इन समर्स अपनी ब्यूटी में न भूलें बिकिनी वैक्स को

दामिनी यादव

6th May 2021

वैक्सिंग का ही एक पार्ट होने के बावजूद बिकिनी वैक्स के बारे में बात करने से ज़्यादातर महिलाएं हिचकती हैं। आपकी ब्यूटी को निखारने या बिगाड़ने में बिकिनी वैक्स का क्या रोल हो सकता है, कुछ अहम जानकारी इसी बारे में-

इन समर्स अपनी ब्यूटी में न भूलें बिकिनी वैक्स को

ब्यूटी  फैशन और हाइजिन का आपस में अटूट नाता है। इनमें से एक की भी अनदेखी करके आप अपना स्टाइल स्टेटमेंट कभी भी कंप्लीट नहीं कर सकतीं। अब अगर इन समर्स में आप बिकिनी या शॉर्ट्स जैसी ड्रैसेज़ पहनने के मूड में हैं या दिल में चाहत उभर आई है स्विमिंग करने की, ये भी छोड़िए,  इरादा कहीं दूर समंदर के किनारे, यानी बीच  पर मस्ती करने का है तो सारा का सारा मामला घूम-फिरकर आता है आपकी स्किन- क्लीनिंग पर।

अब यहां जो बातें हमने गिनाई हैं, उनमें बिकिनी वैक्स का अहम रोल है। जी हां, बिकिनी वैक्स, जो कि वैक्सिंग का ही एक पार्ट है, लेकिन आज भी इसके बारे में बात करने से ज़्यादातर महिलाएं हिचकिचाती हैं। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए हम यहां आपको बता रहे हैं, बिकिनी वैक्स के तमाम पहलू।

बिकिनी वैक्स है क्या बॉडी के दूसरे पार्ट्स की वैक्सिंग की तरह बिकिनी वैक्सिंग भी इसी का एक पार्ट है, जिसमें शरीर की बिकिनी लाइन और प्राइवेट पार्ट के अनचाहे बालों को हटाया जाता है। ये बाल पैंटी लाइन के आस-पास होते हैं और कुछ स्विम सूट में साफ नज़र आते हैं, इसलिए स्विमिंग करने वाली या शॉर्ट्स पहनने वाली महिलाओं के लिए बिकिनी वैक्स करवाना आम बात है, पर ऐसी भी बहुत सी महिलाएं हैं, जो अभी इसके बारे में ज़्यादा जागरूक नहीं हैं।

उनके लिए इस हिस्से की वैक्सिंग ज़्यादा मायने नहीं रखती या फिर इसके लिए हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल या रेज़र शेविंग ही काफी है। हम ये नहीं कह रहे हैं कि ये दोनों ऑप्शन गलत हैं, ब्किन आपने भी गौर किया होगा कि अक्सर बहुत सफाई बरतने के बावजूद आपके इस हिस्से की स्किन बॉडी के दूसरे पार्ट्स के मुकाबले बेहद रूखी और काली होती है। इसकी वजह हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल या रेज़र शेविंग ही होता है। इतना ही नहीं, इन दोनों वजहों से इस पार्ट के बाल भी वैक्सिंग योग्य दूसरे बालों के मुकाबले बहुत ही ज़्यादा हार्ड भी होते हैं।

ऐसे में अगर आप स्विमिंग का शौक रखती हैं और बिकिनी वैक्स से परहेज़ करती हैं तो अंदाज़ा आप खुद ही लगा सकती हैं, क्योंकि आपकी बिकिनी लाइन एरिया के आस-पास की स्किन डेड और डार्क तो होगी ही, हार्ड बाल स्विम सूट के अंदर से भी नज़र आ जाते होंगे।

आपने भले ही इस पर ध्यान न दिया हो, लेकिन इसकी वजह से आप कई नज़रों का निशाना बनी होंगी। इसके अलावा बिकिनी वैक्स का एक बहुत ही अहम रोल हाइजिन से भी जुड़ा है। इस पार्ट की वैक्सिंग बॉडी के दूसरे पार्ट के मुकाबले कहीं ज़्यादा ज़रूरी है, क्योंकि इसकी अनदेखी आपको कई तरह के इंफेक्शन का शिकार बना सकती है और स्मैल की प्रॉब्लम तो आप समझ ही सकती हैं। वैसे आजकल काफी गर्ल्स इस बारे में अवेयर हुई हैं और बिकिनी वैक्स कराने भी लगी हैं, लेकिन उनमें भी ज़्यादातर वे हैं,

जिनकी जल्दी ही शादी होने वाली हैं और ऐसा वे अपने पार्टनर को खुश करने के लिए करती हैं। वैसे ये वैक्स दो तरह की होती हैं, सॉफ्ट वैक्स और हार्ड वैक्स। जहां सॉफ्ट वैक्स के लिए बॉडी पर वैक्स लगाकर हेयर रीमूव करने के लिए वैक्सिंग स्ट्रिप की मदद ली जाती है, वहीं हार्ड वैक्स को सीधे स्किन पर लगाकर छोड़ दिया जाता है, जिससे वैक्स की ही एक हार्ड परत बन जाती है।

इसे सीधे स्ट्रिप की तरह ही हटाया जाता है। बिकिनी वैक्स से जुड़ी सावधानी अगर आप पहली बार बिकिनी वैक्स कराने जा रही हैं तो हमारी सलाह ये है कि आप इसे खुद घर पर ही ट्राई न करें, बल्कि ट्रेंड ब्यूटीशियन से ही कराएं, क्योंकि बॉडी के इस पार्ट की स्किन बहुत ही सेंसेटिव होती है। अगर आप वैक्सिंग के दौरान होने वाले दर्द को लेकर मन ही मन डरी हुई हैं तो बिकिनी वैक्सिंग कराने के एक घंटा पहले एक पेनकिलर ले लीजिए।

वैक्सिंग के दौरान अपनी पसंद का म्यूजि़क सुनती रहिए, ताकि आपका ध्यान बंटा रहे। वैक्सिंग अगर आप नहाने के बाद कराती हैं तो काफी अच्छा रहेगा, क्योंकि इससे बॉडी क्लीन हो जाएगी और हेयर भी सॉफ्ट हो जाएंगे, जोकि वैक्सिंग में आसानी से निकलते चले जाएंगे। पहली बार वैक्सिंग कराते समय अगर आपको लगे कि हेयर ग्रोथ ज़्यादा है तो अपनी ब्यूटीशियन से पहले लाइट ट्रिमिंग करने के लिए कहें।

वैक्सिंग के दौरान सांस रोककर न बैठी रहें, बल्कि गहरी-लंबी सांसें लेती रहिए। जिस समय बॉडी पर वैक्स लगाई जाए, तब सांस लीजिए और जब वैक्स हटाई जाए, तब सांस छोड़िए। अपनी ब्यूटीशियन को अपना काम करने दीजिए और बार-बार उठकर न देखें। अगर वैक्स हटाने के बाद आपकी ब्यूटीशियन उस हिस्से को थपथपा नहीं रही है तो उसे ऐसा करने के लिए कहें। इससे आपको बिकिनी वैक्स के दौरान दर्द नहीं होगा। बाकी हिस्सों के मुकाबले बिकिनी वैक्स में पार्लर-हाइजिन का बहुत ज़्यादा ध्यान रखने की ज़रूरत है।

अगर आपकी ब्यूटीशियन पहले से यूज़ की हुई वैक्स ही आपको भी लगाने जा रही है या फिर वैक्सिंग नाइफ पहले किसी और पर यूज़ करने के बाद धोया नहीं गया है तो ब्यूटीशियन को तुरंत मना कर दें। अपने लिए फ्रैश वैक्स और धुला हुआ नाइफ ही यूज़ करने के लिए कहें। वैक्सिंग पूरी हो जाने के बाद ध्यान दीजिए कि ब्यूटीशियन उस पार्ट को साफ और ठंडे पानी से क्लीन कर रही है या नहीं। उसके बाद उस हिस्से पर पहले सेनेटाइज़र लगवाएं और उसके पूरी तरह से सूख जाने के बाद किसी क्रीम या ऑयल की लाइट मसाज भी लें। इससे दर्द भी पूरी तरह से गायब हो जाएगा। स्किन भी साफ-सुथरी और क्लीन हो जाएगी। साथ ही किसी भी तरह के इंफेक्शन का डर नहीं रहेगा।

पीरियड्स के दौरान कारण चाहे कुछ भी हो, बिकिनी वैक्स करवाने या खुद करने के बारे में सोचिएगा भी मत। इस टाइम पर स्किन तो ओवर सेंसेटिव हो ही जाती है, ये हाइजिन के लिहाज़ से भी गलत है। पर्सनल पार्ट की क्लीनिंग घर पर अपने इस पार्ट को भी नीट एंड क्लीन रखने के लिए आप घर पर ही हफ्ते में दो बार नहाने से कुछ देर पहले इस पार्ट पर नींबू लगाकर छोड़ दीजिए और बाद में नॉर्मल तरीके से नहा लीजिए। इससे इस पार्ट की डार्कनेस धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी।

साथ ही स्मैल से भी आपको मुक्ति मिल जाएगी। हफ्ते में एक बार इस पार्ट पर भी कोई अच्छा सा स्क्रब ज़रूर करें। स्क्रब करते हुए हाथों का दबाव हल्का ही रखें, स्किन को रगड़ें नहीं। अच्छा तो ये होगा कि पहले उस स्क्रब का एक पैची टैस्ट अपनी थाइज़ पर करके देख लीजिए।

जब भी ब्लीच कराएं तो याद रखें कि आपका ये पार्ट बॉडी के दूसरे पार्ट से अलग-थलग न पड़ जाए, इसलिए यहां भी ब्लीच ज़रूर कीजिए। बस अपनी स्किन की सेंसेटिविटी को ध्यान में रखते हुए पहले थाइज़ पर ही पैची टैस्ट कर लीजिए। ये ब्लीच आप आप अपने-आप घर पर भी कर सकती हैं आपने भी गौर किया होगा कि अक्सर बहुत सफाई बरतने के बावजूद इस हिस्से की स्किन बॉडी के दूसरे पार्ट्स के मुकाबले बेहद रूखी और काली होती है। इसकी वजह हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल या शेविंग ही होता है।

यह भी पढ़ें -Celebrity Fitness - लॉकडाउन में खुद को ऐसे फिट रख रही सोनाक्षी सिन्हा, देखें फोटो

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कहीं ब्यूटी ...

कहीं ब्यूटी न बिगाड़ दे आपका पार्लर

ग्लोइंग स्कि...

ग्लोइंग स्किन के लिए करवाएं रिका वैक्स

25 बेस्ट स्क...

25 बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट्स एंड टूल्स,...

शादी से पहले...

शादी से पहले दुल्हन के लिए हैं ये खास ब्यूटी...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription