घर बेचने की है तैयारी तो इन टिप्स से मिलेगी आपको ज्यादा से ज्यादा कीमत

चयनिका निगम

20th April 2021

घर बेचने की तैयारी में हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान करके आप इसकी ज्यादा से ज्यादा कीमत पा सकती हैं। इसके लिए जरूरी टिप्स ये रहे-

घर बेचने की है तैयारी तो इन टिप्स से मिलेगी आपको ज्यादा से ज्यादा कीमत

सपनों के आशियाने को बेचने की प्लानिंग कर रही हैं? बेचने की वजह कोई भी हो लेकिन घर की कीमत तो आपको भी ज्यादा से ज्यादा ही चाहिए होगी। ताकि नया घर इससे भी अच्छा बन सके। लेकिन ये ज्यादा से ज्यादा कीमत मिलेगी कैसे? सिर्फ कहने भर से काम तो चलेगा नहीं इसके लिए आपको कुछ छोटी तैयारियां करनी होंगी, जिसके बाद आपके घर की अधिक से अधिक कीमत मिलना तय ही मानिए। यकीन मानिए कि आपको प्रयास छोटे-छोटे ही करने हैं, इनसे रूबरू हो लीजिए-

धैर्य रखना होगा-

याद रखिए आप घर बेचने जा रही हैं, जिसको हर इंसान सोच समझकर जिंदगी में सिर्फ एक बार ही खरीदता है। इसलिए आपने सोचा और घर बिक जाए, ये संभव नहीं है। इसलिए इस काम को बहुत धैर्य के साथ करें और इंतजार भी करें। हड़बड़ी इस काम में नहीं चलेगी। 

सुंदर घर की कीमत-   

आप ध्यान दीजिएगा जब आप नया घर खरीदने की कोशिशें शुरू करती हैं। तो घर में सबसे पहले क्या देखती हैं? उसकी सुंदरता है न। घर पहली नजर में तब ही भाता है जब ये सुंदर भी हो। दीवार पर क्रैक वाला घर कौन ही खरीदना चाहेगा। इसलिए जब आपका घर कोई खरीदने आएगा तो वो भी इसकी सुंदरता पर ही नजर डालेगा। वो देखेगा कि घर सुंदर है या नहीं। हो सकता है जब आप घर बेच रहे हों तो ये बहुत पुराना हो और ये उतना सुंदर भी न हो। तो ऐसे में एक सलाह, अगर आपने शुरू से अपने घर का ख्याल रखा होगा तो इसकी सुंदरता खराब नहीं होगी। इसके अलावा समय-समय पर घर के लिए कुछ न कुछ काम कराते रहने से भी घर की सुंदरता बनी रहती है। 

बेचने के लिए एप्रोच-

घर बेचने के लिए आप खरीददार ढूंढ कैसे रही हैं। आपकी एप्रोच कैसी है, इस बात पर भी आपके घर की कीमत पक्की होगी। मतलब आप अगर किसी ब्रोकर के माध्यम से घर बेचने निकली हैं तो 1 से 2 प्रतिशत कीमत तो उसको भी देनी होगी। आपके जेब में आने वाली रकम में से कुछ उसके पास भी चला जाएगा। लेकिन खुद ही ये काम कर रही हैं तो भागदौड़ भी करनी होगी। साथ में अपने रवैये पर भी ध्यान देना होगा। अगर बेचने की कोई इमेर्जेंसी नहीं है तो अपनी बताई कीमत पर अड़े रहने का आपको फायदा जरूर होगा। आप ये काम खुद करें या फिर ब्रोकर के माध्यम से लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो आपको दोनों ही रास्ते जरूर आजमाने चाहिए। दोनों में से बेस्ट कीमत किसमें मिलेगी इसका अंदाजा आपको जरूर हो जाएगा। 

आसपास के किराएदार-

अब जब खरीदारों से संपर्क करने की बारी आए तो आप सबसे पहले आसपास किराए पर रहने वाले लोगों से संपर्क करें। इसके साथ घर पर लगा नोटिस भी आपके बहुत काम आएगा। घर पर इसको बेचने के लिए लगाया गया नोटिस लोगों को तुरंत अपनी ओर खींचता है। इसलिए इस नोटिस को सोच समझ कर ऐसी जगह लगाएं जहां लोगों की नजर जल्दी पड़े और इसके साथ ही लोगों की नजर घर की सुंदरता पर भी पड़ जाए। 

ऑनलाइन वेबसाइट-

आज कल प्रॉपर्टी से जुड़ी ढेरों वेबसाइट मौजूद हैं। घर को बेचने के बाद बेस्ट कीमत चाहिए तो आपको ऐसी कई वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। सभी वेबसाइट में आने वाले ख़रीदारों में से बेस्ट कीमत देने वाले खारीदार को चुनना आसान होगा। आपको खरीदारों के विकल्प कई मिल जाएंगे। वेबसाइट के एक्सपर्ट जरूर आपके लिए बेस्ट डील क्रेक करेंगे। पर यहां भी अपको कमीशन देना ही होगा। लेकिन ऑनलाइन पैसों से जुड़ा कोई भी काम करते हुए एक्स्ट्रा अलर्ट भी रहना होता है। क्योंकि पैसों से जुड़े फ्रॉड ऑनलाइन अब बहुत होने लगे हैं। इनसे बचते हुए ही आपको इस माध्यम का फायदा उठाना होगा। 

कीमत का निर्णय-

घर की कीमत कितनी होगी? इसका निर्णय आपको बाजार की कीमत के हिसाब से ही करना होगा। इसके लिए ब्रोकर से अंदाजा लिया जा सकता है। या फिर उस क्षेत्र में जमीन की कीमत जान लीजिए और जोड़ कर खुद ही पूरे घर की कीमत जान लीजिए। देखिए उस क्षेत्र की कीमत जानने का काम वो इंसान भी करेगा जो ये घर खरीदेगा। इसलिए इसमें आपको पूरी ईमानदारी रखनी होगी। 

लोकेशन का फायदा-

ये बात बिलकुल सही है कि आपका घर किस लोकेशन पर है, इस पर भी इसकी कीमत निर्भर करती है। लेकिन जरूरी नहीं कि आपका घर शहर की खास जगह पर ही हो। ऐसे में खरीदार को उस क्षेत्र में घर खरीदने के फायदे गिनाने होंगे। जैसे नए बने पार्क, आसान पहुंच में मार्केट। ये वो बातें हैं जो कोई भी इंसान नया घर खरीदते समय देखता ही है। इसलिए इन खासियतों की लिस्ट तैयार कर लीजिए। 

मनीसंबंधी यह लेख आपको कैसा लगा?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें-

अगर करना चाहते हैं घर का मेकओवर और बजट है कम तो ट्राई कीजिए यह टिप्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

घर में बेकार...

घर में बेकार पड़ी चीजों से सजाएं अपने घर...

मनी सेविंग इ...

मनी सेविंग इंटीरियर टिप्स से कम खर्च में...

कार लोन लेने...

कार लोन लेने से पहले कर लें तैयारी

क्या हॉस्टल ...

क्या हॉस्टल लाइफ से निकलकर ससुराल में तालमेल...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

चित्त की महत...

चित्त की महत्ता...

श्री गुरुदेव की कृपा के बिना कुछ भी संभव नहीं। अध्यात्म...

तुम अपना भाग...

तुम अपना भाग्य फिर...

एक बार ऐसा हुआ कि पोप अमेरिका गए, वहां पर उनकी कई वचनबद्घताएं...

संपादक की पसंद

शांति के क्ष...

शांति के क्षण -...

मानसिक शांति के अत्यन्त सशक्त क्षण केवल दुर्बल खालीपन...

सुख खोजने की...

सुख खोजने की कला...

एक महिला बोली : मुनिश्री! मैं बड़ी दु:खी हूं। यों तो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription