ट्रेंड में है पिकल्ड गार्लिक यानी लहसुनी अचार, जानें इसकी रेसिपी

Spardha Rani

5th May 2021

एक नया ट्रेंड सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर देखने को मिल रहा है, जिसका नाम पिकल्ड गार्लिक है। इस आर्टिकल में इसके बारे में ज्यादा जानते हैं।

ट्रेंड में है पिकल्ड गार्लिक यानी लहसुनी अचार, जानें इसकी रेसिपी

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स पर रोजाना कुछ ना कुछ नया ट्रेंड करने लगता है। कभी- कभी तो इतनी अजीब सी चीजें ट्रेंड करती हैं कि कुछ समझ नहीं आता। इन ट्रेंडी चीजों में डिफरेंट टाइप के फूड कॉम्बिनेशन भी शामिल हैं, जिनको एक बार तो ट्राई करना बनता है। हाल ही में, एक नया ट्रेंड सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर देखने को मिल रहा है, जिसका नाम पिकल्ड गार्लिक है। सारे लोग इस बात की पड़ताल करने में लग गए कि अब भला यह कौन सी नई चीज है क्योंकि अभी- अभी तो सब लोग मैगी लड्डू से से ही उबरे थे।

देखा जाए तो लहसुनी अचार कई घरों में बनाया जाता रहा है लेकिन उसकी रेसिपी बिल्कुल अलग परंपरागत तरीके की होती थी, जिसमें सरसों का तेल और कई तरह के मसाले डाले जाते थे। यह पिकल्ड गार्लिक, जिसे हम हिंदी में लहसुनी अचार कह सकते हैं, विनेगर से बनाया जाता है। इसकी तुलना हम रेस्टोरेंट में मिलने वाले विनेगर वाले अनियन (प्याज) से भी कर सकते हैं। इस रेसिपी में लहसुन की कलियों को विनेगर और चुनिंदा मसालों और हर्ब्स में मिलाकर छोड़ दिया जाता है। एक बार लहसुन फर्मेंट कर जाए तो इसको खा सकते हैं।

पिकल्ड गार्लिक यानी लहसुनी अचार की रेसिपी

सामग्री :

1 छोटा शीशे का जार, 8 लहसुन की कलियां, 50 मिली व्हाइट वाइन विनेगर, 25 मिली पानी, 1 चम्मच चीनी, 3 चम्मच ऑलिव ऑयल, छोटे लाल प्याज का एक- चौथाई हिस्सा, कुछ हरी मिर्च, पार्सले, लहसुन या प्याज की हरी पत्तियां और रोजमेरी

विधि : नमक वाले पानी में 2 मिनट के लिए लहसुन की कलियों को पका लें। इसके बाद इसे शीशे के जार में ट्रांसफर कर दें। अब इसमें प्याज, हरी मिर्च, पार्सले, रोजमेरी और हरी पत्तियां मिला दें। पानी में विनेगर और चीनी डालकर पकाएं और जार में इसे भी डाल दें। अब जार को बंद कर दें और अच्छे से मिलाएं। इसे यूं ही एक सप्ताह तक रहने दें। हफ़्ते भर बाद आपका गार्लिक पिकल्ड यानी लहसुनी अचार तैयार है। इसे आप किसी भी चीज का फ्लेवर बढ़ाने के लिए साथ में खा सकती हैं।

क्या कहते हैं लोग

जैसे ही इस पिकल्ड गार्लिक की इमेज और रेसिपी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर शेयर की गई, लोगों ने इस पर तरह- तरह के रिएक्शन देने शुरू कर दिए। कई कमेंट्स तो बेहद ही अजीब थे। एक ने लिखा- अपनी सांस के वास्ते, मुझे पिकल्ड गार्लिक नहीं खाना चाहिए। किसी अन्य ने लिखा- अब तो मुझे यह जानना ही है कि पिकल्ड गार्लिक का कैसा स्वाद होता है। एक अन्य व्यक्ति ने लिखा- मुझे पिकल्ड गार्लिक ट्राई करना ही है!

क्या पिकल्ड गार्लिक हेल्दी है?

विशेषज्ञों की मानें तो पिकल्ड गार्लिक का सेवन हमारी बॉडी के लिए अच्छा है। खासकर गर्मी के मौसम में यह हमारे शरीर को गर्मी से बचाता है। साथ ही बदलते मौसम में हमारी प्यास को भी कंट्रोल में र्कहता है। आप इसे व्हाइट विनेगर में बना सकते हैं और चाहें तो सूखी लाल मिर्च और कटहल के साथ शुगर केन विनेगर में भी इसे बनाया जा सकता है।

आप इस रेसिपी को जरूर ट्राई कीजियेगा और हमें बताइयेगा कि आपको यह ट्रेंडिंग पिकल्ड गार्लिक यानी लहसुनी अचार कैसा लगा?

 

ये भी पढ़ें -

मैगी लड्डू : खायेंगी क्या?

बच्चों को खिलाएं ये फूड्स, आएगी अच्छी नींद 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

5 इवनिंग स्न...

5 इवनिंग स्नैक्स विद गृहलक्ष्मी होम शेफ अमरजीत...

क्या हमस है ...

क्या हमस है हेल्दी? इम्युनिटी बूस्ट करें...

ये हैं बिहार...

ये हैं बिहार के 3 फेमस अचार, जानिए रेसिपी...

गर्मियों में...

गर्मियों में लें विदेशी सलाद के स्वाद

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription