पूर्णिमा और बुद्ध

शशिकांत 'सदैव'

26th May 2021

'चरथ भिक्खुवे चारिकं बहुजन हिताए बहुजन सुखाए उत्थाए हिताए लोकानुकम्पाय' इन शब्दों में दिया था तथा इसी दिन उरूवेला में 3 कश्यप भाइयों को धम्म की दीक्षा देकर भिक्षु संघ में शामिल किया था।

पूर्णिमा और बुद्ध

यूंतो पंचाग के हर माह में पूर्णिमा पड़ती है परंतु वैशाख के महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा का कुछ अपना ही आनंद एवं महत्त्व है। अपने आप में अतुलनीय एवं अद्वितीय समझी जाने वाली इस पूर्णिमा को पूर्ण किया महात्मा बुद्ध ने। इसी दिन भगवान बुद्ध के जीवन की तीन महत्त्वपूर्ण घटनाएं घटी थीं जो शायद ही किसी और के जीवन में घटी हों। जैसे- इसी दिन भगवान बुद्ध का जन्म होना, इसी दिन बोध या ज्ञान का प्राप्त होना तथा इसी पूर्णिमा के दिन महापरिनिर्वाण (शरीर का त्याग) को उपलब्ध होना। इसी वजह से इस माह की पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा भी कहा जाता है, परंतु तथागत से बुद्ध होने की यात्रा बुद्ध को केवल इस माह की ही नहीं बल्कि वर्ष की हर महीने की पूर्णिमा से जोड़ती है। बुद्ध के जीवन की हर मुख्य घटना पूर्णिमा से संबंध रखती है तथा बौद्ध धर्म को अपने आप में अनोखापन देती है। जैसे-

ज्येष्ठ पूर्णिमा (जून)

ज्येष्ठ पूर्णिमा (जून) इस दिन महान सम्राट अशोक के पुत्र महेंद्र और पुत्री संघमित्रा 5 अर्हतों (संघ, गुट) के साथ श्रीलंका गए थे। इसी दिन वहां के राजा देवानामप्रिय तिस्स से मिले और श्रीलंका में बुद्ध धम्म की शुरुआत की। सम्राट अशोक द्वारा बुलाई गई तीसरी धम्म संगीति का समापन हुआ।

आषाढ़ पूर्णिमा (जुलाई)

इस दिन बोधिसत्व सिद्धार्थ गौतम ने माता महामाया की कोख में प्रवेश किया। इसी दिन 21 वर्ष की आयु में सिद्धार्थ गौतम ने गृह त्याग किया था। इसी दिन भगवान बुद्ध ने पंचवर्गीय भिक्षुओं को धम्म देकर प्रथम धम्म चक्र प्रवर्तन सूत्र की देशना दी थी। इसी दिन 500 अर्हत भिक्षुओं की पहली धम्म संगीति हुई थी तथा इसी माह की पूर्णिमा से भिक्षुओं का वर्षावास आरंभ होता है।

श्रावण पूर्णिमा (अगस्त)

इस दिन बौद्ध उपासक/उपासिकाओं द्वारा महाउपोसथ व्रत रखा जाता है।

भाद्रपद पूर्णिमा (सितंबर)

इस दिन भगवान बुद्ध ने आरिय वंश सुत्त का उपदेश दिया था। बौद्ध उपासक एवं उपासिकाएं महाउपोसथ व्रत रखते हैं।

अश्विन पूर्णिमा (अक्टूबर)

भगवान बुद्ध द्वारा बुद्धत्व प्राप्ति के सोलहवें वर्ष में अपनी माता को अभिधम्म का उपदेश पूरा किया था। तथा इसी दिन भिक्षु संघ का 3 माह का वर्षावास समाप्त होता है और महाउपोसथ व्रत रखा जाता है।

कार्तिक पूर्णिमा (नवंबर)

इस दिन भिक्षु संघ का वर्षावास पूरी तरह समाप्त होता है और बौद्ध उपासक/उपासिकाओं द्वारा चीवरदान दिया जाता है। भगवान बुद्ध ने इसी दिन प्रथम 60 अर्हत भिक्षुओं को लोक-कल्याण के लिए चारों दिशाओं में जाकर धम्म प्रचार का संदेश: दिया था। 'चरथ भिक्खुवे चारिकं बहुजन हिताए बहुजन सुखाए उत्थाए हिताए लोकानुकम्पायÓ इन शब्दों में दिया था तथा इसी दिन उरूवेला में 3 कश्यप भाइयों को धम्म की दीक्षा देकर भिक्षु संघ में शामिल किया था।

मार्गशीर्ष पूर्णिमा (दिसंबर)

इस दिन महान सम्राट अशोक की पुत्री संघमित्रा भिक्षुणी बनी थी। इस दिन बौद्ध उपासकों द्वारा महाउपोसथ व्रत रखा जाता है।

पौष पूर्णिमा (जनवरी)

इस दिन भगवान बुद्ध बुद्धत्व प्राप्ति के नवें वर्ष में श्रीलंका गए थे। इस दिन उपासक महाउपोसथ व्रत के साथ-साथ व्रत भी रखते हैं।

माघ पूर्णिमा (फरवरी)

इस दिन भगवान बुद्ध ने अर्हत सारिपुत्र और अर्हत महामोज्ञाल्यायन को धम्म सेनापति घोषित किया था। इसी दिन भिक्षु संघ को विनय पाठ सिखाया था। इसी दिन भगवान बुद्ध ने आयु के 80वें वर्ष में यह घोषित किया था कि वह तीन माह बाद महापरिनिर्वाण प्राप्त करेंगे।

फाल्गुन पूर्णिमा (मार्च)

इस दिन भगवान बुद्ध 20 हजार अर्हत भिक्षुओं के साथ कपिलवस्तु गए थे। राजकुमार राहुल व महाप्रजापति गौतमीपुत्री आनंद को धम्म दीक्षा दी थी।

चैत्र पूर्णिमा (अप्रैल)

इसी दिन भारत में लुप्त हो रहे बौद्ध धर्म को पुन: प्रतिस्थापित कराने वाले बोधिसत्व बाबा साहेब अम्बेडकर का जन्म हुआ था। इन्होंने संपूर्ण भारत को बौद्धमय बनाने का प्रयत्न किया तथा इसी लक्ष्य की ओर लोगों को अग्रसर किया।

यह भी पढ़ें -नृसिंह जयंती 2021 में कब है, इन 7 शीतल चीजों से प्रसन्न होंगे प्रभु

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बुद्घ सारे स...

बुद्घ सारे संसार की ज्योति है।

इस माह के पर...

इस माह के पर्व व उत्सव

क्यों है बौद...

क्यों है बौद्घ धर्म में स्तूप का इतना महत्त्व?...

भारतीय नववर्...

भारतीय नववर्ष के शुभारंभ का दिन गुड़ी पाड़वा...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription