गर्मियों में हर स्किन प्रॉब्लम को दूर करता है, आम फेस पैक

Jyoti Sohi

13th May 2021

आम हमारी सेहत के अलावा हमारी त्वचा को निखारने में भी बेहद कारगर साबित होता है। त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आम का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर किया जा सकता हैं। दरअसल, आम में बीटा कैराटिन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। जो सेहत के साथ.साथ ब्यूटी ट्रीटेमंट में भी कारगर है। इ

गर्मियों में हर स्किन प्रॉब्लम को दूर करता है, आम फेस पैक

आम एक ऐसा फल है जो हर किसी को पंसद होता है। कई लोग गर्मियों का इंतजार आम खाने के लिए करते हैं, इसलिए तो आम को फलों का राज कहते हैं। बाजार में तरह. तरह के आम मिलते हैं। ये फल स्वादिष्ट होने के साथ. साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आम हमारी सेहत के अलावा हमारी त्वचा को निखारने में भी बेहद कारगर साबित होता है। त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आम का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर किया जा सकता हैं। दरअसल, आम में बीटा कैराटिन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। जो  सेहत के साथ.साथ ब्यूटी ट्रीटेमंट में भी कारगर है। इसे चेहरे पर लगाने से पिंपल, टैनिंग, झुर्रियों के साथ.साथ दाग.धब्बे भी गायब हो जाएंगे। आइए जानते हैं आम का इस्तेमाल स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए कैसे कर सकते हैं।

 

मैंगो फेस पैक

आम खाना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन गर्मी के मौसम में मिलाने वाले इस फल का आप चेहरे पर भी बखूबी उपयोग कर सकते हो। एक कटोरे में आम का ताज़ा पल्प लें। इसमें एक चम्मच कोल्ड क्रीम और एक चम्मच ठंडा दूध अच्छी तरह से मिलाएं। इस सभी को अच्छे से फेंटकर एक गाढ़ा पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें और सूखने दें। फिर इसे धो डालें। मैंगो फेस पैक गर्मियों के मौसम में त्वचा को मॉस्चराइज़ करने का काम करता है।

 

चेहरे का झुर्रियां दूर करता है आम

अगर आपके चेहरे पर रिंकल्स यां झुर्रियां आनी शुरू हो गई हैं तो आम से बना फेस पैक लगाएं। इसे तैयार करने के लिए आम का गूदा और अंडे का सफेद भाग मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इस पैक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और कोलाजन आपकी त्वचा में कसाव लाएगा। हफ्ते में एक बार इस पैक का इस्तेमाल जरूर करें, आपकी त्वचा स्वस्थ और खूबसूरत दिखेगी।

 

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए

आम में बीटा कैराटिन और विटामिन ए होता है जो आपकी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग रखने में मदद करता है। इसके लिए आपको एक चम्मच आम के गूदे में दो चम्मच गेंहू का आटा और एक चम्मच शहद मिलाना है। फिर इन तीनों चीजों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धो लेंण् इससे

आपकी त्वचा निखरी और ग्लोइंग नजर आएगी।

 

नेचुरल फेस वॉश के रूप में

फेस वॉश आप आम का इस्तेमाल नेचुरल फेस वॉश के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच आम का गूदा लें और 1 चम्मच दूध व बादाम का पाउडर मिलाते हुए पेस्ट तैयार कर लें।

 

सन टैन को दूर करता है

गर्मियों में ज्यादातर लोग टैनिंग की समस्या से परेशान रहते हैं। टैनिंग को दूर करने के लिए एक चम्मच आम का पल्प, एक चम्मच बेसन, दो चम्मच शहद लें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट बाद इस पेस्ट को धो ले। आप इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 तीन लगाएं। एक हफ्ते के अंदर आपको असर दिखेगा।

 

मुंहासें को दूर करता है

गर्मियों में त्वचा ज्यादा ऑयली हो जाती है। ऑयली स्किन होने के कारण चेहरे पर मुंहासों हो जाते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आम एकदम सही है। आम त्वचा से एक्सट्रा ऑयल निकालने में मदद करता है। आप शहद, दही और आम को मिलाकर फेस पैक बनाएं। इस पेस्ट को लगाने के करीब 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

 

एक्सफोलिएट करें

डेड स्किन को हटाने के लिए एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी है। त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए आम का स्क्रब बनाएं। इसके लिए आम का गूदा, एक चम्मच शहद, एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं और करीब 10 मिनट बाद हाथों से रगड़े और पानी से धो लें।

 

ब्राउन शुगर, शहद, दूध और आम 

यह पैक आपको मुलायम त्वचा देगा। पके आम के गूदे में 2 चम्मच दूध और शहद मिक्स करें और इसमें ब्राउन शुगर डालकर इन सबको अच्छे से मिलाएं। ब्राउन शुगर शरीर की मृत कोशिकाओं को निकालने का काम करता है। इस मिश्रण से चेहरे को अच्छे से स्क्रब कर लीजिए और फिर पानी से मुहं धो लीजिए। 

 

आम और अंडे का सफेद भाग 

खूबसूरत और चमकता चेहरा पाने के लिए यह काफी फायदेमंद पैक है। अंडे के सफेद भाग को फेंटकर आम के गूदे के साथ मिक्स कर लीजिए और अगर आप चाहें तो इसमें शहद की कुछ बूंदें भी डाल सकती हैं। इसका प्रयोग चेहरे और गले पर करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आपके चेहरे से अंडे की बदबू ना आए इसके लिए आप किसी अच्छे फैस वॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

मैंगो पल्प फेसपैक

अगर आपकी स्किन का कलर एक तरह का नहीं है। तो आप आम का पैक ट्राई कर सकती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आम का गुदा लेकर उससे फेसपैक तैयार करना होगा। आपको बस आम का गुदा निकाल कर अपने चेहरे पर 2 से 3 मिनट तक रगड़ना है। यह काम हल्के हाथों से करें। कुछ देर मसलने के बाद इसे 5 से 7 मिनट तक के लिए चेहरे पर छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से चहेर को साफ कर लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर चमक आएगी और रंगत में भी निखार होगा।

 

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

यह भी पढ़े

स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या से पाएं निजात, अपनाएं ये 5 घरेलू इलाज

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

घरेलू फेस पै...

घरेलू फेस पैक से सर्दियों में पाएं चमकदार...

चिपचिपी और त...

चिपचिपी और तैलीय त्वचा से पाएं छुटकारा

स्किन पर जाद...

स्किन पर जादू की तरह काम करता हैं गेंदे का...

ग्लोइंग स्कि...

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ट्राई करें करेले...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription