यूं ही नहीं कही जा रही हैं ये सुपरमॉम्स

गरिमा अनुराग

30th April 2021

बॉलीवुड की ग्लैमरस मॉम्स की प्रेगनेंसी और मदरहुड की कहानी भी एक आम महिला जैसी ही है। इनके अनुभव से आप भी रिलेट कर सकती हैं, सीख और इंस्पायर भी हो सकती हैं।

यूं ही नहीं कही जा रही हैं ये सुपरमॉम्स

 प्रेगनेंसी का सफर और मां बनने का अनुभव हर औरत के लिए अलग होता है। किसी के लिए नौ महीनों का ये सफर सबसे खूबसूरत होता है तो कभी-कभी कुछ महिलाएं इन दिनों इतने हारमोनल बदलाव झेलती हैं कि उन्हें डिप्रेशन जैसी स्थिति का भी सामना करना पड़ता है। आम औरतों की ही तरह प्रेगनेंसी का दौर बॉलीवुड की ग्लैमरस मॉम्स के लिए भी मिल-जुले अनुभव और एहसासों से भरा होता है। कैमरे के सामने वे ड्रमैटिक हो सकती हैं, लेकिन उनकी ममता और उनके अनुभव दोनों बहुत रियल हैं। पढ़िए-

ऐश्वर्या पर नहीं पड़ा था प्रेशर का प्रभाव

ऐश्वर्या ने हालिया इंटरव्यू में अपनी प्रेगनेंसी के बारे में बात करते हुए कहा भी कि जब मैं प्रेगनेंट थी, (2011) तब मैंने कई नई चीज़ें कीं और कह सकती हूं कि लोगों की गोलियां झेलीं। आज लोगों के लिए सब-कुछ बहुत आसान हो गया है। हालांकि, ऐश्वर्या ने प्रेगनेंसी में ज्यादातर खुद को मीडिया और पब्लिक की नज़रों से दूर रखा था। उन्होंने अपने पांचवे महीने में एक ऐड की शूटिंग की थी, लेकिन जिस बात ने ऐश की प्रेगनेंसी को सुॢखयों में बनाए रखा था और जिसके लिए दुनियाभर के प्रोफशनल्स ने उनकी तारीफ की थी, वह ये थी कि बेटी आराध्या के जन्म के बाद ऐश ने तुरंत वज़न घटाने पर फोकस करने की जगह अपनी बेबी के साथ समय बिताने को महत्त्व दिया था। प्रेगनेंसी के बाद जब ऐश्वर्या तुरंत लोगों को पहले जैसी नहीं दिखी तो उनकी सोशल मीडिया पर खूब बुराई हुई, लेकिन वे बेपरवाह रहीं और पूरा समय लेकर ही वापस अपनी शेप में आ गईं। ऐश्वर्या ने सोशल मीडिया पर अपनी फर्स्ट पोस्ट पर आराध्या और अपनी फोटो लगाते हुए लिखा था, मैंने फिर से जन्म लिया है।

सात महीनों तक घर से नहीं निकली थीं शिल्पा

ऐश्वर्या के बाद शिल्पा शेट्टी ने साल 2012 में बेटे वियान को जन्म दिया। 'बाज़ीगर' और 'धड़कन' जैसी सुपरहिट फिल्मों के लिए जानी जाने वाली शिल्पा शेट्टी की प्रेगनेंसी में कॉम्प्लिकेशन भी थीं। एक इवेंट के दौरान अपने मदरहुड के सफर के बारे में बात करते हुए शिल्पा ने कहा था कि जब वे पहली बार प्रेगनेंट हुईं और उनका मिसकैरेज हो गया तो उन्हें लगा कि अब वे कभी मां नहीं बन सकेंगी। फिर वे दुबारा प्रेगनेंट हुईं और इस बार भी उनकी प्रेगनेंसी कॉम्प्लिकेटेड ही थी। उन्होंने अपने एक इंटरवयू में बताया था कि कैसे प्रेगनेंसी के दौरान पूरे सात महीने उन्होंने घर से बाहर कदम तक नहीं निकाला था। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, 'प्रेगनेंसी के दौरान मैं बहुत प्रेशर में रहती थी, क्योंकि कोई भी कपड़ा मुझे आसानी से नहीं अटता था। जब मैं डिलीवरी के पांच महीने बाद अपने पति के साथ डिनर के लिए निकली तो कुछ महिलाओं ने मुझ पर कमेंट किया था कि इसने अभी तक अपना वज़न कम नहीं किया है। वाकई जिस फील्ड में आपका लुक्स आपको जॉब दिलाता है, वहां वज़न बढ़ जाना बहुत बड़ी बात है। हालांकि शिल्पा ने बेटे के जन्म के बाद 32 किलो घटाया था। फिर भी जब वे वापस सेट पर जा रही थीं तो बहुत डरी हुई थीं।

करीना ने सिखाया कैसे रहते हैं बिंदास

ऐश्वर्या और शिल्पा से अलग करीना कपूर जब साल 2017 में प्रेगनेंट हुईं तो वे बेहद बिंदास रहीं और हॉस्पिटल जाने तक अपने लुक्स को फ्लॉन्ट करती रहीं, फिर चाहे वे उनका बेबी बंप हो या डबल चिन। लाइफ के इन खास पलों को करीना ने पूरे दिल से एंजॉय किया और हर वह चीज़ की, जो अमूमन ऐसी स्थिति में महिलाएं, फिर चाहे वे अभिनेत्री ही क्यों न हों, करने से डरती हैं। उनसे प्रेगनेंसी के दौरान जब मैटरनिटी लीव पर जाने के बारे में पूछा गया था, तो करीना का जवाब था, 'बच्चे पैदा करना धरती पर होने वाली सामान्य बातों में से एक है और मैं प्रेगनेंट हूं, मरी नहीं हूं।' उन्होंने इन्हीं नौ महीनों में फिल्म की शूटिंग की, एड शूट किया, रैंप पर चलीं, ट्रैवलिंग की और दोस्तों के साथ अक्सर डिनर और लंच डेट्स पर गईं और 20 दिसंबर को बेबी बॉय तैमूर को मुम्बई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में जन्म भी दिया। करीना ने अपने अनुभव के आधार पर दूसरी प्रेगनेंट महिलाओं को टिप्स देते हुए कहा था, 'जब मेरी योगा सेशन के बाद की एक फोटो को देखकर लोगों ने कहा कि ये मोटी लग रही है। उस वक्त मुझे लगा कि कुछ लोग प्रेगनेंट या तुरंत बच्चे को जन्म देकर उठी औरतों तक के प्रति कितने संवेदनहीन होते हैं और जो महिलाएं तुरंत एक बच्चे को जन्म देती हैं, उन्हें डिलीवरी के बाद अपनी बॉडी देखकर कैसा महसूस होता होगा।' उन्होंने कहा था कि एक महिला को प्रेगनेंसी और डिलीवरी के बाद मदरहुड एंजॉय करना चाहिए, लेकिन इसका ये मतलब नहीं होना चाहिए कि वे अपने-आप को भूल जाएं। परिवार की मदद लीजिए। बच्चे को उनके पास रहने दीजिए और अपने लिए थोड़ा मी टाइम, थोड़ा करियर टाइम और फिटनेस टाइम जरूर निकालिए।' प्रेगनेंसी के बाद तैमूर के बारे में बात करते हुए करीना ने कहा कि मुझे एहसास हुआ कि अब मेरी लाइफ का सेंटर तैमूर है। मुझे लगता है कि वह मेरी आत्मा है। अब मेरा दिल मेरे अंदर नहीं धड़कता है, वह उसके अंदर है। तैमूर के जन्म के बाद से सभी मां की तरह मैं भी मल्टी-टास्क करती हूं। मुझे लगता है कि पत्नी बनने से ज्यादा एक औरत मां बनकर जिम्मेदार बनती है।

हालांकि करीना अपनी प्रेगनेंसी के दौरान हमेशा सोशल मीडिया पर छाई रहीं, लेकिन वे खुद अपनी तस्वीरें शेयर नहीं करती थी, जबकि अब ग्लैमर इंडस्ट्री से जुड़ी जो भी एक्ट्रेस पहली या दूसरी बार मदरहुड एंजॉय कर रही हैं, उन्हें आप सोशल मीडिया पर प्रेगनेंसी से जुड़ी भ्रांतियों को तोड़ते देख सकते हैं।

दूसरी प्रेगनेंसी में मीरा राजपूत ने शेयर की थी प्रेगनेंसी डायरी

शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत ने अपनी दूसरी प्रेगनेंसी की जर्नी सोशल मीडिया के जरिये अपने फैंस के साथ शेयर की थी। इस पीरियड में मीरा ने अपनी वॉर्डरोब को भी प्रेगनेंसी के बढ़ने के साथ-साथ खूब अपडेट किया और कभी पति के साथ डिनर डेट पर तो कभी बेटी मिशा के साथ अकसर कैमरे में कैद हुईं। बड़ी बेटी मिशा के समय मीरा के लिए प्रेगनेंसी इतनी आसान नहीं थी। अपनी पहली प्रेगनेंसी के बारे में बात करते हुए मीरा ने कहा था, 'मेरी प्रेगनेंसी बहुत मुश्किल थी। मिशा के जन्म के पहले पांच महीने मैंने बहुत कष्ट में काटे हैं और सिर्फ मैं ही नहीं, शाहिद और मैं बहुत मुश्किलों के बाद मिशा को इस दुनिया में ला पाएं हैं। यही वजह है कि अब मैं अपना पूरा समय मिशा के लिए उसके आस-पास देना चाहती हूं। हालांकि मीरा की दूसरी प्रेगनेंसी स्मूद रही। बेटे ज़ैन कपूर के जन्म के समय मीरा फैंस के साथ कभी अपनी पिज़्ज़ा क्रेविंग की बात करतीं, तो कभी अपने लूज़ जीन्स की। यहां तक कि मीरा ने ज़ैन का नाम चुनने में लोगों से ऑनलाइन राय ली थी।

नौ महीनों में बदल गई लीज़ा हेडन

एक्ट्रेस और मॉडल लीज़ा हेडन ने अपनी प्रेगनेंसी की खबर फैंस के साथ सोशल मीडिया पर शेयर की थी। हालांकि लीज़ा ने इस पीरियड में कोई फिल्म या एड की शूटिंग नहीं की, लेकिन उन्होंने अपनी पूरी प्रेगनेंसी खूब एंजॉय की। एक इंटरव्यू के दौरान जब उनसे ये पूछा गया कि मदरहुड के बारे में ऐसा क्या है, जो किताबों में नहीं लिखा तो उन्होंने कहा था कि मेरे हिसाब से कोई भी चीज़ एक औरत को मदरहुड के लिए तैयार नहीं करती। ये तो प्रेगनेंसी के दौरान के नौ महीनों में शरीर और दिमाग दोनों धीरे-धीरे तैयार होते हैं। प्रेगनेंसी की शुरुआत में आपकी सोच अलग होती है, लेकिन जब आप एक शिशु को जन्म देती हैं तो आप बिल्कुल नई इंसान में बदल चुकी होती हैं।

पहली प्रेगनेंसी में डिप्रेशन में चली गई थीं समीरा

फिल्म 'मैंने दिल तुझको दिया' से साल 2002 में अपना करियर शुरू करने वाली एक्ट्रेस समीरा रेड्डी इन दिनों अपनी सेकेंड प्रेगनेंसी एंजॉय कर रही हैं और सोशल मीडिया पर अपनी पिक्स भी शेयर कर रही हैं। हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर उन लोगों को करारा जवाब भी दिया जो उनकी बॉडी का मजाक उड़ा रहे थे, लेकिन समीरा इतनी बिंदास अपनी पहली प्रेगनेंसी में नहीं थीं। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि कैसे वो अपनी पहली प्रेगनेंसी के बाद डिप्रेशन में चली गई थी। उन्होंने बताया कि पहली प्रेगनेंसी के दौरान और बेटे यश के पैदा होने के बाद भी वे लोगों से मिलना-जुलना और काम करना नहीं चाहती थीं। उन्हें लगता था कि लोग उन्हें उनके लुक्स के लिए जज करेंगे। 'लोगों की नज़र में आना उनके लिए तनाव का कारण होता था। वे असुरक्षित महसूस करने लगी थीं, लेकिन करीना और नेहा धूपिया को अपनी प्रेगनेंसी के दौरान काम के साथ-साथ एंजॉय करते देख समीरा को ये एहसास हुआ कि उनका ये सोचना कि वे तभी काम करेंगी, जब वे तैयार होंगी, गलत था। समीरा ने अपनी सेकेंड प्रेगनेंसी में खुलकर सोशल मीडिया पर अपनी फोटोज़ शेयर करने के बारे में बात करते हुए कहा कि इस बार मैं अपनी बॉडी को लेकर अच्छा महसूस कर रही हूं। मैं खुश हूं और सेक्सी फील कर रही हूं। दरअसल मुझे एहसास हो रहा है कि यही तरीका है, लाइफ के इस खूबसूरत पल को एंजॉय करने का। अब हर कोई इस फेज़ को अपने फॉलोअर्स के साथ एंजॉय कर रहा है।

रातोरात बड़ी हो गईं ईशा देओल

इस साल मॉनसून के खूबसूरत महीने में दुबारा मां बनने को तैयार ईशा देओल आजकल अपनी सेकंड प्रेगनेंसी एंजॉय कर रही हैं और वे अकसर सोशल मीडिया पर कुछ न कुछ शेयर करती हैं। डेढ़ साल की बेटी राध्या के साथ अब ईशा खुद को किसी कंप्लीट मां की तरह महसूस करती हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, 'मदरहुड ने मुझे रातोरात बड़ा कर दिया। राध्या के जन्म से मुझमें अब ज्यादा समझदारी आ गई है। मैं लोगों का ज्यादा ख्याल रखने लगी हूं और सहनशील हो गई हूं। राध्या के आने के बाद मैं बड़ी हो गई हूं और हर दिन कुछ सीख रही हूं। मां बनने के बाद आप अलर्ट और जिम्मेदार हो जाते हैं, क्योंकि एक और लाइफ आप पर मिर्भर होती है।'

टीवी की न्यू मॉम

शो 'भाभी जी घर पर हैं' में अनीता भाभी का किरदार से लोगों के दिलों में पहुंची एक्ट्रेस सौम्या टंडन उस वक्त सुॢखयों में आईं जब उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने प्रेगनेंसी फोटोशूट से कुछ फोटोज़ शेयर की। सौम्या ने लिखा था, 'आज मैं जादूगर की तरह फील कर रही हूं। ऐसा लग रहा है कि मैं एक सुपरहीरो बन गई हूं। मैं प्रेग्नेंट हूं। मैं हर लम्हा जीने की कोशिश कर रही हूं।' सौम्या ने 14 जनवरी को बेटे मिरान को जन्म दिया था। उन्होंने डिलीवरी के बाद कहा था कि ये एक जीवन बदलने वाला अनुभव है। ये बहुत खास एहसास है और बहुत अच्छा लगता है कि एक नया जीवन अपनी हर जरूरत के लिए आप पर निर्भर है, लेकिन मुझे लगता है कि न्यू मॉम्स के लिए काम पर वापसी करना बिना परिवार के सहयोग के मुमकिन होना मुश्किल होता है और यह पूरी तरह से थकाने वाला होता है।

यह भी पढ़ें -2021 के 12 नए समर वर्कआउट्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

अपनी शिक्षा ...

अपनी शिक्षा से दिखा रही हैं समाज को रास्ता...

मौत को हराकर...

मौत को हराकर पाई है ये जि़ंदादिली- लक्ष्मी...

योग करके रहत...

योग करके रहती हूं फिट

बॉलीवुड मॉम्...

बॉलीवुड मॉम्स के कुछ ख़ास टिप्स

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription