अपनी पोस्ट- पार्टम ब्यूटी का ऐसे रखें ध्यान

Spardha Rani

16th April 2021

पोस्ट- पार्टम के दौरान कुछ महिलाओं को अपने स्किन टेक्सचर, एक्ने, डार्क सर्कल्स, स्ट्रेच मार्क्स और पिगेमेंटेशन का भी अनुभव होता है। यही वजह है कि पोस्ट- पार्टम के दौरान अपनी स्किन का स्पेशल ध्यान रखना जरूरी है।

अपनी पोस्ट- पार्टम ब्यूटी का ऐसे रखें ध्यान

एक बच्चे को जन्म देना जादू से कम नहीं है! यह एक ऐसा अनुभव है, जिसे हर महिला महसूस करना चाहती है। लेकिन मां बनने के साथ कई जिम्मेदारी और कॉम्प्लीकेशन भी लेकर आता है। प्रेगनेंसी और डिलीवरी के साथ बालों का गिरना और हाइपर- सेंसिटिव स्किन का हो जाना आम बात है। डिलीवरी के बाद पोस्ट- पार्टम के दौरान कुछ महिलाओं को अपने स्किन टेक्सचर, एक्ने, डार्क सर्कल्स, स्ट्रेच मार्क्स और पिगेमेंटेशन का भी अनुभव होता है। यही वजह है कि पोस्ट- पार्टम के दौरान अपनी स्किन का स्पेशल ध्यान रखना जरूरी है।

पोस्ट- पार्टम के बाद यह समझना हर महिला के लिए जरूरी है कि वह अपनी बॉडी में होने वाले इन बदलावों से डरे नहीं। क्योंकि ये सब बॉडी में हो रहे हार्मोनल बदलावों का नतीजा हैं। आपके बच्चे के जन्म के तुरंत बाद आपके हार्मोन लेवल कम होने लगते हैं, जिसमें एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन शामिल है। यहां हम आपको पोस्ट- पार्टम ब्यूटी केयर के लिए कुछ जरूरी स्टेप्स बता रहे हैं।

स्कल्प मालिश

बच्चे की डिलीवरी के बाद बालों का गिरना एक आम समस्या है। ऐसे में हमें चम्पी का सहारा लेना चाहिए, जो बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी है। ये बालों को मजबूत भी करता है, बालों को झड़ने से रोकता है और दोबारा बालों के उगने को प्रमोट करता है।

हेयर स्पा और हेयर मास्क

हेयर स्पा ना सिर्फ बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है बल्कि आपके हेक्टिक शेड्यूल से आपको रिलैक्स भी करवाता है।

क्लींजिंग और एक्सफोलिएट

यह बहुत आसान लगता है लेकिन है उतना ही जरूरी। लेकिन आपको यह ध्यान रखना है कि आप केमिकल फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करें। क्योंकि स्किन क्लींजर ना सिर्फ आपकी खूबसूरती को बढ़ाता है बल्कि हेल्दी महसूस करने के लिए भी है।

स्किन मॉस्चराइजिंग  

स्किन में नमी बनाए रखने के लिए जरूरी नहीं है कि आपको हमेशा मॉस्चराइजिंग क्रीम का ही इस्तेमाल करना है। आप घर पर भी बनाए गए उबटन की मदद से भी अपनी स्किन को सॉफ्ट और सूदिंग बना सकते हैं। ये सब पिगमेंटेशन और स्ट्रेच मार्क्स को भी दूर कर सकते हैं।

फेस मास्क

अगर आप क्लीनिंग और एक्सफोलिएटिंग नहीं करना चाहते हैं तो फेस मास्क इसका बढ़िया उपाय है। चारकोल फेस मास्क स्किन को क्लीन करते हैं, रोमछिद्रों को खोलते हैं और अंदर से अशुद्धता को दूर करते हैं। साथ ही, डेड स्किन को को हटाते हैं।

ऊपर बताए गए सभी टिप्स पोस्ट- पार्टम ब्यूटी के लिए जरूरी और बेसिक हैं। इन सबके साथ रेग्युलर एक्सरसाइज करना और हेल्दी, बैलेंस्ड डाइट लेना भी चाहिए। स्थानीय सब्जियों के साथ फलों का सेवन आपकी बॉडी को एनर्जी देता है। खूब खाएं लेकिन यह भी याद रखें कि आपकी बॉडी तभी ज्यादा खुश रहती है जब यह हिलती- दुलती रहती है। एक और जरूरी बात, खूब सारा पानी पिएं, खुद को हाइड्रेट रखें।

 

ये भी पढ़ें -

ब्यूटी ट्रेंड्स 2021

क्या है बट एक्ने, कैसे करें इसे ठीक?

 

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इस तरह करें ...

इस तरह करें अंडे का इस्तेमाल और पाएं दमकती...

सर्दियां आ र...

सर्दियां आ रही हैं, जानिए क्यों बदलना चाहिए...

क्या है बट ए...

क्या है बट एक्ने? कैसे करें इसे ठीक

त्वचा और बाल...

त्वचा और बालों के लिए तैयार कीजिए बीटरूट...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

चित्त की महत...

चित्त की महत्ता...

श्री गुरुदेव की कृपा के बिना कुछ भी संभव नहीं। अध्यात्म...

तुम अपना भाग...

तुम अपना भाग्य फिर...

एक बार ऐसा हुआ कि पोप अमेरिका गए, वहां पर उनकी कई वचनबद्घताएं...

संपादक की पसंद

शांति के क्ष...

शांति के क्षण -...

मानसिक शांति के अत्यन्त सशक्त क्षण केवल दुर्बल खालीपन...

सुख खोजने की...

सुख खोजने की कला...

एक महिला बोली : मुनिश्री! मैं बड़ी दु:खी हूं। यों तो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription