Husband Control: इनसिक्योर पार्टनर को डील करना मुश्किल नहीं, ये टिप्स अपनाएं

Sonal Sharma

1st June 2021

महिलाएं अपने पतियों को खुश रखने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं, लेकिन कभी-कभी असुरक्षित पति के व्यवहार से निपटना बहुत भारी हो जाता है।

Husband Control: इनसिक्योर पार्टनर को डील करना मुश्किल नहीं, ये टिप्स अपनाएं

Insecure Husband

पत्नी को लेकर असुरक्षित महसूस करने वाले पति के साथ रहना बहुत मुश्किल काम नहीं है, यह आपके स्वास्थ्य और भावनात्मक स्वास्थ्य पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकता है। आप इस सोच के साथ संघर्ष कर सकते हैं कि असुरक्षा से कैसे निपटा जाए और एक इनसिक्योर पति से कैसे प्रेम किया जाए। यह उस पत्नी के लिए ज़्यादा दुखद है जो कि अपने पति के लिए वफादार, परवाह करने वाली और प्रेरित करने वाली पत्नी है। फिर भी असुरक्षित पति जो लगातार अविश्वास जताता है और आपके काम और उद्देश्यों पर सवाल उठाता रहता है, यह किसी भी पत्नी के लिए पीड़ादायक होगा। कई महिलाएं अपने पतियों को खुश रखने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं, लेकिन कभी-कभी असुरक्षित पति के व्यवहार से निपटना बहुत भारी हो जाता है।

यह पहचानना मुश्किल हो सकता है कि आपका पति कब इनसिक्योर है क्योंकि पुरुष अक्सर इसे छिपाने की कोशिश करते हैं। वे ऐसा इसलिए कर सकते हैं क्योंकि वे अपने असुरक्षित व्यवहार से अनजान हैं या हो सकता है कि वे इसे स्वीकार में शर्मिंदा महसूस करते हों। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जिन्हें आप देख सकते हैं यदि आपको लगता है कि आपके पास एक असुरक्षित पति है:

वह अनिर्णायक है

यदि आपका पति इनसिक्योर है, तो उसे निर्णय लेने में कठिनाई हो सकती है। वह निर्णय लेने की अपनी क्षमता के बारे में अनिश्चित है। वह निर्णय लेने वाला व्यक्ति भी बनना चाहता है, लेकिन वह आपके द्वारा किए गए निर्णय की पुष्टि करने के लिए आपकी ओर देखेगा। इससे उसे यह महसूस करने में मदद मिलती है कि उसने अच्छा बनाया है।

वह हर समय आपके इरादों पर सवाल उठाता है

आप जानती हैं कि आप अपने परिवार और अपने पति की देखभाल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं और आपके पास खुद की देखभाल करने या कुछ ऐसा करने का समय नहीं है जो आप करना चाहती हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप चीजों पर कितनी मेहनत करती हैं, फिर भी वह आपके उद्देश्यों पर सवाल उठाने के तरीके ढूंढता है और संदेह व्यक्त करता है कि क्या आप वास्तव में परवाह करती हैं।

लगातार आश्वासन चाहिए

जब आपका पति असुरक्षित होता है, तो वह आपसे यह जानने के लिए लगातार आश्वासन चाहता है कि आप अभी भी उससे प्यार करती हैं और उसके साथ रहना चाहती हैं। क्योंकि वह अपने आप में असुरक्षित है, तो वह अपने आपको परिस्थिति में खड़ा रखने के लिए आपकी ओर देखता है। वह आप पर खुद बारे में अच्छी राय के लिए निर्भर करता है कि वह अच्छा है।

वह आत्मविश्वासी लगता है

ऐसा लग सकता है कि यह उसके असुरक्षित होने का खंडन करेगा। पति नहीं चाहते हैं कि किसी को भी यह एहसास हो कि वे असुरक्षित हैं, इसलिए वे आत्मविश्वास से भरे हुए अभिनय से बहुत आगे निकल जाते हैं। जब वे ऐसा करते हैं, तो वे किसी में अटके हुए या असभ्य के रूप में सामने आ सकते हैं और यह आभास देते हैं कि उन्हें लगता है कि वे सब कुछ जानते हैं।

आपको दोष दे सकता है और गुस्सा हो सकता है

आपके पति की असुरक्षा चिड़चिड़ापन और क्रोध के रूप में सामने आ सकती है। उदाहरण के लिए, यदि वह कहीं गाड़ी चला रहा है और नहीं जानता कि वह कहाँ जा रहा है, तो वह गलत मोड़ ले सकता है। क्योंकि वह अपने बारे में बुरा महसूस करता है और इसे स्वीकार नहीं करना चाहता, वह यह कहकर आपको दोष देने का प्रयास करने का एक तरीका खोज सकता है कि आपने उसे डायरेक्शन देने का अच्छा काम नहीं किया। वह क्रोधित हो सकता है, और ऐसा लगता है कि वह आप पर क्रोधित है, यह वास्तव में वह स्वयं पर क्रोधित है।

वह अत्यधिक ईर्ष्यालु है

यदि आपके आदमी को खुद पर भरोसा नहीं है, तो वह दूसरों से अत्यधिक ईर्ष्या करने वाला है। वह बिना किसी कारण के यह सोचकर संदेहास्पद हो सकता है कि आप किसी और में रुचि रखती हैं, भले ही आप नहीं हैं और आपने कोई संकेत नहीं दिया है कि आप हैं। वह आपके काम पर सवाल उठा सकता है और जानना चाहता है कि अन्य लोगों के साथ आपकी सभी बातचीत क्या है। वह आप पर भरोसा करना चाहता है, यह सिर्फ इतना है कि वह पूरी तरह से नहीं समझता है कि आप उसके साथ क्यों हैं और इस तरह रहने के लिए उस पर भरोसा नहीं करता है।

सुनिश्चित करें कि आप समस्या का हिस्सा नहीं हैं

संभावना है कि आपके पति की असुरक्षा का आपसे कोई लेना-देना नहीं है। यह कुछ ऐसा हो सकता है जो उसके जीवन में पिछली चोट से हुआ हो या मानसिक स्वास्थ्य चुनौती का लक्षण हो। हालांकि यह सुनिश्चित करने के लिए परिस्थिति को पूरी तरह जांचने में कोई बुराई नहीं है कि ऐसे तो कुछ नहीं हैं कि आप समस्या में योगदान दे रही हैं।

अपने पति की तरफ अपने व्यवहार का ईमानदारी से मूल्यांकन करें। यदि आप संकेत देखते हैं कि आपका पति असुरक्षित है और आप जानते हैं कि इसका कारण आप नहीं हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आप उसकी मदद करने और उसे समर्थन दिखाने के लिए कर सकते हैं। यहां कुछ आसान टिप्स दिए हैं जो कि इनसिक्योर पति के साथ डील करने में काम के हो सकते हैं।

पूछें कि आप क्या कर सकती हैं

यदि आपके पति को पता है कि वह इनसिक्योर हैं, तो आप उनसे पूछ सकती हैं कि क्या ऐसा कुछ है जो उनके लिए आप कर सकती हैं। यदि यह एक ऐसी समस्या है जिससे वह जूझ रहे हैं, तो उनके पास इस बारे में विचार हो सकते हैं कि आप उसकी मदद के लिए क्या कर सकती हैं।

सच्ची तारीफें काम आएंगी

बेमतलब की तारीफों से अपने पति की चापलूसी करने की कोशिश न करें। इससे उन्हें लंबे समय में ही नुकसान होगा। उन्हें पुष्टि के प्रामाणिक शब्द देने के अवसरों की तलाश करें। उन्हें इससे बाहर निकालने की कोशिश शुरू करने के लिए उनका डाउन फील करने का इंतज़ार न करें। इसे नियमित रूप से करने के अवसरों की तलाश करें।

दूसरों से अपनी तुलना न करने दें

जब भी आप उन्हें दूसरों से अपनी तुलना करना शुरू करते हुए सुनें, तो उसे रोक दें। आप तथ्यों का इस्तेमाल करके उन्हें यह देखने में मदद कर सकते हैं कि उसके असुरक्षित विचार सच क्यों नहीं हैं और उन्हें अपने बारे में सच्चाई का पता लगाने में मदद करें।

ट्रिगर्स को पहचानने में मदद करें

कई बार, जब लोग असुरक्षित होते हैं, तो कुछ चीजें उन असुरक्षित भावनाओं को दूसरों की तुलना में अधिक मजबूत बनाती हैं। अपने पति से बात करें और साथ में देखें कि क्या आप पता लगा सकते हैं कि इनमें से कोई ट्रिगर क्या है। एक बार जब आप उन्हें जान लेते हैं, तो इसे डील करने में आसानी होती है।

ईर्ष्या करने का कारण मत दो

यदि आपका पति ईर्ष्या से जूझता है, तो उन्हें ईर्ष्या करने के लिए कोई अतिरिक्त कारण न दें। फ़ोन कॉल, ईमेल या लोगों के साथ आपके संबंधों के बारे में गुप्त न रहें। इसके बजाय, उसे आश्वस्त करने में मदद करें कि उसके पास ईर्ष्या करने के लिए कुछ भी नहीं है और उनको सहज होने में मदद करें जिसकी वजह से वह अक्सर ईर्ष्या करता है।

असुरक्षा की जड़ खोजने में उनकी मदद करें

उसकी असुरक्षा उसके बचपन में किसी चीज़, व्यवसाय की विफलता या अतीत में असफल रिश्ते से उपजी हो सकती है। अतीत की चोट और असफलता उसके लिए यह विश्वास करना मुश्किल बना सकती है कि भविष्य में उसके लिए चीजें अलग होंगी। यदि आप उसकी असुरक्षा की जड़ को खोजने में उसकी मदद कर सकती हैं, तो आप उससे उबरने में उसकी मदद करने के तरीके खोजना शुरू कर सकती हैं।

सहानुभूति रखें

कई बार उन्हें असुरक्षा की भावना से निकालना मुश्किल होता है। ऐसे में आपको उसके प्रति दयालु और सहानुभूति रखने पर ध्यान देना चाहिए। जरूरत पड़ने पर उन्हें सुनने और समझने का धैर्य ज़रूरी है।

काउंसलिंग से न हिचकिचाएं

कई बार स्थिति ज़्यादा बुरी होती है और ऐसे में जब आप इसे नहीं टैकल कर सकती हैं, तो उनके लिए किसी चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक की सलाह लें। उन्हें काउंसलिंग दिलाएं और चीज़ों को आसान बनाएं।

अपने मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें

जब पति असुरक्षा की भावना से संघर्ष कर रहा होता है, तो आपके लिए यह सामान्य बात है कि आप उनकी मदद करना चाहेंगी, लेकिन इसका नकारात्मक असर अपने मानसिक स्वास्थ्य पर न पड़ने दें। सुनिश्चित करें कि आपने उचित सीमाएं निर्धारित की हैं। जबकि आपको अपने रिश्ते में कुछ भी नहीं छिपाना चाहिए, यह भी सामान्य नहीं है कि आपके पति को हमेशा आपको ट्रैक करना पड़े, आपकी बातचीत सुनना पड़े और आपके सभी ईमेल पढ़ना पड़े। यह आपकी शादीशुदा जिंदगी के लिए अच्छा नहीं है।

सुनिश्चित करें कि आप अपने लिए समय निकालें। किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करना थका देने वाला हो सकता है जो आपसे हमेशा प्रोत्साहन और आश्वासन पाने के लिए देख रहा हो। सेल्फ केयर का अभ्यास करें ताकि आपके पास वह ऊर्जा हो जिसकी आपके शादी को ज़रूरत है। अपने लिए भी किसी थेरेपिस्ट के पास जाने से भी न डरें।

ईगो कुछ ज़्यादा है तो ऐसे हैंडल करें पति को: Husband control

क्या है तड़का लगाने का सही तरीका, जानिए इन 6 रीज़नल तरीकों के बारे में

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

Husband Cont...

Husband Control Tips: पति के आलसी रवैये से...

गुस्सैल पति ...

गुस्सैल पति को ऐसे करें हैंडल, काम आएंगे...

Husband Cont...

Husband Control Tips: पति हर बात पर आपको...

इन तरीकों से...

इन तरीकों से अपने रिश्ते को मज़बूत

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription