कोविड वैक्सीन से पहले और बाद में क्या खाएं

Spardha Rani

15th April 2021

कोविड वैक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या खाएं, यह सवाल अमूमन सबके जेहन में चल रहा है। ऐसा इसलिए ताकि कोविड वैक्सीन के दौरान बॉडी कमजोर ना पड़ जाए और इसे साइड इफेक्ट्स ना हों।

कोविड वैक्सीन से पहले और बाद में क्या खाएं

कई लोगों ने कोविड वैक्सीन ले ली है और कई लोगों ने लेने के लिए लाइन लगा रखी है। वैक्सीन के साड़ी इफेक्ट को लेकर लोगों के जेहन में कई तरह के सवाल भी चल रहे हैं। सभी लोग सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनका वैक्सीन को लेकर अनुभव सुरक्षित हो। अगर आप भी इन्हीं लोगों में शामिल हैं, जिनके दिमाग में वैक्सीन को लेकर कई तरह के सवाल आ रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर अमूमन लोग कई तरह के एहतियात बरत रहे हैं लेकिन कोई यह नहीं सोच रहा है कि वैक्सीन की प्रक्रिया में हमारी डाइट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कुछ सलाह देते हैं कि वैक्सीन लेने के दौरान लोगों को पेट भर हेल्दी फूड और जरूरी न्यूट्रिएन्ट्स लेने चाहिए तो कुछ का जोर हाइड्रेटेड रहने पर रहता है। इसलिए आपके लिए यह जानना जरूरी है कि कोविड वैक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए और खाने की किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

खूब सारा पानी

खूब सारा पानी का मतलब यह नहीं है कि आप सिर्फ पानी पीते रहें। इसका मतलब यह है कि कोविड वैक्सीन लेने से पहले और बाद में पानी के साथ ही आप हाइड्रेटिंग फ्रूट्स भी खाएं। यह कोविड वैक्सीन के गंभीर साइड इफेक्ट्स को कम करेगा और आपको बेहतर महसूस कराएगा।

अल्कोहल बिल्कुल नहीं

कोविड वैक्सीन लेने के बाद लोगों को न के बराबर भी साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं तो कुछ को ज्यादा भी। इन साइड इफेक्ट्स में शामिल है बुखार, थकान, बॉडी पेन और इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द। जैसा कि ऊपर ही हमने जाना कि इस समय आपको हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है तो यह जान लीजिए कि अल्कोहल का सेवन डिहाइड्रेशन करता है। यह साइड इफेक्ट्स को और बढ़ा सकता है। शोध तो यह भी कहते हैं कि अल्कोहल का सेवन इम्युनिटी को कमजोर भी कर देता है तो कोविड वैक्सीन लेने के बाद अल्कोहल से दूरी बनाकर रखें।

होल ग्रेन फूड

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, इस महामारी के दौरान हेल्दी इटिंग हैबिट्स हेल्दी बॉडी के लिए जरूरी हैं। इसलिए, जब आप कोविड वैक्सीन लेने जा रहे हों तो उससे पहले हेल्दी होल ग्रेन फूड्स घर में जमाकर के रख लें। इनमें फाइबर खूब होता है, जबकि प्रोसेस्ड फूड्स में सैचुरेटेड फैट ज्यादा होता है और कैलोरी भी!

फाइबर वाले फूड्स

अगर आपको रिलैक्स्ड बॉडी चाहिए तो आपके ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जिसमें फाइबर खूब हो। ये इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करते हैं। वैक्सीन के दौरान, आपका आराम करना और एक्टिव रहना जरूरी है, यह तभी हो सकता है जब आप फाइबर समृद्ध चीजों का सेवन करेंगे। जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन के अनुसार, सैचुरेटेड फैट्स और शुगरी फूड्स से परहेज करना चाहिए, जो स्ट्रेस और एन्जायटी की ओर ले जाते हैं और खराब नींद का कारण बनते हैं। जब नींद अच्छी और गहरी नहीं आएगी तो आपकी बॉडी रिलैक्स नहीं कर पायेगी।

 

ये भी पढ़ें - 

वेट लॉस के लिए वेजीटेरियन डाइट 

गांठगोभी के फ़ायदे, कैसे करें इसे अपनी डाइट में शामिल 

 

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कोरोना वायरस...

कोरोना वायरस वैक्सीन : महिलाओं पर होने वाले...

कोवैक्सीन और...

कोवैक्सीन और कोविशील्ड में क्या है अंतर?...

ये सब अपनी ड...

ये सब अपनी डाइट में शामिल करना है जरूरी कोविड...

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट? वॉटर वेट कम करने के तरीके...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

चित्त की महत...

चित्त की महत्ता...

श्री गुरुदेव की कृपा के बिना कुछ भी संभव नहीं। अध्यात्म...

तुम अपना भाग...

तुम अपना भाग्य फिर...

एक बार ऐसा हुआ कि पोप अमेरिका गए, वहां पर उनकी कई वचनबद्घताएं...

संपादक की पसंद

शांति के क्ष...

शांति के क्षण -...

मानसिक शांति के अत्यन्त सशक्त क्षण केवल दुर्बल खालीपन...

सुख खोजने की...

सुख खोजने की कला...

एक महिला बोली : मुनिश्री! मैं बड़ी दु:खी हूं। यों तो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription