प्रोजेक्ट सास- जब सास बेचारी बने

मोनिका अग्रवाल

19th May 2021

हर सास पर लागू नहीं होती। लेकिन जिनपर होती है, वो बहु को कटघरे में लाने का कोई भी मौका नहीं छोड़तीं। अगर बहु उनके हिसाब से न चले तो तुरुप का इक्का फेंकने में पीछे नहीं रहती।

प्रोजेक्ट सास- जब सास बेचारी बने

मिया बीवी के बीच की तकरार और गलतफैमियां यूं ही नहीं पनपती। हर बात के पीछे कोई न कोई कारण होता है। मिया बीवी के झगड़ों का एक मुख्य कारण होती है लड़के की मां, यानि बहु की सासु मां। जो बेचारी बहू की मां बनना ही नहीं चाहती। हालांकि ये बात हर सास पर लागू नहीं होती। लेकिन जिनपर होती है, वो बहु को कटघरे में लाने का कोई भी मौका नहीं छोड़तीं। अगर बहु उनके हिसाब से न चले तो तुरुप का इक्का फेंकने में पीछे नहीं रहती। ये इक्का है भावनाओं का।

तिल का ताड़ बनाना

कुछ सास अपनी बहु को बेटे के मन से उतारने के लिए और अपनी जगह मजबूत बनाए रखने के लिए अक्सर बेचारी बनकर सामने आती हैं। तिल का ताड़ बनाना, शिकायत का एक भी मौका न छोड़ना इनकी आदत होती है। बेटे और घर के अन्य सदस्यों के आगे वो ऐसे पेश आती हैं जैसे बहु उनपर अत्याचार ढा रही हो। वहीं कुछ सास ऐसी भी होती हैं जो बहु के मुह पर अच्छी बनी रहकर उससे अपने हित साधती हैं। लेकिन पीठ पीछे वो अपनी ही बहु के खंजर भोंक रही होती हैं। बहु की गैर हाजरी में लोगों के आगे उसकी खराब छवि पेश करती हैं। इस तरह की सास इमोशनल गेम खलने में माहिर होती हैं।

आप खुद में रिजर्व हो जाइए

क्या करें- अगर आप ऐसी परिस्थितियों का सामना कर रही हैं तो जाहिर है आपको बात बात पर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा होगा। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सास से दूरी बना लें। यहां दूरी बनाने का मतलब अलग रहना नहीं है। आप खुद में रिजर्व हो जाइए जिससे उन्हें आपमें कमियां निकालने और आपकी खराब छवि पेश करने का कम मौका मिले। बाहर वाले, या अन्य घरवालों के आगे जिम्मेदारियां उठाती नजर आइए जिससे वो समझ पाएं कि आप ऐसी नहीं हैं जैसी दिखाया जा रहा है। इस परिस्थित में आप अपने पति से न उलझें। अगर वो आप पर किसी प्रकार का दोष मढ़ते या सवाल पूछते हैं तो आप उस वक्त उलटा जवाब न देकर मामला ठण्डा होने का इंतजार करें। बाद में सहूलियत से अपनी बात रख दें। हर बात में उलझना सही नहीं है इसलिए अपने को सही साबित करने की कोशिशें कम कर दें। जिसको समझना होगा वो खुद ही समझ लेगा। जिसे नहीं समझना उसपर समय नष्ट करने से कोई लाभ नहीं।

यह भी पढ़ें-

आत्म-केन्द्रित सास - प्रोजेक्ट सास

अपनी बहू के लिए सहायक सास बनें

प्रोजेक्ट सास- बनें हेल्पिंग सासू मां

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सास सोचे खुद...

सास सोचे खुद के बारे में

सास करे नजरअ...

सास करे नजरअंदाज तो अपनायें ये समाधान

सास को रास आ...

सास को रास आता है महिमा मंडन

सास नहीं देत...

सास नहीं देती बहु की पसंद को सम्मान

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

मुझे माफ कर ...

मुझे माफ कर देना...

डाक में कुछ चिट्ठियां आई पड़ी हैं। निर्मल एकबार उन्हें...

6 न्यू मेकअप...

6 न्यू मेकअप लुक्स...

रेड लुक रेड लुक हर ओकेज़न पर कूल लगते हैं। इस लुक...

संपादक की पसंद

कहीं आपका बच...

कहीं आपका बच्चा...

सात वर्षीय विहान को अभी कुछ दिनों पहले ही स्कूल में...

Whatsapp Hel...

Whatsapp Help :...

मुझे किसी खास मौके पर अपने व्हाट्सप्प के संपर्कों को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription