ईगो कुछ ज़्यादा है तो ऐसे हैंडल करें पति को: Husband control

Sonal Sharma

12th May 2021

यदि आपकी शादी ऐसे पति से हुई है जो कि ईगो से भरपूर है, तो पैनिक होने की ज़रूरत नहीं है। यह कोई मौत की सजा नहीं है क्योंकि अहंकारी पति को हैंडल करने के तरीके हैं।

ईगो कुछ ज़्यादा है तो ऐसे हैंडल करें पति को: Husband control

Egoistic Husband

ईगोइस्टिक यानी अहंकारी पति वह है जो खुद को किसी और की तुलना में ज़्यादा महत्वपूर्ण देखता है। ये वे पति हैं जो हमेशा पत्नियों को दबाने की इच्छा रखते हैं, उन्हें घुटन महसूस कराते हैं। हालांकि जब आप उन्हें जानने और समझने लगते हैं तो वे भी प्यारे लोग हैं जिनके साथ प्रभावी ढंग से कैसे व्यवहार करना है, समझने की ज़रूरत होती है।

अहंकारी पति के बारे में जान लें ये 5 बातें

उनके साथ रिश्ता बनाना बहुत कठिन होता हैउनसे एक अहंकारी के साथ संबंध बनाना एक बड़ा काम है क्योंकि आप उसे खुश करने के लिए कभी कुछ नहीं कर सकते हैं। वे हमेशा खुद को किसी और की तुलना में ज़्यादा महत्वपूर्ण मानते हैं और इसे अन्य लोगों की भावनाओं या आवश्यकताओं को स्वीकार करने को एक बड़े अपराध के रूप में देखते हैं।

वे बदले की तलाश में रहते हैं: यदि आप किसी भी कारण से गलती से किसी अहंकारी के साथ गलत करते हैं, तो जान लें कि उनके पास माफ़ी जैसे कुछ नहीं है। वह बदला लेंगे क्योंकि वे हमेशा खुद को सबसे महत्वपूर्ण के रूप में देखते हैं और आप जो उनके बारे में जो भी शब्द कहते हैं, वह एक अपराध बन जाता है और वह इसे आसानी से जाने नहीं देंगे और उन्हें य आक्रामक बना सकते हैं।

किसी भी समय किसी का भी अपमान करने के लिए हमेशा तैयार : वे किसी की भावनाओं की परवाह नहीं करते हैं और इसलिए वे इस बात की परवाह नहीं करते हैं कि जिस तरह से आपसे बात की गई, उससे आप आहत महससू करते हैं। वे आपको सार्वजनिक रूप से अपमानित करने में गुरेज नहीं करते हैं, क्योंकि वे खुद को एकमात्र सही व्यक्ति के रूप में देखते हैं और वे कभी भी अपने किसी भी व्यवहार के लिए खेद महसूस नहीं करते हैं. इसकी बजाए वे इसे सही ठहराने का तरीका ढूंढते हैं।

हमेशा अडिग रहते हैं: वे हमेशा चाहते हैं कि उन्होंने जो कुछ भी कहा है, उसे अंतिम रूप दिया जाए और वे चिल्लाने, डांटने के लिए तैयार रहते हैं। वे खड़े हो सकते हैं, यदि आप उनके आदेश का पालन नहीं करते हैं और यदि आप नहीं करते हैं तो पूरी दुनिया को परेशान कर सकते हैं।

उनके शब्दों का चयन:  शब्दों का उनका चयन हमेशा एक सामान्य व्यक्ति से अलग होता है। आप हमेशा ऐसे शब्द सुनेंगे जैसे "मैं चीज़ों को अलग तरह से देखता हूं, मैं आपके टाइप का नहीं हूं, मैं इसमें बहुत अच्छा हूं, मेरे पास चीज़ों को करने का मेरा अलग तरीका है।"

क्योंकि वे खुद को हमेशा सुपीरियर महसूस करते हैं। वे मानते हैं कि वे ही चीज़ों को जानते हैं। जब चीज़ें उनके पसंद के तरीके से नहीं चलती हैं, तो वे बहुत गुस्सा हो जाते हैं और अपने ईगो को प्रोटेक्ट करने के लिए भी तैयार होते हैं।

अब आप जब समझ गए हैं कि ईगो से भरपूर पति कैसा दिखता हैं, तो उन्हें हैंडल करने के तरीके जान लें।

ऐसे हैंडल करें अहंकारी पति को

तुरंत मुद्दे निपटाने के लिए तैयार रहें

जब आप अपने पति के अहंकारी व्यवहार के साथ सहज नहीं होती हैं, तो इस मामले को लंबे समय तक चलने देने की कोई ज़रूरत नहीं है। आपका पहला कदम उनके बारे में उनसे बात करना होना चाहिए , वरना वह नहीं रूकेंगे। लेकिन यह आसान नहीं होगा। आपको उस साहसिक कदम को उठाने के लिए बहुत धैर्य और साहस की ज़रूरत होगी।

अहंकार का सामना करने का मन बना लें क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करती हैं, तो आप उनके अहंकारी जीवन शैली में फंसेंगे, अगर आप करती हैं, तो टेंडेंसी है कि आप जीतेंगी।

उनसे बात करते हुए बुद्धिमानी से शब्दों का चयन करें

अपने पति से उनकी लाइफ़स्टाइल के बारे में बात करने की प्लानिंग बनाते समय, आपको कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए जो कि जले पर नमक छिड़कने जैसा काम न करें।

इन शब्दों का इस्तेमाल करने से उनके अहंकार को और बढ़ावा मिलेगा। आप कम मूल्यवान प्रतीत होंगी और वह आपकी राय पर बिलकुल विचार नहीं करेंगे।  

खुद पर विश्वास रखें

उनसे डील करने से पहले आपको इस पर ध्यान केंद्रीत करना होगा कि आप कौन हैं और आपकी क्षमताएं क्या हैं। याद रखें कि वे आपको अपनी ज़रूरत के सभी सपोर्ट नहीं दे सकते हैं। इसलिए कहीं और से मदद लेने के लिए तैयार रहें।

ना कहना सीखें

जब भी वह आपकी गोपनियता, इच्छाओं पर अतिक्रमण करने चाहते हैं, तो उन्हें रोकरने के लिए तुरंत तैयार रहें। एक बार जब आप उन्हें पहली बार जीतने देते हैं, तो आप कमजोर पड़ जाते हैं। "नहीं" कहना सीखें जब उनकी डिमांड्स के साथ सहज नहीं होते हैं। अपने मन की बात हमेशा कहें लेकिन सूक्ष्मता के साथ भी। उन्हें बताएं कि आप हर मामले में क्या सोचते हैं, लेकिनु कोशिश करें कि आप उन पर अपनी राय न थोपें। उन्हें अपना जीवन जीने दें और जब वह उनकी राय में विफल हो जाए तो उन्हें ठीक करने की कोशिश न करें।

स्वतंत्र रहें

चीज़ों को स्वतंत्र रूप से करना सीखें, आपको कुछ भी करने से पहले उनकी अनुमति नहीं मांगनी चाहिए। हर बात में अनुमति मांगने से उनका ईगो बढ़ेगा, लेकिन जब आप अपने स्वयं के निर्णय लेती हैं और विशेष रूप से जब आप सफल होती हैं, तो वे आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

उनके ट्रिगर्स से बचें

अब तक आप जान गई होंगी कि उनके अहंकार को क्या ट्रिगर करता है और उन्हें पूरी तरह से बचना चाहिए। कभी भी उन्हें अपनी कहानियां सुनाने के कारण न दें।

यदि ज़रूरी हो तो उनकी प्रशंसा करें

वे प्रशंसा पसंद करते हैं, तो उन्हें दें जब वे प्रशंसा को कमाते हैं। जब भी वह आपसे कुछ कहे या कुछ भी करे जो आपको पसंद हैं, तो उन्हें बताएं कि आप उनसे सहमत हैं। इसके अलावा, जब आप उनसे असहमत होती हैं, तो इसका उलटा करें।

अहंकारी पति अद्भूत लोग होते हैं यदि आप समझ गए कि उन्हें कैसे डील करना है, तो उनके साथ जीवन आसान हो जाएगा।

Weight Loss Tips: ये 6 ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ आपका बेली फैट कम करने में मदद करेंगी

होम शेफ शैली शाह से सीखिए गुजरात की 5 फेमस रेसिपी

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

Husband Cont...

Husband Control: इनसिक्योर पार्टनर को डील...

Husband Cont...

Husband Control Tips: पति हर बात पर आपको...

अहंकारी पति ...

अहंकारी पति से कैसे निभाएं

Husband Cont...

Husband Control Tips: पति के मोबाइल एडिक्शन...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription