समर स्किन केयर टिप्स

शहनाज़ हुसैन

14th May 2021

स्किन से जुड़ी ज्यादातर समस्या गर्मियों के दिनों में ही देखने को मिलती हैं क्योंकि इन दिनों हमारी स्किन काफी कुछ सहन करती है। कैसे इस मौसम में अपनी स्किन की देखभाल करें, क्या कहती हैं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन

समर स्किन केयर टिप्स

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में हेल्थ के साथ स्किन का भी खास ख्याल रखना होता है क्योंकि पसीने और तेल की वजह से स्किन अपनी खूबसूरती खोने लगती हैं। स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी को हटाने के लिए स्किन की सफाई करना बेहद जरूरी है। गंदी हवा के साथ धूप और रासायनिक प्रदूषक के सम्पर्क में आने से कई तरह की परेशानी होने लगती है, जिससे टैनिंग, सन बर्न, रैशेज, पिम्पल्स जैसी समस्या आम हो जाती हैं। ऐसे में हमें $खास देखभाल की जरूरत होती है।

ऐसे चमकेगी त्वचा

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन की मानें तो गॢमयों के दिनों में स्किन को फ्रेश और टोन दिखाने की जरूरत होती है। इससे स्किन का पीएच लेवल का सही संतुलन होना जरूरी है। स्किन में ब्लड सर्क्युलेशन सही रहेगा तो स्किन भी दमकेगी। आप गुलाब जल का इस्तेमाल कीजिये। इसके अलावा आप ककड़ी का रस, तरबूज का रस का इस्तेमाल कीजिये। आप इनका सेकन ज्यादा से ज्यादा कीजिये ताकि स्किन को अंदर से निखार मिलेगा। चेहरे को धोने के लिए तुलसी, नींबू, चन्दन और एलोवेरा के क्लींजर और फेस वाश का चयन करें।

सनस्क्रीन आएगी काम

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन की मानें तो गर्मियों के दिनों में सूरज की घातक किरणों से स्किन को बचाने के लिए ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का चयन करें। आप जब भी घर से बाहर निकलें उसके 20 से 25 मिनट पहले अपनी स्किन पर अच्छे से लगाएं। आप सनस्क्रीन को अपने शरीर के खुले हिस्सों पर लगाएं। अगर आपको पिगमेंट या किसी तरह के दाग-धब्बों की शिकायत है तो आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

अगर स्किन में है पिम्पल्स

आजकल ज्यादातर युवाओं को पिम्पल्स, हीट रैशेस की समस्या होती है। इसके लिए शहनाज हुसैन का कहना है कि अगर आप चेहरे पर चन्दन का लेप लगाएंगे तो चेहरे को ठंडक मिलेगी। चन्दन आपकी स्किन को दमकाने में मदद करेगा। और चेहरे में होने वाली सारी समस्याओं से भी राहत देगा। अगर आप चंदन के पेस्ट में थोड़ा सा गुलाब जल मिला लें तो इसका असर भी दोगुना हो जाएगा।

फेस पैक करेगा देखभाल

स्किन के सही फेसपैक कौन सा है?

कौन सा फेसपैक गर्मियों से राहत देगा? इन सभी सवाल का जवाब देते हुए शहनाज हुसैन ने बताया कि मुल्तानी मिट्टी से बेहतर कोई दूसरा फेस पैक हो ही नहीं सकता। आप इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं और 15 से 25 मिनट के बाद धो लें। इसके अलावा पके हुए सेब, पपीता, केले का पैक भी चेहरे पर लगाया जा सकता है। इससे स्किन नर्म और सॉफ्ट बनी रहती है।

कौन सा टोनर है बेहतर

शहनाज हुसैन की मानें तो स्किन के लिए हमेशा प्राकृतिक टोनर का इस्तेमाल ही बेहतर होता है। जानते हैं शहनाज हुसैन के मुताबिक कौन सा टोनर है बेस्ट

नारियल का पानी

गर्मियों में स्किन को टोन करने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करें। इससे लंबे समय तक स्किन को चमक मिलती है। नारियल पानी को चेहरे पर 15 से 25 मिनट लगाकर छोड़ दें और उसे पोछ दें। रिजल्ट आपको खुद नजर आएगा।

ऑल स्किन टाइप

आप एक चौथाई नींबू का रस एक चम्मच ठंडे दूध में मिलाएं और उसमें थोडा सा खीरे का रस भी मिलाएं। फिर रुई से चेहरे पर इसे अप्लाई कर धो लें। इससे स्किन नरम बनी रहेगी।

ग्रीन टी

ग्रीन टी हेल्थ के लिए और स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। आप इसका टोनर बनाने के लिए 15 मिनट तक पानी में उबालें। और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। फिर अपने चेहरे पर इसे अप्लाई करें। इससे स्किन टोन होती है। तो ये थे स्किन की देखभाल के लिए कुछ ऐसी टिप्स जो पूरी तरह से प्राकृतिक हैं, जिसे खुद ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने सजेस्ट किया है। गर्मियों में अगर आप भी स्किन से जुड़ी किसी समस्या को झेल रही हैं तो इन नुस्खों को अपना सकती हैं।

यह भी पढ़ें -योग एक मार्ग अनेकआपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

स्वस्थ शरीर ...

स्वस्थ शरीर के लिए प्रकृति का अनंत वरदान...

क्यों है बौद...

क्यों है बौद्घ धर्म में स्तूप का इतना महत्त्व?...

हीट स्ट्रोक ...

हीट स्ट्रोक से बचने के तरीके

हल्के  फैब्र...

हल्के फैब्रिक में खूबसूरत और डिजाइनर लहंगा-चुनरी...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription