कुकिंग के टिप्स एंड ट्रिक्स बना देंगे आपको 'किचन क्वीन'

चयनिका निगम

17th April 2021

किचन की टिप्स और ट्रिक्स हमेशा ही काम आती हैं। कभी ये समय बचाती है और कभी स्वाद भी बढ़ाती है। ऐसी ही ट्रिप्स एंड ट्रिक्स ये रहीं, आजमा लीजिए-

कुकिंग के टिप्स एंड ट्रिक्स बना देंगे आपको 'किचन क्वीन'

 खाना बनाने में की गई ढेर सारी मेहनत के बाद नाक मुंह सिकोड़ते परिवार वाले किसे अच्छे लगते हैं। गर्मी के मौसम में तो 45 डिग्री तापमान वाले किचन के अंदर आग के सामने खड़े होकर काम करना ही अपने आप में सजा होती है। इस पर भी जब खाने का स्वाद लोगों को पसंद ना आए तो लगता है मानो पूरे दिन के 2 घंटे तो खराब हो ही गए। लेकिन अब आपको और इस परेशानी का सामना करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि कुकिंग की बेहद फायदेमंद टिप्स एंड ट्रिक्स आपको हम बताए देते हैं। आपको अपनी रेसिपी के साथ इन ट्रिक्स को इस्तेमाल करना होगा और देखिएगा कैसे खाना बनाना आसान हो जाएग, साथ में खाना टेस्टी बनेगा, इस बात की ही गारंटी समझिए। बेहतर कुकिंग के लिए बेस्ट टिप्स एंड ट्रिक्स ये रहे-

आसान कुकिंग-

जब हम कुकिंग के टिप्स एंड ट्रिक्स की बात कर रहे हैं तो ये समझना जरूरी है कि इसके फायदे क्या हैं? कुकिंग के टिप्स एंड ट्रिक्स खाने को स्वाद बनाने की गारंटी तो देते ही हैं, ये कुकिंग का समय भी बचा लेते हैं। इसके साथ रेसिपी में कभी कोई कमी रह जाए तो इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ खाना बेकार नहीं होता है बल्कि ये किसी न किसी ट्रिक के साथ बिलकुल नया स्वाद ले लेता है। 

 

पहले प्याज या लहसुन-

सब्जी बनाते हुए प्याज, लहसुन, अदरक आदि का इस्तेमाल किया जाना एक नॉर्मल प्रक्रिया है। लेकिन इसी प्रक्रिया को सब्जी में स्वाद बढ़ाने का तरीका भी माना जा सकता है। लेकिन सिर्फ तब जब इन तीनों को ही एक निश्चित तरीके और क्रम में डाला जाए। प्यार के बाद टमाटर नहीं पड़ सकता है और ना ही लहसुन के बाद प्याज। ऐसा इसलिए कि हर सब्जी का अपना अलग पकने का टाइम होता है। सही क्रम ये रहा-

  • प्याज
  • लहसुन
  • अदरक
  • टमाटर
  •  

पास्ता चिपकेगा नहीं-

पास्ता या नूडल उबालते हुए अक्सर चिपक जाते हैं। लेकिन इस दिक्कत से बचा जा सकता है। बस पास्ता या नूडल उबालने के बाद उसे तुरंत ठंडे पानी से धो लीजिए। कोल्ड और हॉट वॉटर ट्रीटमेंट पास्ता या नूडल को अलग-अलग कर देगा। 

मटर का रंग-

अक्सर उबालने के बाद मटर का रंग फीका सा हो जाता है लेकिन इनको उबलते समय अगर थोड़ी चीनी मिला दी जाए तो मटर का चटख हरा रंग बना रहेगा। 

 

 जब करें सॉटे-

सॉटे करना यानि खाने को हल्के से तलना। ऐसा करते हुए कई बार पैन में इतना खाना डाल लिया जाता है कि इसको चलाना ही मुश्किल हो जाता है। खाना इतना होना चाहिए कि टुकड़ों के बीच से पैन दिखता रहे। ऐसा न करने पर खाने का स्वाद खराब होना तय है। दरअसल खाना ज्यादा होने पर पैन का तापमान अपने आप कम हो जाता है। इसकी वजह से खाने में भूरापन अच्छे से नहीं चढ़ पाता है। 

 

अंडे के छिलके निकलेंगे आसानी से-

अंडे उबालने के बाद कई दफा इसके छिलके निकालना कठिन हो जाता है। यही छिलके निकालते हुए अक्सर अंडे का सफेद हिस्सा भी बाहर आ जाता है। ऐसे में अंडा खराब तो होता ही है इनका लुक भी बेकार हो जाता है। इसका हल भी है हमारे पास। आपको अंडा उबालते हुए पानी में विनेगर की कुछ बूंदें डाल देनी हैं। इसके बाद आप जब भी अंडे छीलेंगी उसके छिलके बहुत आसानी से उतरते जाएंगे। 

 

नींबू का रस-

नींबू का रस ना निकलना गृहणियों के लिए कई बार बड़ी समस्या बन जाती है। चुन-चुन कर खरीदे गए नींबुओं में जब रस ना आए तो गुस्सा तो आता ही है। मगर इसका भी हल है। इसका हल माइक्रोवेव में है। नींबुओं को कम से कम 20 से 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में 

 

रख दीजिए। इतना समय नींबू से रस निकालने के लिए काफी है। ध्यान रहे माइक्रोवेव इससे ज्यादा न चले। 

 

खीर का चिपकना-

खीर अक्सर बनने के बाद गाढ़ी होती जाती है और बर्तन में चिपक भी जाती है। इसको कितना भी संभलकर बनाओ लेकिन ये दिक्कत हो ही जाती है। अब ऐसे में थोड़ा पानी आपके काम आ सकता है। इसके लिए जिस भी बर्तन में खीर बनाई जानी है। उसमें दूध डालने से पहले थोड़ा पानी डाल दें। इसके साथ एक काम भी आपको करना ही होगा। आपको गहरे और भारी तले का बर्तन लेना होगा। 

 

सॉफ्ट रोटी बनेगी ऐसे-

कितना भी महंगा आटा ले लिया जाए लेकिन रोटियां सॉफ्ट बनती ही नहीं हैं। हैं ना, इसका हल भी हमारे पास है, आपको आटा बनाते हुए कुछ ट्रिक्स आजमानी है। सबसे पहले तो रोटी बनाने के समय तुरंत आटा कभी ना बनाएं बल्कि इसको कम से कम 15 मिनट पहले ही बना लें। इसको बनाते समय भी नॉर्मल पानी से आटा ना बनाकर हल्के गुनगुने पानी से बनाएं। आप चाहें तो गुनगुना दूध भी आटा बनाने में मिला सकती हैं। 

 

लहसुन के छिलके कैसे निकलेंगे-

लहसुन के छिलके निकालना भी एक बड़ा काम होता है। लेकिन ये भी काम आसान बनाया जा सकता है। बस लहसुन की कलियां अलग-आल्ग करके कुछ देर पानी में भिगो दें। अब इनको छीलना आसना हो जाएगा। इन लहसुन को एक बर्तन में आरकेएच कर बंद कर दें और फिर तेजी से हिला दें। देखिएगा काफी छिलके इसमें निकाल जाएंगे। 

 

 

कुकरीसंबंधी यह लेख आपको कैसा लगा?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव लेख भी हमें -मेल करें- editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें-

क्या आपने कभी एल्कोहल की अलग अलग वैरायटी के साथ खाना पकाया और खाया है?

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

वजन घटाएं-लह...

वजन घटाएं-लहसुन के पानी से

इन 5 तरीकों ...

इन 5 तरीकों से आसानी और तेजी से छिल सकते...

खानपान की आद...

खानपान की आदत है अलग तो ससुराल वालों के साथ...

कही किचन एप्...

कही किचन एप्लाइंसेज आपकी बीमारी का कारण तो...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

चित्त की महत...

चित्त की महत्ता...

श्री गुरुदेव की कृपा के बिना कुछ भी संभव नहीं। अध्यात्म...

तुम अपना भाग...

तुम अपना भाग्य फिर...

एक बार ऐसा हुआ कि पोप अमेरिका गए, वहां पर उनकी कई वचनबद्घताएं...

संपादक की पसंद

शांति के क्ष...

शांति के क्षण -...

मानसिक शांति के अत्यन्त सशक्त क्षण केवल दुर्बल खालीपन...

सुख खोजने की...

सुख खोजने की कला...

एक महिला बोली : मुनिश्री! मैं बड़ी दु:खी हूं। यों तो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription