में टाइम लगता है इसलिए शादी से कम से कम 2-3 महीने पहले डर्मटॉलजिस्ट से अपनी स्किन और बालों का ट्रीटमेंट कराना शुरू करें।
Q-बॉडी टैन-

शादी से पहले शॉपिंग और अन्य कई कामों के लिए आपको बाहर जाना पड़ता है जिसके चलते बार-बार तेज़ धूप के संपर्क में आने से आपके चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर में टैनिंग हो जाती है। इसके लिए आप शादी से पहले कम से कम 2 पार्लर या फिर घर भी टैनिंग को रिमूव कर सकती हैं। इसके लिए आप खीरे और गुलाब जल का इस्तेमाल करें या फिर हल्दी और बेसन का पैक त्वचा पर लगाएं, दोनों ही बहुत फायदेमंद साबित होंगे।
R-बॉडी और हेड मसाज-

हैड मसाज और बौडी मसाज से रक्त प्रवाह बढ़ने के साथ सिरदर्द, तनाव और थकान से राहत भी मिलती है इसलिए जब भी आपकी शादी की सारी शॉपिंग हो जाए तो मसाज कराना न भूले। इससे आप एक बार फिर तरोताज़ा महसूस करेंगी और थकन व तनाव घटने पर अपने-आप ही आपके चेहरे पर ग्लो आ जायेगा।
मसाज के प्रकार-

आप चाहे तो आयुर्वेदिक मसाज, चंपी मसाज, अरोमैटिक मसाज, कलारी मसाज और थाई मसाज में से कोई भी मसाज थैरपी ले सकती हैं। मसाज से शरीर में स्फूर्ति आती है और त्वचा में कसाव आता है। साथ ही सिरदर्द, तनाव और थकान से राहत भी मिलती है।

S-होठों का कालापन करें दूर-

आज कल खराब जीवनशैली के चलते होठों का काला पड़ना आम बात हो गई है। अगर आप अपने काले हो चुके होठों को फिर से गुलाबी करना करना चाहती  घरेलू नुख्से ज़रूर अपनाएं। रात में सोने से पहले होठों पर ग्लिसरीन, चुकंदर या फिर खीरे का जूस लगाएं। इसके अलावा आप शहद और नींबू का मिश्रण भी लगा सकती हैं ये बहुत असरदार होता है।

T-टेढ़े-मेढ़े दांतों को कराएं ठीक-

आपकी मुस्कान आपकी पहचान होती है, ऐसा कई बार देखने को मिलता है कि जब किसी के दांत टेढ़े-मेढ़े होते हैं तो वो खुलकर हंस या मुस्कुरा नहीं पाता। अब इस परेशानी से सिर्फ 2 से 3 घंटे के ट्रीटमेंट से आप हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती हैं लेकिन इसके लिए एक अच्छे डेंटिस्ट का चुनाव करना बहुत ज़रूरी है।

U-हेयर कलर-
शादी से 4 से 5 दिन पहले कभी भी बालों को कलर न करें क्योंकि बालों में किए गए कलर को सेटल होने में 10 से 15 दिन का समय लगता है। अगर आपको बालों पर कलर करवाना है तो शादी से 20 से 25 दिन पहले करें। हेयर कलर करवाते समय ध्यान रखें कि कलर आपकी स्किन व आखों के कलर के मुताबिक हो क्योंकि अपने स्किन टोन के मुताबिक हेयर कलर करवाने पर आप अपने रूप को बदल सकती है।

V-चेहरे पर कराएं वैज या फ्रूट पीलिंग-

चेहरे की नैचुरल चमक को बरकरार रखने के लिए 15 दिन के अतंराल पर वैज या फ्रूट पीलिंग करवा सकती हैं। पीलिंग एक नैचुरल प्राॅसेस है, जिसमें स्किन को डीप क्लीन करके स्क्रब किया जाता है। इसके बाद फेस की क्रीम और डिफरेंट फ्रूट जूस से मसाज की जाती है। इससे चेहरे में कसाव आता है और चेहरा खिला-खिला बेदाग लगता है।
W-कोहनी और घुटनों को  करें साफ--

चेहरे के साथ-साथ हतः और पैर पर भी ध्यान देना बहुत ज़रूरी होता है। काली कोहनी और घुटनों की सफाई के लिए कुछ घरेलु नुस्खों को अपनाकर आप चाहे तो कुछ दिनों में इनकी रंगत को निखार सकती हैं। रोज़ाना नारियल के तेल से मसाज करें, नींबू और दही को अपनी कोहनी व घुटनों में रगड़ें, सफाई के लिए आप चाहे तो बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
X-डीटोक्सीफाई--

डीटोक्सीफाई का मतलब होता है 'शरीर से हानिकारक और गैरज़रूरी तत्वों को बाहर निकालना'। शादी से 1 महीना पहले डीटोक्सीफाई करें। पूरी तरह से शरीर डीटोक्सीफाई करने का नेचुरल तरीका फल व सब्ज़ियों का उपयोग है। जैसे -टमाटर, प्याज, लहसुन, हरी पत्तेदार सब्जियां, संतरा, अदरक, मौसमी, ग्रीन टी, ब्रोकली, गाजर, शतावरी, एलोवीरा जूस, टर्मरिक टी, फूलगोभी, चुकंदर, हल्दी, और अजवायन आदि का सेवन करें।

Y-कील मुँहासे हटाने के लिए करें उपाय-

त्वचा की ग्रंथियाँ चिकनाई का अधिक स्त्राव करने लगती हैं तो पसीना ज्यादा आता है और मुंहासे निकलने लगते हैं। नींबू में मुहांसों से लड़ने के कुछ रासायनिक गुण मौजूद होते है। नींबू का सबसे बड़ा गुण आयल को खत्म करने का होता है। नींबू छिलके को सूखाकर पीस लें और इसकी दो चम्मच में एक चम्मच बेसन मिलाकर पानी डालकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और बाद इ ठंडे पाने से धो लें।

मुहांसों के प्रकार-

सफेद मुंहासे अत्यधिक फैट्स और तेलों के सेवन का संकेत देते हैं। पीले के मुंहासे पशु आधारित फैट्स के सेवन और कॉलेस्ट्राल के संकेतक हैं जबकि काले मुंहासे प्रोटीन्स के अत्यधिक सेवन का संकेत हैं। तिल और मस्से भी इसी के संकेतक होते हैं।

Z-ट्रायल मेकअप भी है ज़रूरी-

प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट के बाद ट्रायल मेकअप के लिए कम से कम दो दिन का समय दिया जाता है। इसमें युवतियों को हैवी लहंगा और ज्वेलरी को कैरी करना, रिसेप्शन के लिए स्टेज तक चलना आदि सिखाया जाता है। मंडप में दो से तीन घंटे बैठने के दौरान दुल्हन के बैठने का अंदाज कैसा हो, इसके भी टिप्स दिए जाते हैं।
इसे भी पढ़ें - खुद को बदलना नहीं...
शादी से पहले दुल्हन के लिए हैं ये खास ब्यूटी टिप्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

प्री-ब्राइडल...

प्री-ब्राइडल दुल्हन बनने से पहले जरूरी है......

क्या आपको सत...

क्या आपको सताता है झुर्रियों का खतरा, तो...

वेलेंटाइन ब्...

वेलेंटाइन ब्यूटी कैलेंडर

शादी से पहले...

शादी से पहले ऐसे करें अपनी स्किन, बॉडी और...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

चित्त की महत...

चित्त की महत्ता...

श्री गुरुदेव की कृपा के बिना कुछ भी संभव नहीं। अध्यात्म...

तुम अपना भाग...

तुम अपना भाग्य फिर...

एक बार ऐसा हुआ कि पोप अमेरिका गए, वहां पर उनकी कई वचनबद्घताएं...

संपादक की पसंद

शांति के क्ष...

शांति के क्षण -...

मानसिक शांति के अत्यन्त सशक्त क्षण केवल दुर्बल खालीपन...

सुख खोजने की...

सुख खोजने की कला...

एक महिला बोली : मुनिश्री! मैं बड़ी दु:खी हूं। यों तो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription