ब्यूटी पीजेंट प्रतियोगिताओं में जज किस चीज को देखते है?

मोनिका अग्रवाल

19th April 2021

बहुत सी लड़कियों का पीजेंट प्रतियोगिता जीतना एक सपना होता है लेकिन इस सपने को साकार करने के लिए आपको अपने मेहनत के साथ साथ यह भी जानना जरूरी होता है कि जज आपको किस आधार पर स्कोर देंगे ताकि आप केवल मेन बातों पर ही फोकस कर सकें और यह बातें आपकी प्रतियोगिता जीतने में भी काफी मदद करने वाली हैं।

ब्यूटी पीजेंट प्रतियोगिताओं में जज किस चीज को देखते है?

अगर आप ब्यूटी पीजेंट के लिए ट्राई करना चाहती हैं या पहले किया था और सफल नहीं हो पाई व अब दोबारा ट्राई करना चाहते हैं, तो आपको यह जानने की बहुत ज्यादा इच्छा रहती होगी कि इन प्रतियोगिताओं में जज किस आधार पर चेक करते हैं या किस आधार पर वह किसी ब्यूटी पेजेंट प्रतिभागी को प्रतियोगिता से निकलते हैं या विजेता बनाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे प्वाइंट बताएंगे जिन पर आपको फोकस करने की अधिक आवश्यकता है। क्योंकि यहीं कुछ ऐसी चीजें हैं जो जज नोटिस करते हैं और आपको विजेता बनाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं उन कुछ बुनियादी बातों के बारे में ।

वॉक : आपकी कैट वॉक, आपके मूव्स, आपके टर्न और कितनी आसानी से आप यह वॉक हैंडल कर रही है या किस तरह से आप अपनी वॉक को टर्न्स के साथ कितनी खूबसूरती से कंबाइन कर रही हैं यह सब ब्यूटी पीजेंट प्रतियोगिताओं में जज बहुत नोटिस करते हैं। जज आपकी मेल मॉडल्स के साथ कमांड भी नोटिस करते हैं और आप अन्य लड़कियों के मुकाबले हील्स में कैसे चल पाती हैं। इसलिए इन सभी बातों को आपने ध्यान में रखना है और इनकी प्रैक्टिस करते रहना है।

अटायर : आपने देखा होगा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में अटायर का सबसे अधिक ध्यान रखा जाता है और इसी के लिए सबसे अधिक पैसे भी खर्च किए जाते हैं। इसका भी एक कारण है जब आप बहुत ही खूबसूरत कपड़ों के साथ स्टेज पर आती हैं तो आपका अटायर देख कर जज आपको कुछ पॉइंट्स तो इसी के लिए दे देते हैं। आपका अटायर आपको अधिक लिवरेज देता है और यह एक प्रकार का बोनस होता है। ध्यान रखिए कि इन प्रतियोगिताओं में हर कोई अच्छा दिखता है लेकिन स्कोर अधिक उसी को मिलते हैं जो अलग और अच्छा दिखता है।

बुद्धिमता : कोई भी प्रतियोगिता यह नहीं चाहती होगी की उसका विजेता कोई बेवकूफ हो इसलिए लुक्स और सुंदरता के साथ साथ बुद्धिमता भी होनी चाहिए। अगर आप बुद्धिमानी से काम नहीं लेंगे तो आपके लिए यह प्रतियोगिता जीतना थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है। इसलिए आपको हर प्रकार से तैयार रहना चाहिए। प्रश्न उत्तर वाले सेक्शन में आपका यह गुण देखा जाता है इसलिए उसके लिए प्रिपेयर रहें।

व्यक्तित्व और स्टेज परफॉर्मेंस : जजों के लिए आप खुद को किस प्रकार स्टेज पर दर्शाती हैं यह बहुत जरूरी होता है। जज को कंटेस्टेंट एक आत्म विश्वासी चाहिए होता है न कि कोई ऐसी प्रतियोगी जो बहुत ही नर्वस हो और बहुत अधिक घबरा रही हो। इसलिए आपको अपना व्यक्तित्व बनाने की प्रैक्टिस करनी चाहिए और स्टेज पर पूरे आत्म विश्वास के साथ परफॉर्म करना चाहिए। एक अच्छी परफॉर्मेंस बहुत जरूरी है।

कम्युनिकेशन स्किल्स : जज एक ऐसे प्रतिभागी की तलाश में रहते हैं जोकि किसी प्रोजेक्ट को लेकर या विदेश में अपने देश को रिप्रेजेंट करने में अच्छा हो। इसलिए उसकी कम्युनिकेशन स्किल्स होना बहुत जरूरी है। इससे आपके अंदर का आत्म विश्वास दिखाई देता है। अगर आपके अंदर यह गुण नहीं है तो आपको इसकी अच्छे से प्रैक्टिस करनी चाहिए।

आत्म विश्वास : इस प्रकार की प्रतियोगिताओं के लिए आत्म विश्वास सबसे अधिक मुख्य कड़ी मानी जाती है। अगर आप बहुत अच्छे से तैयार भी होकर आती हैं और अगर आप में आत्म विश्वास की कमी है तो वह आपका पूरा एटायर भी उस लड़की के सामने फीका पड़ जाता है जिसके अंदर आत्म विश्वास भरपूर मात्रा में है भले ही उसके कपड़े आपसे थोड़े कम महंगे क्यों न हो। इसलिए अपने अंदर आत्म विश्वास डेवलप करें। यह प्रतियोगिता को जीतने के लिए सबसे आवश्यक चीज है।

निष्कर्ष :अगर आप यह कुछ पॉइंट्स ध्यान में रखेंगी और अपनी इन खूबियों पर मेहनत करेंगी तो जरूर ही ब्यूटी पीजेंट जैसी प्रतियोगिता में जजों द्वारा एक अच्छा स्कोर हासिल कर पाएंगी जो आपकी खिताब जीतने में काफी सहायक सिद्ध होंगे। 

यह भी पढ़ें

5 जरूरी टिप्स ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीतने की राह को बनाएंगे आसान

क्या ब्यूटी प्रतियोगिताओं का महिला सशक्तिकरण पर कोई प्रभाव पड़ता है

आपके सिर भी सज सकता है खूबसूरती का ताज और आप भी बन सकती हैं गृहलक्ष्मी मिसेस इंडिया। आज ही रजिस्टर करें 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सौंदर्य प्रत...

सौंदर्य प्रतियोगिता में आपको जज कैसे नंबर...

क्या ब्यूटी ...

क्या ब्यूटी प्रतियोगिताओं का महिला सशक्तिकरण...

सौंदर्य प्रत...

सौंदर्य प्रतियोगिता में अच्छा व्यक्तित्व...

ब्यूटी पेजें...

ब्यूटी पेजेंट सवालों का किस प्रकार उत्तर...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

चित्त की महत...

चित्त की महत्ता...

श्री गुरुदेव की कृपा के बिना कुछ भी संभव नहीं। अध्यात्म...

तुम अपना भाग...

तुम अपना भाग्य फिर...

एक बार ऐसा हुआ कि पोप अमेरिका गए, वहां पर उनकी कई वचनबद्घताएं...

संपादक की पसंद

शांति के क्ष...

शांति के क्षण -...

मानसिक शांति के अत्यन्त सशक्त क्षण केवल दुर्बल खालीपन...

सुख खोजने की...

सुख खोजने की कला...

एक महिला बोली : मुनिश्री! मैं बड़ी दु:खी हूं। यों तो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription