इस तरह करें अंडे का इस्तेमाल और पाएं दमकती त्वचा

Spardha Rani

3rd May 2021

अण्डों में इतना पोषण होता है कि ये ना सिर्फ हमारी बॉडी को अंदर से बल्कि बाहर से भी हेल्दी और खूबसूरत बनाते हैं। ये हमारी स्किन को भी नरिश करते हैं।

इस तरह करें अंडे का इस्तेमाल और पाएं दमकती त्वचा

अण्डों को यूं ही वंडर फूड नहीं कहा गया है। इनका सेवन न सिर्फ हमारी बॉडी को हेल्दी रखता है बल्कि अगर इन्हें स्किन पर लगाया जाए तो यह कमाल कर देता है। आपको यह पढकर शायद आश्चर्य लग रहा होगा, लेकिन है सौ फीसद सच। बिल्कुल उसी तरह जैसे अंडे का प्रयोग हेल्दी बालों के लिए जरूरी है, वैसे ही स्किन पर भी इसका प्रयोग स्किन के लिए जरूरी है। खासकर अंडे का सफ़ेद वाला हिस्सा, जिसे स्किन पर लगाया जाए तो यह जादू कर देता है। अंडे में कई ऐसे विटामिन, मिनरल और प्रोटीन होते हैं जो आपकी स्किन में करिश्माई बदलाव ला सकते हैं। आप इस तरह से अंडे के सफ़ेद वाले हिस्से को अपनी स्किन पर लगाकर स्किन की खूबसूरती कई गुणा अधिक बढ़ा सकती हैं।

ऑयली स्किन वालों के लिए

जो महिलाएं अपनी ऑयली स्किन को लेकर बहुत परेशान रहती हैं, वे अंडे की मदद से अपनी स्किन पर से ऑयल को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको चाहिए 1 चम्मच अंडे का सफ़ेद वाला हिस्सा, आधा चम्मच लेमन जूस और 1 चम्मच शहद। इन सबको मिला कर चेहरे पर लगाएं और ऑयल को कहें बाय- बाय। यह स्किन के कलर को भी हल्का करने में मदद करता है।

एंटी- एजिंग के लिए

1 चम्मच अंडे का सफ़ेद वाला हिस्सा लेकर इसमें 2-3 बूंदें पचौली एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। अब इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर धो लें। इससे स्किन का कलर भी हल्का होगा और बारीक रेखाएं कम होने लगेंगी।

झुर्रियां दूर करने के लिए

अंडे का सफ़ेद वाला हिस्सा 1 चम्मच लें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और आप पाएंगी कि सप्ताह- दस दिन में इसका प्रयोग झुर्रियों को हटाने में मदद करेगा। यह मिश्रण आपकी स्किन को पोषण भी देगा।

स्किन साफ करने के लिए

1 चम्मच अंडे के सफ़ेद वाले हिस्से को 1 चम्मच चीनी और 1 चम्मच कॉर्न स्टार्च के साथ मिला लें। इसका इस्तेमाल ब्लैक हेड्स दूर करने के लिए विशेष तौर पर किया जाना चाहिए, क्योंकि चीनी स्क्रब की तरह काम करके रोमछिद्रों को खोलता है। कॉर्न स्टार्च सभी गंदगी को अवशोषित कर लेता है और अंडे का सफ़ेद वाला हिस्सा रोमछिद्रों में कसाव लाता है। इससे स्किन में गंदगी अंदर नहीं प्रवेश पाती है और स्किन साफ रहती है।

एक्ने दूर करने के लिए

एक अंडे के सफ़ेद वले हिस्से में 1 चम्मच संतरे का रस तब तक मिलाएं जब तक कि झाग ना आ जाए। अब इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें। जब यह सूख जाए तो स्क्रब करते हुए निकाल दें।

स्किन को मॉइस्चर करने के लिए

अंडे के सफ़ेद वाले हिस्से में 2 चम्मच ताजी दही और 1 चम्मच गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15- 20 मिनट बाद धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार इसे लगाएं।

 

ये भी पढ़ें - 

इन फलों से बनाएं फेस स्क्रब, पाएं चमकती स्किन 

अपनी पोस्टपार्टम ब्यूटी का ऐसे रखें ध्यान 

 

ब्यूटी संबंधी टिप्स कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

करवा चौथ के ...

करवा चौथ के लिए ब्यूटी टिप्स और मेकअप

दीवाली में त...

दीवाली में त्वचा को यूं चमकाएं

किचन ब्यूटी ...

किचन ब्यूटी टिप्स

गर्मियों में...

गर्मियों में हर स्किन प्रॉब्लम को दूर करता...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription