घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी सुंदरता

प्राची प्रवीन महेश्वरी

15th April 2021

घर में ही आसानी से उपलब्ध चीजों से आप अपना सौंदर्य निखार सकती हैं और सौंदर्य भी ऐसा कि लगे साक्षात सौंदर्य की देवी ही लगने लगे आप। तो इसके लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जिनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी सुंदरता

महिला प्राय: ललायित रहती है कि काश कोई तो ऐसा हो जो उसके हुस्न की तारीफों के पुल बांध दे। अपने हुस्न की तारीफ सुनने के लिए हर स्त्री एक से बढ़कर एक तरीके आजमाती है। पार्लर जाना पड़े या महंगे दर्दनाक ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने पड़े या हर माह हजारों रुपया खर्च करना पड़े तो इससे उसे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि उसको तो खूबसूरत दिखना है बस। लेकिन क्या ये सही है? इससे ना केवल धन हानि होती है बल्कि कई बार तो परिवार में ये खर्चा कलह व लड़ाई की वजह भी बन जाता है। साथ ही कुछ महिलाओं को ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के अधिक प्रयोग से एलर्जी व त्वचा संबंधी अनेक समस्याएं भी होने लगती है। ज्यादा ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने के कारण उनमें जो हानिकारक केमिकल होते हैं, उनसे त्वचा ढीली या काली भी पड़ जाती है, जिसे छुपाने के लिए उन्हें फिर इन्हीं ब्यूटी प्रोडक्ड्स की शरण में जाना पड़ता है। अगर इन प्रॉडक्ट्स को रोज ना प्रयोग किया जाए तो चेहरा पहले से ज्यादा खराब लगने लगता है। कई बार तो महिलाओं को एक बार ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने के बाद बार-बार वही ट्रीटमेंट लेना भी पड़ता है, इससे समय, धन, त्वचा तीनों की बरबादी होती है। तो क्यों ना थोड़ी अकलमंदी दिखाई जाए और घर की रसोई में रखी खाने की चीजों से ही सौंदर्य निखारा जाए। घर में ही आसानी से उपलब्ध चीजों से आप अपना सौंदर्य निखार सकती हैं और सौंदर्य भी ऐसा कि लगे साक्षात सौंदर्य की देवी ही लगने लगे आप। तो इसके लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जिनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।-

  • आधा नींबू का रस लें उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे व शरीर पर लगाएं, सांवली रंगत निखर जाएगी। नींबू-शहद की मात्रा अपनी जरूरत अनुसार घटा या बढ़ा लें।
  • गुलाब जल में नींबू मिलाकर लगाएं, ये स्वाभाविक ब्लीच के जैसा निखार देगा त्वचा के रंग को।
  • अंडे के पीले भाग में सिरका मिलाकर लगाएं, इससे भी त्वचा की रंगत निखरेगी।
  • कच्चे दूध से मालिश करें, ये सबसे बढ़िया नेचुरल क्लींजर है, स्किन टोन को बदलने के लिए।
  • खट्टे दही में नींबू मिलाकर पूरी त्वचा पर मसाज करें, इससे त्वचा पर चमक आएगी, रंग भी साफ होगा और बहुत ही जल्दी फर्क देखने को मिलेगा।
  • साबुत जीरा पीस कर पाउडर बना लें, उसमें दूध-दही मिलाकर पूरी बॉडी पर हल्के हाथ से मसाज करें तो इससे भी त्वचा निखर कर साफ हो जाती है।
  • नारियल पानी को पीने व त्वचा पर लगाने से भी त्वचा के रंग में फर्क पड़ता है और त्वचा साफ व मुलायम हो जाती है।
  • एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच मोगरे के फूलों का रस व एक बड़ा चम्मच खीरे का रस मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। ये है इंस्टेंट फेशियल, जो देता है तत्काल निखरा रूप, चंद मिनटों में ही और वो भी घर बैठे।
  • चंदन चूरा-चमेली के फूलों का अर्क, दोनों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद रगड़कर धो लें। अगर चेहरे की त्वचा ढीली हो गई है तो इससे चेहरे को कसावट व ताजगी मिलेगी व मृत त्वचा भी हट जाती है।
  • नीम की पत्ती का चूरा, गुलाब जल और एक चम्मच नींबू का रस तीनों को मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगा लें और सूख जाने पर धो लें। इससे त्वचा का कालापन-कील मुहांसे सब दूर हो जाते हैं। सप्ताह में दो बार लगाएं।
  • बादाम के तेल में थोड़ा केसर मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। इससे काले घेरे दूर होंगे व पलकों व भौओं पर लगाने से पलकों व भौओं के बाल घने, काले, मुलायम होंगे।

जिस तरह से चेहरे की खूबसूरती बहुत मायने रखती है, उसी तरह से पूरे बदन का भी सुंदर होना बहुत जरूरी होता है। बाहर अगर पार्लर में जाकर बॉडी को अगर निखारने का प्रयास किया जाए तो पार्लर का मोटा बिल चेहरे और शरीर को खूबसूरती देने के बजाय शिथिलता व मायूसी ही देगा, जिससे चेहरे पर जो उदासी आएगी वो पार्लर में लगाए सारे पैसे को बेकार कर देगी, क्योंकि सौंदर्य साधनों पर एक सीमा तक ही पैसे खर्च किए जा सकते हैैं और उतना ही खर्च करना भी सही होता है। बस थोड़ी सी मेहनत और सूझबूझ देगी आपको घर पर ही बेदाग सुंदरता।

आइए जानते हैं कुछ सरल, सस्ते, टिकाऊ फेयरनेस देने वाले फुल बाडी पैक्स जिनको आप बहुत कम खर्च में और कम समय में घर पर ही आसानी से बना और प्रयोग कर सकती हैं जब भी आपका जी करे, जैसे-

मुल्तानी मिट्टी बॉडी पैक

मुल्तानी मिट्टी पूरे शरीर की रंग को निखारने में एक शानदार चीज मानी गई है। सस्ती व टिकाउ, शरीर की तेजहीन त्वचा इससे चमक उठती है। स्किन टोन को एक प्रभावी असर देती है मुल्तानी मिट्टी पैक।

सामग्री : 4 टी स्पून मुल्तानी मिट्टी, 3 टी स्पून गुलाब जल, 3 टी स्पून बादाम का तेल, साफ पानी आवश्यकतानुसार।

विधि : इन चारों को एक कटोरे में डालकर तब तक मिलाते रहें जब तक की पेस्ट मुलायम व लचीला ना हो जाए। मुल्तानी मिट्टी को प्रयोग से पहले छाने लें तो ज्यादा अच्छा होगा। फिर इस पैक को 15-20 मिनट तक पूरे शरीर पर लगाएं। सूख जाने पर ठंडे पानी से मसलें और रगड़-रगड़ कर धोकर साफ करें। इस पैक से शरीर की सारी मृत त्वचा आसानी से निकल जाएगी और रंगत खिलकर बाहर आएगी। इस पैक से त्वचा को लचीलापन मिलता है और ताजगी भी। इसका प्रयोग गर्मी व बरसात के मौसम में अधिक प्रभावी रहता है।

 

चंदन चूरा बॉडी पैक

चंदन का पैक किसी भी तरह की त्वचा हो सबके लिए ही रामबाण होता है। चंदन चाहे लाल हो या सफेद दोनों के ही गुण बराबर हैं। चंदन के अंदर जादू होता है तभी तो हमारे शायर ने कहा है कि 'चंदन सा बदन, चंचल चितवन।

सामग्री : 1½ टी स्पून चंदन चूरा लाल या सफेद, 5 बड़े चम्मच बादाम चूरा, 1 टी स्पून कच्चा दूध, 2 चुटकी हल्दी पाउडर, 2 बड़े चम्मच गुलाब जल।

विधि : सभी सामग्री को अच्छी तरह से एक कटोरे में मिला लें। फिर पूरे शरीर पर इसको लगाएं और सूख जाने पर गीले पानी के हाथों से उसे धीरे-धीरे रगड़कर उतारें और अच्छी तरह से नहा लें। इससे मिलेगी त्वचा को जादुई रंगत। ये शरीर के डार्क स्पॉट भी दूर कर देगा यानी देगा दाग-धब्बे रहित त्वचा, जिससे आपकी त्वचा साफ व खिली-खिली रहेगी।

संतरा-मौसमी बॉडी पैक

सामग्री : संतरा व मौसमी बॉडी पैक देता है पूरे शरीर को मुलायम, युवा, ताजा व साफ रंगत।

विधि : 3 टी स्पून सूखा संतरे या मौसमी का सूखा छना पाउडर, 1/3 कप सूखा छना ब्राउन शुगर पाउडर, 5 बूंद गुलाब का अर्क। एक कटोरे में इन तीनों को बराबर मात्रा में डालकर अच्छे से मिक्स करें और एक कांच के एयर टाइट जार में रख लें। फिर नहाते समय पूरे बदन को अच्छी तरह गीला करके इस सूखे पाउडर को मलें और गोलाई में खूब रगड़ें, जितना आप रगडेंगे उतनी ही मृत त्वचा बाहर आ जाएगी और त्वचा निखरने लगेगी। शरीर को मिलेगी जवां मुलायम त्वचा।

एलोवेरा बॉडी पैक

एलोवेरा त्वचा के लिए वरदान है। त्वचा की हर समस्या का समाधान हैै एलोवेरा के पास। त्वचा को स्मूथ बनाने के साथ निखार लाना, कालापन दूर करके, झुॢरयां भी दूर होती है। त्वचा के रोमछिद्र भी खुल जाते हैं।

सामग्री : 1 कप ताजा एलोवेरा, 2 विटामिन ई के कैप्सूल।

विधि : इन सभी चीजों को मिलाकर एक साथ रख लें, फिर सप्ताह में दो-तीन बार चेहरे पर व शरीर पर लगाएं और साफ पानी से धो लें और पाएं खूबसूरत त्वचा।

 

दही मलाई बॉडी पैक

दही में पाया जाता है लैक्टिक एसिड व मलाई में होती है फैट यानि चिकनाहट। ये दोनों ही त्वचा को निखार कर उसको मुलायम बनाने का कार्य करती है और त्वचा को देती है स्वाभाविक गोरा रंग।

सामग्री : द कप दही, द कप ताजी मलाई, 2 टी स्पून शहद, 2 टी स्पून गुलाब जल।

विधि : इन सभी चीजों को एक कटोरे में डालकर मिलाएं, फिर नहाने से पूर्व चेहरे व पूरे शरीर पर लगाएं और करीब 5 मिनट मसाज करके 5 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर स्नान कर लें। ये पैक चेहरे की त्वचा को देगा सुनहरी आभा वाली साफ तरोताजा रंगत और खिला-खिला सलोना रूप। सप्ताह में दो बार आप इसका प्रयोग करें।

 



कच्चे आलू से मिटाएं दाग-धब्बे

कच्चे आलू के गोल चिप्स काट लें, फिर उससे चेहरे पर गोल-गोल घुमाकर चेहरे पर लगाएं। ऐसा लगातार 5-7 मिनट तक करें। आलू का चिप्स थोड़ा बड़े आलू का साथ ही थोड़ा मोटा काटें और चिप्स के बीच में चाकू से हल्के-हल्के कट भी लगा लें, जिससे त्वचा पर आलू का रस आसानी से आ सके और चेहरे की त्वचा पर इसका सीधा असर हो। क्योंकि आलू का रस चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में बहुत ज्यादा प्रभावी होता है। इससे चेहरे की सारी गंदगी निकल जाती है।

आलू-टमाटर-नींबू

1 आलू, 1 नीबू, 1 टमाटर, तीनों का बराबर मात्रा में रस लें और उसको अच्छी तरह से छान लें। इसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन व गुलाबजल मिलाएं। ये कुदरती स्किन टोनर है, जो कि त्वचा को अंदर तक पोषण देने का काम करता है। इसको रुई की सहायता से चेहरे पर लगाएं और फिर धीरे-धीरे मसाज करें। इससे करीब 10 मिनट तक चेहरे की मसाज करें, ऐसा आप हफ्ते में करीब तीन बार जरूर करें। आप देखेंगी कि आपका चेहरा दमक उठेगा।

 

आलू-खीरा-दही पैक

एक आलू का गूदा, एक खीरे का गूदा, एक चम्मच ताजा दही, चुटकी भर केसर तीनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर पूरे बदन पर लगाकर मालिश करें और साफ पानी से धो लें। इससे त्वचा के रोम छिद्र खुल जाएंगे और भीनी-भीनी खुशबू से महक उठेगा आपका तन-बदन।

बादाम-मलाई बॉडी पैक

पिसे बादाम 1 कटोरी, एक कटोरी फुल क्रीम ताजी मलाई, दोनों को मिला लें, फिर पूरे शरीर पर व चेहरे पर उबटन की तरह लगाएं। ये थोड़ महंगा पड़ेगा पर जो कर सकते हैं वो जरूर करें, क्योंकि ये पैक एक ही बार में त्वचा के कालेपन को दूर कर देता है। इससे जो लाभ व सौंदर्य मिलता है वो अनमोल है। 15 दिन में एक बार इस बॉडी पैक का प्रयोग कर सकते हैं।

नारियल तेल-चीनी

नारियल तेल एक बड़ा चम्मच, चीनी एक बड़ा चम्मच, दोनों को मिलाकर फेटें। मुलायम पेस्ट बन जाने पर पूरे बदन पर लगाएं। इससे त्वचा का रुखापन दूर होगा व त्वचा को मिलेगा नया जीवन, ताजगी और त्वचा को एक खास चमक व मनमोहक रूप।

चेहरा और बॉडी तो हो गई चंदन के जैसा सुंदर, अब अगर आपके हाथ-पैर, एड़ियां फटी हैैं तो उसको भी चमकाना-दमकाना बहुत जरूरी है। उसके लिए बनाएं ये पैक-

सामग्री : 1 कटोरी चाय की पत्ती, 1 कटोरी मोटी चीनी या मिश्री, 1 कटोरी पिसी मूंगफली दाना, 1 चम्मच हल्दी, 1 कटोरी ताजा कच्चा दूध, आधा कटोरी खट्टी दही।

विधि : सबको मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर हाथ-पैरों पर लगाकर तेजी से 15 मिनट तक रगड़ें। फिर साफ पानी से धो लें। ऐसा रोज करें या सप्ताह में तीन बार तो अवश्य करें। इससे हाथ-पैर-एड़ी मुलायम, साफ, सुंदर बनेगी।

तो ये सभी उपाय आप भी आजमाएं और खुद को स्वयं ही कम खर्चे व कम समय में जवां, सुंदर बनाएं ताकि हर कोई कहे- 'तेरे चेहरे से नजर नहीं हटती, नजारे हम क्या देखें।

यह भी पढ़ें -स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी बातें, रखें ख्याल

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सर्दियों में...

सर्दियों में पाएं दमकती त्वचा

किचन मेें मौ...

किचन मेें मौजूद इस जादुई चीज से निखारे अपनी...

चाहिए स्वस्थ...

चाहिए स्वस्थ और सुंदर तन तो अपनाएं ये घरेलू...

गर्मियां और ...

गर्मियां और झुलसती त्वचा

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

चित्त की महत...

चित्त की महत्ता...

श्री गुरुदेव की कृपा के बिना कुछ भी संभव नहीं। अध्यात्म...

तुम अपना भाग...

तुम अपना भाग्य फिर...

एक बार ऐसा हुआ कि पोप अमेरिका गए, वहां पर उनकी कई वचनबद्घताएं...

संपादक की पसंद

शांति के क्ष...

शांति के क्षण -...

मानसिक शांति के अत्यन्त सशक्त क्षण केवल दुर्बल खालीपन...

सुख खोजने की...

सुख खोजने की कला...

एक महिला बोली : मुनिश्री! मैं बड़ी दु:खी हूं। यों तो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription