समर के 7 कूल हेयर स्टाइल

अर्पणारितेश यादव

29th April 2021

गर्मी के मौसम में अगर आप भी कहीं बाहर निकलते समय यह सोचती हैं कि कौन सा हेयर स्टाइल बनाएं, ताकि गर्मी का एहसास न हो तो हम आपको कुछ ऐसे ट्रैंडी हेयर स्टाइल्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें समर सीजन में ट्राई किया जा सकता है।

समर के 7 कूल हेयर स्टाइल

1- बटर फ्लाई बन

साइड पार्टिंग करके आगे से बालों का सेक्शन अलग करें। बाकी बचे बालों की पोनीटेल बना लें और जैल लगाएं। पोनीटेल के बालों को दो भागों में बांट लें और उंगलियों की सहायता से बालों को फोल्ड करते हुए बटर फ्लाई की शेप दें। आगे के बालों को, यानी फोर हेड के पास के बालों पर जैल लगाएं और फ्लैट करते हुए फोर हेड से ले जाते हुए पिनअप कर दें। 

2- हाफ बन

हाफ बन हेयरस्टाइल के लिए बालों को धोकर ब्लो ड्राय करें। इसके बाद बालों का आधा हिस्सा कर ऊपर के बालों की पोनीटेल बना लें। अब बनाई गई पोनीटेल को ट्विस्ट कर बन बना लें। बालों के अच्छे टैक्सचर के लिए आप उस पर शाइन स्प्रे भी कर सकती हैं। 

3- मैसी बन

सबसे पहले बालों को कॉम्ब करके एक हाई पोनीटेल बनाएं। बीच में से मांग निकाल कर हेयरस्टाइल बनाना शुरू करें। लो पोनीटेल बनाएं और बैंड से इसे बांध लें। पोनीटेल को

ट्विस्ट करें और इससे लो बन बनाएं। बॉबी पिन्स की मदद से बन को पिनअप करें। इसके बाद माथे के ऊपर से कुछ बालों की लटें चेहरे को फ्रेम करने के लिए ढीली छोड़ दें।

4- बन विद ट्विस्ट

सबसे पहले बालों को कॉम्ब करके एक हाई पोनीटेल बनाएं। इसके बाद आप अपनी पोनीटेल के बालों को तीन हिस्से में करें व हर हिस्से को बैक कॉम्ब करें। इससे आपके बालों को वॉल्यूम मिलता है। अब आप राइट साइड के बालों को लेफ्ट साइट में घुमाएं व पिन की मदद से सिक्योर करें। ठीक इसी तरह लेफ्ट साइड के बालों को राइट साइड में घुमाते

हुए पिन लगाएं। आप बीच के बालों को भी पीछे ले जाकर पिन लगाएं। अंत में आप हेयर स्प्रे की मदद से अपने बालों को सेट करें।

5- स्टार बन

बीच में मांग निकालकर आगे से बालों का सेक्शन अलग करें। नीचे के बालों को इनटर्न करते बन बना लें। आगे के बालों की सेंटर पाॄटग करते हुए पीछे बन के पास पिनअप कर लें। डायमंड एक्सेसरी से फाइनल टच दें।

6- फ्रिन्ज ब्रेड

बालों को दो बराबर हिस्सों में बांट लें। आप जितनी चौड़ी चोटी चाहती हैं, उसी के अनुसार आगे के बालों का हिस्सा लें। आगे के सेक्शन के सारे बालों को इक_ा कर उन्हें सामने लाएं और दूसरे सेक्शन को क्लिप कर दें। सामने के हिस्से को साफ-सुथरे तरीके से बांटकर फ्रेंच ब्रेड बनाएं। बालों को थोड़ा टाइट ही रखें। नहीं तो ब्रेड ढ़ीली हो जाएगी।

बॉबी पिन्स की मदद से कान के पीछे इन्हें पिनअप कर लें। बचे हुए बालों से नीचे की ओर साइड बन बनाएं और स्प्रे से फिनिश करें।

7- मैसी हेयर

सबसे पहले अपने बालों को हेयर ब्रश की सहायता से अच्छी तरह सुलझा लें। अब मैसी यानी अस्त-व्यस्त लुक के लिए अपने बालों पर अपनी उंगलियों से कंघी (फिंगर कोम) करें। कॄलग आयरन की सहायता से ढीले कर्ल्स बनाएं, ताकि बालों को सही टेक्स्चर मिले। बालों का टेक्स्चर सही होगा तो बन अपनी जगह पर अच्छी तरह टिका रहेगा। बालों के एक सेक्शन को लेकर हल्का-सा टीज़ करें। इस लट को पलटें और ऊपर से हल्का-सा ब्रश करें। अब जूड़े, यानी बन के लिए बेस तैयार करें। इसके लिए अपने बालों से एक लो

पोनीटेल बनाएं, जो आपके गर्दन के निचले हिस्से पर आए। अब पोनीटेल से बालों की एक लट को बाहर निकालें और इसे लूप बनाएं। जब लूप बन जाए तो बालों को इसके आसपास और ऊपर ट्विस्ट करें और बन को पिन्स की सहायता से सुरक्षित कर लीजिए। अब चेहरे को फ्रेम करने के लिए बालों की कुछ लटें निकालें और बन को थोड़ा अस्त-व्यस्त बना लें, ताकि इसे पर्फेक्ट मैसी फिनिश मिले। 

यह भी पढ़ें -जानिए बादाम तेल के गुणों के बारे में

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इन तरीकों से...

इन तरीकों से घर पर ही निखार सकते हैं त्वचा...

इस फेस्टिवल ...

इस फेस्टिवल अपने बालों को सजाएं गजरे और फूलों...

बुनाई की कुछ...

बुनाई की कुछ उपयोगी बातें

घरेलू नुस्खो...

घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी सुंदरता

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

चित्त की महत...

चित्त की महत्ता...

श्री गुरुदेव की कृपा के बिना कुछ भी संभव नहीं। अध्यात्म...

तुम अपना भाग...

तुम अपना भाग्य फिर...

एक बार ऐसा हुआ कि पोप अमेरिका गए, वहां पर उनकी कई वचनबद्घताएं...

संपादक की पसंद

शांति के क्ष...

शांति के क्षण -...

मानसिक शांति के अत्यन्त सशक्त क्षण केवल दुर्बल खालीपन...

सुख खोजने की...

सुख खोजने की कला...

एक महिला बोली : मुनिश्री! मैं बड़ी दु:खी हूं। यों तो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription