स्किनिमलिज़्म-2021 में दिखाएं अपनी प्राकृतिक सुंदरता

नियति मिश्रा

14th April 2021

2021 है साल स्किनिमलिज़्म का, यानी कम से कम देखभाल और मेकअप करके अपने प्राकृतिक सौंदर्य को निखारना जिससे कि आपकी त्वचा न केवल सुन्दर बल्कि स्वस्थ भी बनेगी और वो भी चुटकियों में।

स्किनिमलिज़्म-2021 में दिखाएं अपनी प्राकृतिक सुंदरता

2020 में हम महिलाएं अपने परिवार को सुरक्षित करने में लग गईं। हमारा सारा समय तो सही और संतुलित आहार बनाने, सप्लीमेंट्स और प्राकृतिक औषधियां खिलाने और गिलोय कूटने में ही चला गया। ऐसे में मेकअप करना तो दूर, सोचने का समय भी नहीं मिला। इसका नतीजा ये हुआ कि हममें से कई महिलाएं विशेष रूप से अपनी त्वचा और सुंदरता का ख्याल ही नहीं रख पाईं। यह जद्दोजेहद अभी खत्म नहीं हुई है और न जल्दी होने वाली है। 

तो क्या सबकी कुशलता, हमारी त्वचा की सुंदरता को हरा देगी?

नहीं, बिल्कुल नहीं। हम ऐसा होने नहीं देंगे क्योंकि 2021 है साल स्किनिमलिज़्म का, यानी कम से कम देखभाल और मेकअप करके अपने प्राकृतिक सौंदर्य को निखारना जिससे कि आपकी त्वचा न केवल सुन्दर बल्कि स्वस्थ भी बनेगी और वो भी चुटकियों में। और हां, एक बात और अगर आप अब तक सोचती थीं कि घंटों लग कर हैवी मेकअप करके ही आप सुन्दर दिख सकती हैं तो ये सिर्फ आपकी गलतफहमी है। स्किनिमलिज़्म आपकी इस गलतफहमी को दूर करेगा।

क्या है स्किनिमलिज़्म

नहीं, ये कोई परिकल्पना नहीं, ये सचमुच में अपनाया गया त्वचा की देखभाल करने का एक आसान और अनूठा प्रयोग है, जिसमें अपनी प्राकृतिक बनावट को अपनाने और ऐसे उत्पादों के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाता है, जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकने में मदद करते हैं।

आधुनिक महिलाएं आजकल प्राकृतिक मेकअप लुक को पसंद कर रही हैं और अपनी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाने के लिए सिर्फ हल्के मेकअप का ही प्रयोग करना चाहती हैं।

प्राकृतिक सुंदरता=स्किनिमलिज़्म (कम मेकअप+कम समय+कम देखभाल)

मतलब आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, सिर्फ इन छोटे-छोटे आसान तरीकों व उपायों को अपने रूटीन का हिस्सा बनाना है।

कैसे बनें स्किनिमलिस्ट -त्वचा को हाइड्रेट करें

बहुत आसान है। शुरुआत कीजिये अपनी त्वचा की देखभाल करने से। उसके लिए आपको कुछ अलग नहीं करना। बस जब मौका मिले पानी का सेवन करें। अब वैसे भी गर्मियों ने दस्तक दे ही दी है तो पानी पीना आपकी जरूरत और मजबूरी दोनों होगी। घर के कामकाज के बीच थोड़ा समय तो अपने स्किनकेयर के लिए भी निकालिये। सुबह, दोपहर और शाम अपनी त्वचा को हाइड्रेट करती रहिये, पानी की कमी न होने पाए। अच्छा टोनर, एक्सफोलिएटर और क्रीम का प्रयोग कीजिये। ये सिर्फ चेहरे की त्वचा के लिए ही नहीं, हाथों और पैरों की त्वचा के लिए भी इसे प्रयोग कर सकती हैं। नारियल, खीरा, पपीता और तरबूज को न सिर्फ खाएं बल्कि इनके पानी को अपनी त्वचा पर भी लगाएं। एसपीएफ युक्त मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें, यह आपकी त्वचा को और निखार देगा। 

हल्का और प्राकृतिक मेकअप चुनें

ऐसे मेकअप उत्पादों को चुनें जो पैराबेन-फ्री और हाईपोएलर्जिक हो। कम से कम मेकअप का प्रयोग करें। आपके त्वचा की रंग वाला सनस्क्रीन लोशन आपके लिए एक अच्छा फाउंडेशन का काम कर सकता है। फाउंडेशन के लिए आप कॉम्पैक्ट पाउडर के साथ बीबी क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इससे आपका चेहरा मेकअप की कई परतों से आजाद रहेगा। अपने हलके लिप कलर को ही आप ब्लश की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे अपनी चीकबोन्स के ऊपर लगाएं और उंगलियों से मिलाएं। थोड़ा पार्टी लुक देने के लिए आप अपने होठों पर लगाने वाले नेचुरल लिप कलर से दो रंग गहरा भी ले सकती हैं। पलकों को लम्बा और घना दिखाने के लिए पेट्रोलियम जेली को अपनी पलकों पर लगाएं। अब आपको मस्कारा लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

चेहरे का योगाभ्यास करें

आपके मुस्कुराते हुए चेहरे से सुन्दर कुछ भी नहीं। आपका सुन्दर, मनमोहक, मुस्कुराता चेहरा घर का माहौल एकदम आरामदायक बना देता है। चेहरे का योगाभ्यास आपके मुस्कुराते चेहरे को कांतिमय और तेजस्वी बना देता है। इन योग क्रियाओं को आप कभी भी और कहीं भी कर सकती हैं। जी हां, अपनी रसोई में भी। चकित मुद्रा, ठुड्डी को ऊपर उठाना, भवों को बाहर की ओर खींचना, गाल फुलाना और कान खींचना कुछ चेहरे के लिए बहुत ही आसान योग मुद्राएं हैं। अब बताइये चाय बनाते हुए गाल फुलाना कितना मुश्किल है!

घरेलू नुस्खे अपनाएं

हर गृहणी नए घरेलू उपायों और आसान नुस्खों की खोज में लगी रहती है, जिससे कि वह घर पर ही पार्लर जैसा निखार और हसीन रंगत पा सके। अब तक हम सुंदरता बनाये रखने के जिस होड़ में थे, उसने हमें केमिकल से भरे उत्पादों का गुलाम बना के रख दिया था। स्किनिमलिज़्म के ज़माने में प्राकृतिक, घरेलू उत्पादों की तलाश करें, जो आपकी त्वचा के अनुकूल हों और जितना हो सके कठोर उत्पादों से दूर रहें। हल्दी, टमाटर, बेस, शहद, नींबू, एलोवेरा, चुकंदर, संतरा, चावल का पाउडर, मुलेठी, ओटमील और गुलाब जल में त्वचा को निखारने की तमाम खूबियां हैं। हमारा घर गुणकारी सामग्रियों से भरा हुआ है, इनका उपयोग करके तो देखिए।

स्किनिमलिस्ट मेकअप लगाने के लिए टिप्स

  • वर्जिन कोकोनट ऑयल और वर्जिन ओलिव ऑयल दोनों ही त्वचा के लिए लाभकारी हैं। इनमें कोई भी तेल नियमित रूप से लगाने से त्वचा हमेशा सही मात्रा में मॉइश्चराइज़्ड रहती है और दमकती हुई दिखती है। 
  • हमेशा त्वचा के अनुकूल पदार्थों का ही इस्तेमाल करें, ऐसे फॉर्मूले प्रयोग में लाएं जो पूरी कवरेज देते हों। इससे आप अपनी त्वचा को अनचाही अनेक परतों से बचा पाएंगी और त्वचा के छिद्रों से ऑक्सीजन मिलता रहेगा। 
  • मिनरल फाउंडेशन पाउडर को जैतून के तेल में मिला कर लगाने से गैर-चिपचिपा, महंगा और फुल कवरेज वाला फाउंडेशन लगाने जैसा लुक मिलता है। 
  • नेचुरल ब्लश को लिप बाम के साथ मिला कर चीक बोन्स पर लगाने से आपके चेहरे को मिलता है एक बेहतरीन फिनिशिंग लुक। 
  • यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो आप नियमित रूप से मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक का प्रयोग कर सकती हैं। यह लगाने से त्वचा में निखार आता है और मुंहासे, दाग और धब्बों से छुटकारा भी मिलता है। 
  • अपनी भौहों को हमेशा शेप में रखें। इससे आपका चेहरा हमेशा साफ और दमकता दिखेगा।

स्किनिमलिस्ट मेकअप के लिए होना ही चाहिए-

  • त्वचा के अनुकूल मॉइश्चराइजर और प्राइमर 
  • फाउंडेशन पाउडर 
  • बीबी क्रीम 
  • लिप बाम 
  • काजल पेंसिल

हम समझते हैं कि मेकअप एक आर्ट है, जिसमें हर कोई महारत नहीं पा सकता। पर अगर आपको नेचुरल मेकअप के बेसिक्स समझ आ गए तो बिना ज़्यादा वक्त बर्बाद किये आप घर पर ही, घर में रखे हुए आम उत्पादों से ही परफेक्ट नेचुरल लुक पा सकती हैं। वक्त के साथ चलिए, स्किनिमलिज़्म को अपनाईये।

यह भी पढ़ें -हो गया पतले होने का संकल्प फेल?

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

दिखना है अगर...

दिखना है अगर गॉर्जियस तो अपनाएं से 9 टिप्स...

सनस्क्रीन और...

सनस्क्रीन और एसपीएफ से जुड़ी 10 जरूरी बातें...

डार्क सर्कल ...

डार्क सर्कल और झुर्रियां मिटाने के रहस्य...

फटी एड़ियों स...

फटी एड़ियों से निजात दिलाए कुछ घरेलू उपाय...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

चित्त की महत...

चित्त की महत्ता...

श्री गुरुदेव की कृपा के बिना कुछ भी संभव नहीं। अध्यात्म...

तुम अपना भाग...

तुम अपना भाग्य फिर...

एक बार ऐसा हुआ कि पोप अमेरिका गए, वहां पर उनकी कई वचनबद्घताएं...

संपादक की पसंद

शांति के क्ष...

शांति के क्षण -...

मानसिक शांति के अत्यन्त सशक्त क्षण केवल दुर्बल खालीपन...

सुख खोजने की...

सुख खोजने की कला...

एक महिला बोली : मुनिश्री! मैं बड़ी दु:खी हूं। यों तो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription