कोविड के समय अपनी इम्युनिटी ऐसे बूस्ट करें आंवला और मोरिंगा ड्रिंक से

Spardha Rani

12th May 2021

आंवला और मोरिंगा में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जिसका सेवन आप एक ड्रिंक के माध्यम से कर के कोरोना के समय अपनी इम्युनिटी को बूस्ट अप कर सकते हैं।

कोविड के समय अपनी इम्युनिटी ऐसे बूस्ट करें आंवला और मोरिंगा ड्रिंक से

हमारे यहां हालत कुछ अच्छे नहीं हैं। रोजाना कोरोना के कई मामले दर्ज किए जा रहे हैं। घर से बाहर और घर के अंदर लोग परेशान हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम सब सारी सावधानियां बरतते हुए अपनी इम्युनिटी को भी बूस्ट करें और अपने स्वास्थ्य सही रखें। हम सब अपनी इम्युनिटी को दुरुस्त रखने के लिए अलग- अलग तरह का काढ़ा, जूस, चाय और मल्टी- विटामिन का सेवन कर रहे हैं। उन सबके अलावा, एक नहीं चीज और है जिसकी मदद से आप अपनी इम्युनिटी को दुरुस्त रख सकते हैं।

आंवला और मोरिंगा यानी सहजन या मुनगा के हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में सब जानते हैं लेकिन बावजूद इसके कभी यह नहीं सोचा होगा कि इस समय कोरोना काल के दौरान यह कैसे हमारी इम्युनिटी को बूस्ट अप करने में मदद कर सकता है। संतरा, अनानास और मौसंबी की तरह आंवला और मोरिंगा में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जिसका सेवन आप एक ड्रिंक के माध्यम से कर के कोरोना के समय अपनी इम्युनिटी को बूस्ट अप कर सकते हैं।

आंवला

 

आंवला को भारतीय गूजबेरी भी कहा जाता है, जो विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। यह एक परफेक्ट इम्युनिटी बूस्टर है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप मार्केट में उपलब्ध आंवला कैंडी या पाउडर का सेवन करें। बेहतर तो यह होगा कि आप इसे घर पर भी सेवन करें।

मोरिंगा

 

मोरिंगा के फायदे के बारे में सभी जानते हैं लेकिन अफ़सोस इसका सेवन बहुत कम लोग करते हैं। यह एंटी- ऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत है, जिसे जब आंवला के साथ मिला दिया जाए तो यह हमारी बॉडी में आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है, और यह इम्युनिटी को बूस्ट करता है। अगर आपको मोरिंगा की पत्तियां नहीं मिले तो आप उसकी जगह पुदीना या धनिया पत्तियों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

आंवला और मोरिंगा ड्रिंक

इसके लिए आपको चाहिए आधा चम्मच मोरिंगा पाउडर या 5- 10 मोरिंगा की पत्तियां, 1 आंवला और आधा गिलास पानी। इन सबको मिक्सर में डाल कर चला लें। अब इस तैयार मिश्रण को चान लें। अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए इसे रोजाना सुबह पिएं। यह सलाह दी जाती है कि आप इस ड्रिंक को अपने भोजन के साथ मिलाकर ना सेवन करें।

 

कोविड रिकवरी से जुड़ी सभी जानकारी के लिए डाउनलोड⇓करें कोविड रिकवरी गाइड PDF

alt=''

 

ये भी पढ़ें - 

इस तरह से दाल मददगार है कोविड- 19 के खिलाफ़ लड़ने में 

भाग्यश्री से सीखें कोविड- 19 के दर्द से राहत पाने का नुस्खा 

 

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-  editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

World Hypert...

World Hypertension Day 2021 : कोविड- 19 के...

ये सब अपनी ड...

ये सब अपनी डाइट में शामिल करना है जरूरी कोविड...

इन होम मेड न...

इन होम मेड नैचुरल मॉस्क्विटो रेपेलेंट से...

इस तरह से दा...

इस तरह से दाल मददगार है कोविड - 19 के खिलाफ़...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

जन-जन के प्र...

जन-जन के प्रिय तुलसीदास...

भगवान राम के नाम का ऐसा प्रताप है कि जिस व्यक्ति को...

भक्ति एवं शक...

भक्ति एवं शक्ति...

शास्त्रों में नागों के दो खास रूपों का उल्लेख मिलता...

संपादक की पसंद

अभूतपूर्व दा...

अभूतपूर्व दार्शनिक...

श्री अरविन्द एक महान दार्शनिक थे। उनका साहित्य, उनकी...

जब मॉनसून मे...

जब मॉनसून में सताए...

मॉनसून आते ही हमें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जैसी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription