अहंकारी पति से कैसे निभाएं

मोनिका अग्रवाल

20th April 2021

पति का जिद्दी, अहंकारी और अड़ियल स्वभाव रिश्ते का दम घोटने लगता है। पत्नी पर हावी होना और दबाव बनाना आम है। लेकिन कुछ ऐसी बाते हैं, जिनकी मदद से पत्नियां इन परिस्थियों पर काबू पा सकती हैं।

अहंकारी पति से कैसे निभाएं

अहंकारी पति

तुम्हें शायद एहसास नहीं कि तुम ,किस खानदान की बहू बनी हो।इस घर की बहू नाचे गाए,यह मैं बर्दाश्त नहीं कर सकता"

 भय से नेहा का शरीर कांपने लगा था।लेकिन मामला ऐसा था कि वो ,अपनी बात कहने से ख़ुद को रोक नहीं सकी.

......आपकी बात सही है ,लेकिन  संगीत मेरी पहली और आख़िरी ख्वाहिश है ।बचपन से ही...."

"देखो नेहा ख़ानदान की परंपरा और प्रतिष्ठा के समक्ष व्यक्तिगत रुचियों का कोई महत्व नहीं।तुम्हें स्वयं को बदलना होगा।

"क्या इस तरह किसी की रुचियो पर पाबंदी लगाना उचित है?संगीत के बिना मैं अधूरी हूँ....संजीव ! कम से कम आप तो मेरी भावनाओं को समझिए"

"ओफ़ ..फ़ नेहा ! फिर वो ही सेंटिमेंट्स की बातें ।तुम्हें यहाँ किस तरह की कमी है?लेकिन तुम..."

"कोई काम केवल पैसे के लिए ही तो नहीं किया जाता ना?आत्म संतुष्टि भी तो कोई कारण होता है"

"आत्म संतुष्टि का कोई और जरिया ढूंढ लो यार"

चेहरे पर झुंझलाहट के भाव साफ झलक रहे थे,हालांकि वे उसे प्रकट नहीं होने देना चाहती थी।

"क्या ढूँढ लूँ ?जिसका सहचर्य मुझे ख़ुशी दे सकता है वो ,सुबह का निकला देर रात तक वापस  लौटता है,...जिसे मैंने अपनी पूरी ज़िंदगी का राज़दार बना लिया ,उसके बारे में मैं कितना जानती हूँ?कुछ भी तो नहीं,क्योंकि उसने जानने दिया ही नहीं..शायद इसलिए क्योंकि मैं इस योग्य हूँ ही नहीं...या फिर ऐसा करने का अपना एक अलग आनंद होगा..अहं के तुष्ट होने का आनंद..।"

     " नेहा !अपनी हद में रहो। दुनिया की कौन सी सुख सुविधा तुम्हारे पास नहीं है...क्या नहीं दिया हमने तुम्हें.."

घूरती आँखों मेंअहंकारसाफ़ झलक रहा था,और रोष भी। उसके संस्कारों ने फिर आगे बोलने की इजाज़त नहीं दी ,लेकिन मन अंदर ही अंदर चीत्कार कर रहा था,

पति का जिद्दी, अहंकारी और अड़ियल स्वभाव रिश्ते का दम घोटने लगता है। पत्नी पर हावी होना और दबाव बनाना आम है। लेकिन कुछ ऐसी बाते हैं, जिनकी मदद से पत्नियां इन परिस्थियों पर काबू पा सकती हैं।

शायद ही कोई पति पत्नी ऐसे हों जिनके बीच किसी झगड़े ना होते हों। लेकिन बात तब और बिगड़ जाती है जब दोनों में से किसी एक का स्वाभाव जिद्दी, अड़ियल और अहंकारी हो। खासकर ये स्वभाव अगर पति का हो तो परेशानी दोगुनी हो सकती है। हम में से ऐसे ज्यादातर लोगों की लाइफ में उनका पार्टनर ऐसे स्वभाव का होता ही है। बात जब किसी अहंकारी, अड़ियल और जिद्दी पति की हो तो वो हर मसलने में अपनी पत्नी को दबान एकी कोशिश करते हैं। वो रिश्ते में घुटन इस कदर भर देते हैं, जिससे कोई भी उस रिश्ते से भागना चाहेगा। इस तरह के स्वभाव से निपटने का एक ही तरीका है। जिससे आपको कभी निराशा नहीं होगी। आज हमारा ये लेख आपकी उस परिस्थिति में मदद करेगा, जब आपका पति आपके प्रति इस तरह का रवैया अपना रहा हो।

  1. खुलकर बात करने की जरूरत- आपको जब ये लगने लगे कि आपका पति आप पर हावी हो रहा है और अब आपकी बर्दाश्त से हर बातें बाहर हो रही हैं, तो आपको धैर्य बनाए रखने की जरूरत है। और उनसे उनके इस स्वभाव के बारे में खुलकर बात करें। क्योंकि कोई भी इंसान खुद को रातों रात नहीं बदल सकता।

  1. खुद का बढाएं आत्मविश्वास- अगर आपका पति अपनी इच्छाओं बीच दखल अंदाजी करकर अपनी मनमानी करने की कोशिश करता है तो आपको इसे रोकना होगा। आप इसे तभी रोक पाएंगी जब आप खुद में सक्षम होंगी। आप सक्षम होंगी तो आपका आत्मविश्वास और तेजी से बढ़ेगा। अगर आपके पति का स्वभाव अहंकारी है तो इसका मतलब से नहीं कि आप शांति से अपनी इच्छाओं को मारती जाएंगी। शांति से अपनी राय भी रखें, अपनी बातों से उन्हें इस बात का एहसास दिलाएं की आप क्या चाहती हैं। 

  2. ना रखें माफ़ी की उम्मीद- अगर उनके बुरे व्यवहार पर अपने गुस्सा जताया है, और वो अहंकार के साथ आपसे माफ़ी मांगने आए हैं, तो आप उनसे इस माफ़ी की उम्मीद बिलकुल ना करें। अगर आप उनसे नाराज हैं, और वो शांत हैं तो आप उनपर एक बारी विश्वास कर भी सकती हैं और अगर अपनी गलती पर वो आपको माफ़ी मांगने पर मजबूर करते हैं तो इससे नफरत और भी बढ़ेगी।

  3. उनकी परमिशन की जरूरत नहीं- आप अपने पति से हर बात के लिए परमिशन मांगना छोड़ दें। वो आपके पैरेंट्स नहीं है। आप खुद को थोड़ा स्वतंत्र महसूस करवाएं। इससे आपका खुद में विश्वास बढ़ेगा। आप क्या कर रही हैं, इसके लिए आपका आत्मविश्वास ही आपको हिम्मत देगा।

  1. अच्छे व्यवहार के लिए करें प्रोत्साहित- आप उनका बुरा व्यवहार कभी भी बर्दाश्त ना करें, लेकिन आप उनके अच्छे व्यवहार के लिए उन्हें जरूरत प्रोत्साहित करें। क्योंकि कोई व्यक्ति कितना भी अहंकारी क्यों ना हो, जब भी वो कोई अच्छा काम करता है तो उनकी तारीफ करें। उन्हें इस बात का एहसास दिलाएं कि आप उनके इस व्यवहार को कितना पसंद कर रही हैं। उनकी इस व्यवहार के लिए सराहना जरुर करें। आप उनसे इस बात की शर्त लगा सकती हैं, कि आप उनकी तारीफ तभी करेंगी जब वो अच्छा व्यवहार करेंगे। यकीन मानिये ऐसा करने से बहुत सी चीजें आसान हो जाएंगी।

यहां आप अपने पति को बदलने में थोड़ा सार्थक जरुर हो पाएंगी। आप उनसे ज्यादा तो नहीं लेकिन थोड़ी बहुत उम्मीद रखिए, आप उनके प्रति विन्रम रहें। उनके जैसा आप व्यवहार ना करें। तो ये कुछ ऐसी टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप अपने पति के अहंकारी, जिद्दी और अडियल स्वभाव का तोड़ निकाल सकती हैं।

यह भी पढ़ें-

बच्चे पर माता-पिता के कौन से 10 लक्षण ज्यादा असर करते हैं

क्या रिश्तो को महसूस किया जा सकता है

 

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कहीं आपका बच...

कहीं आपका बच्चा झगड़ालू तो नहीं

प्रोजेक्ट सा...

प्रोजेक्ट सास- बनें हेल्पिंग सासू मां

आइए जानते है...

आइए जानते हैं 7 तरह के खूबसूरत भाई बहन के...

भावी जीवन सा...

भावी जीवन साथी से निश्चिन्त होकर पूछिये सवाल...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription