5 गलतियां जो आपको ब्यूटी पैजेंट के दौरान कभी नहीं करनी चाहिए

Anjana Mascarenhas

20th May 2021

5 गलतियां जो आपको ब्यूटी पैजेंट के दौरान कभी नहीं करनी चाहिए

 

अंजना मैस्करेन्हास- भारत की जानी- मानी पेजेंट कोच है और साथ ही दिवा पेजेंटस की संस्थापक और डायरेक्टर भी है

और जानकारी के लिए क्लिक करे ⇒  Diva Pageants

 

 अगर आप किसी ब्यूटी पैजेंट प्रतियोगिता में भाग लेना चाह रही हैं तो आपको सभी उन बातों का तो पता होना ही चाहिए जो आपको जीतने के लिए करनी चाहिए लेकिन इसके साथ ही आपको उन बातों का भी पता होना चाहिए जो आपको नहीं करनी चाहिए।

हर किसी का यह ख्वाब होता है कि वह ब्यूटी पैजेंट प्रतियोगिता में अगर भाग ले रही हैं तो उस मुकाबले को वही जीतें। इसे जीतने और खिताब को अपने नाम करने के लिए आपको कुछ ऐसी बातों का पता होना चाहिए जो आपको नहीं करनी चाहिए। जी हां आपने आज तक केवल ऐसी बातों को सुना होगा जो आपको जीतने के लिए करनी चाहिएं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए, वर्ना आपका जीतना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। तो आइए जानते हैं कि आपको कौन कौन सी चीजें ब्यूटी पैजेंट के दौरान नहीं करनी चाहिए।

अपने उत्तरों को अधिक न बढ़ाए चढ़ाएं: अगर आप फाइनल राउंड में हैं और आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं तो आपको अधिक जगत माता या दयालु बन कर दिखाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अगर आप ऐसे शांतिपूर्ण और पुराने जमाने के उत्तर देती हैं तो आपके जीतने के चांस कम हो सकते हैं। ऐसे उत्तर देकर आप सदियों पहले होने वाली प्रतियोगिताओं की तो विजेता बन सकती थी, लेकिन आपको जान लेना चाहिए कि यह 21वीं सदी है। यहां आपके उत्तर थोड़े स्पाइसी और मनोरंजक भी होने चाहिए। बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो बहुत सुंदर थी लेकिन वह मिस इंडिया का खिताब जीतने से केवल इस कारण रह गई क्योंकि उनके उत्तरों में कोई मजे या इंटरेस्ट वाली बात नहीं थी।

सोचने में अधिक समय न लगाएं :अगर आपसे कोई प्रश्न पूछा जाता है तो आपको उससे सही मिलती जुलती कहावतों या मुहावरे के साथ उत्तर खोजने में बहुत अधिक समय नहीं लगा देना है, क्योंकि इससे आप हार सकती हैं और यह बहुत सी महिलाओं के हारने की भी वजह होती है। अगर आप सही उत्तर नहीं बना पाती हैं तो समय देखते हुए अपने उत्तर देने में थोड़ी तेजी बरतें और कम समय में एक अच्छा उत्तर देने की कोशिश करें।

एक मॉडल की तरह न पेश आएं: ध्यान रखिए कि आपको एक मॉडल की तरह तड़कता भड़कता लुक नहीं रखना है। अगर आप सुंदर दिखने में सारी मेहनत करती हैं लेकिन आपको रैंप पर चलना नहीं आता है या आपके अंदर वह एनर्जी या स्माइल नहीं है तो आपके लुक्स को कोई नंबर नहीं मिलेंगे। इसलिए आपको यह समझ लेना चाहिए कि यह प्रतियोगिता जीतने के लिए आपको लुक्स की नहीं बल्कि एनर्जी, स्माइल, मुंह के एक्सप्रेशन और बुद्धिमता की आवश्यकता है। अपने लुक को आप सिंपल भी रख सकती हैं।

अगर आप बढ़िया अंग्रेजी नहीं बोल सकती हैं तो रहने दें :अगर आप यह सोच रही हैं कि जजों को इंप्रेस करने का तरीका अंग्रेजी में जवाब देना है तो आप गलत हैं क्योंकि बहुत सी ऐसी प्रतिभागी रही हैं जो ऐसे देशों से आई हैं जहां अंग्रेजी नहीं बोली जाती है। लेकिन उन्होंने अपनी मातृभाषा में ही जजों के सामने उत्तर दिए हैं। अंग्रेजी न बोलने से जजों के सामने आपका इंप्रेशन अधिक खराब नहीं पड़ेगा। लेकिन अगर आप खराब और गलत अंग्रेजी बोलेंगी तो इससे उनके मन में आपके प्रति खराब असर जरूर पड़ेगा और यह आपके जीतने में एक बाधा साबित हो सकता है।

हर समय वहीं लुक न रखें: यहां हम केवल आपके कपड़ों की बात नहीं कर रहे हैं क्योंकि कोई भी प्रतिभागी हर बार एक जैसे कपड़ों का प्रयोग नहीं करेगी। यहां हम आपके स्टाइल, आपके एक्सप्रेशन, आपके हेयर और एसेसरी की बात कर रहे हैं। आपको हर बार थोड़ा बदलाव करना चाहिए और अपने लुक्स के साथ थोड़ा एक्सपेरिमेंटल बने रहना चाहिए ताकि आपका यह अलग और अनोखा अंदाज ही आपके जीतने का कारण बन सके।

निष्कर्ष

अगर आप इस बार दृढ़ हैं कि आपको प्रतियोगिता जीतनी है तो आपको ऊपर लिखित गलतियां करने से बचना होगा और अगर आपने पहले भी कभी किसी प्रतियोगिता में भाग लिया है तो आप उनमें की गई गलतियों से सीख लेकर इस बार आगे बढ़ने की सोच सकती हैं।

यह भी पढ़ें-

अंदरुनी सुंदरता और ब्यूटी कॉन्टेस्ट

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में प्रवेश मिलता है

 

आपके सिर भी सज सकता है खूबसूरती का ताज और आप भी बन सकती हैं गृहलक्ष्मी मिसेस इंडिया। आज ही  रजिस्टर करें 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

ब्यूटी पीजें...

ब्यूटी पीजेंट प्रतियोगिताओं में जज किस चीज...

ब्यूटी पेजें...

ब्यूटी पेजेंट सवालों का किस प्रकार उत्तर...

सौंदर्य प्रत...

सौंदर्य प्रतियोगिता में अच्छा व्यक्तित्व...

कहीं आप लो क...

कहीं आप लो कॉन्फिडेंट तो फील नहीं करतीं

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription