परफेक्ट रनवे वॉक के लिए लाभदायक टिप्स

मोनिका अग्रवाल

22nd May 2021

अगर आप ब्यूटी पैजेंट प्रतियोगिताओं में भाग लिया हैं तो आपके लिए यह परफेक्ट रनवे वॉक के लिए टिप्स।

परफेक्ट रनवे वॉक के लिए लाभदायक टिप्स

परफेक्ट रनवे वॉक

अगर आप ब्यूटी पैजेंट प्रतियोगिता में  रनवे वॉक या रैंप वॉक के लिए जा रही हैं तो आपके अंदर शारीरिक संतुलन, कॉन्फिडेंस और एक प्रभावी व्यक्तित्व का होना बहुत जरूरी है। इन्हीं कुछ बातों को ध्यान में रख कर आप बहुत अच्छी परफॉर्मेंस दे सकती हैं। कैट वॉक को सीखना वैसे तो बहुत आसान होता है लेकिन अगर आप इसमें परफेक्शन लाना चाहती हैं तो कुछ महिलाओं को इस काम में बहुत अधिक समय भी लग जाता है। हालांकि आपकी बाहरी पर्सनालिटी और आंतरिक आत्म विश्वास दोनों ही एक अच्छा रैंप वॉक करने में आपकी मदद करेंगे। यहां कुछ टिप्स है जो आपको एक अच्छी परफॉर्मेंस देने में मदद करेंगे।

पोस्चर सही रखें : चलते समय आपको अपने पोस्चर का सबसे ज्यादा ख्याल रखना है। चलने के दौरान आपको बिल्कुल सीधे रहना है, आप चाहें तो अपनी कमर को थोड़ा सा पीछे कर सकती हैं ताकि आपकी टांगें आगे आ सके और जल्दी जल्दी चल सकें। अपने पैरों की उंगलियों को सामने रखें ताकि वह दाएं बाएं दिशा में न जा सकें। अब आपको कुछ इस प्रकार एक टांग दूसरी टांग के सामने रख कर चलना है मानो आप किसी टाइट रस्सी पर चल रही हैं।

हिप्स : बहुत सी महिलाओं को यह गलतफहमी होती है कि चलते समय उनको हिप्स का ज्यादा प्रदर्शन करने के लिए उन्हें अधिक हिलाना डुलाना होता है लेकिन ऐसा न करें क्योंकि ऐसा करने से बहुत ही ज्यादा बनावटी परफॉर्मेंस लग सकती है। इससे अच्छा आप हिप्स को प्राकृतिक रूप से मूवमेंट करने दें ताकि आपकी परफॉर्मेंस बहुत नेचुरल सी ही लगे और उसमें दिखावा या बनावट न दिखे।

बाजू : अपनी बाजुओं की भी प्राकृतिक रूप से ही मूवमेंट होने दें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप उन्हें ज्यादा न हिला रही हों और वह ज्यादा कठोर भी नहीं लगनी चाहिए। आप अपने कपड़ों के हिसाब से भी यह तय कर सकती हैं कि आपको अपने हाथों के साथ क्या करना है। अगर आपकी ड्रेस में पॉकेट्स हैं तो आप अपने हाथ पॉकेट में डाल सकती हैं या हाथों में कुछ क्लच जैसा ले सकती हैं।

एटीट्यूड : अपना एटीट्यूड कुछ इस प्रकार का रखें कि ऐसा लगे की आप कमांड कर रही हैं। इसके साथ ही अपनी परफॉर्मेंस में थोड़ा फ्लर्टी एटीट्यूड भी रखें। इससे आपकी ऑडियंस अधिक मनोरंजित होगी और आपकी परफॉर्मेंस पर बेहतर रिस्पांस आने की संभावना भी बढ़ जाती है।

रिदम : अपने आप की गतिविधियों को आप म्यूजिक की ताल से जोड़ सकती हैं। इससे आपका मन भी खुश होगा और आपकी परफॉर्मेंस एक लेवल ऊपर भी जाएगी। यह आपके लिए एक प्रकार का मोटिवेशन होगा। आप अपनी कैटवॉक में चार चांद लगाने के लिए जब भी म्यूजिक की बीट ड्रॉप हो, तो अपने सिर को थोड़ा ऊपर लेकर जा सकती हैं या अपने कंधों को भी थोड़ा पीछे लेकर जा सकती हैं।

आंखें : अपनी आंखों को कभी भी नीचे की ओर न जाने दें। हमेशा कैमरा की ओर देखें या फिर आप सामने वाली दीवार पर भी कोई ऐसा प्वाइंट ढूंढ सकती हैं जहां से आपका ध्यान और आपकी नजरें किसी और चीज की ओर आकर्षित न हो सके। आपको केवल सीधा देखना होता है और नीचे देखने से आपका हौसला भी कम दिखता है और आप किसी और चीज की तरफ डिस्ट्रैक्ट भी हो सकती हैं।

पोज़ दिखाएं : जब आप रैंप के किनारे पर या लास्ट में आ जाती हैं तो आपको अब यहां पर पोज़ दिखाना होता है। इस समय पर आप अपने एक हिप को लीन करके एटीट्यूड के साथ एक अच्छा सा पोज दिखाएं ताकि आपके जज आपकी परफॉर्मेंस को और अच्छे अंक दे सकें।

रैंप वॉक या किसी भी राउंड में आपके अंदर एक पॉजिटिव एटिट्यूड और आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है। आप नर्वस हो सकती हैं लेकिन आपको पहले अभ्यास करना चाहिए ताकि आपकी वह झिझक खत्म हो सके और आप एक धमाकेदार परफॉर्मेंस दे सकें। इन टिप्स का प्रयोग करके भी आप अपने रैंप वॉक वाले राउंड की परफॉर्मेंस को थोड़ा अच्छा बना सकती हैं।

यह भी पढ़ें-

अंदरुनी सुंदरता और ब्यूटी कॉन्टेस्ट

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में प्रवेश मिलता है

आपके सिर भी सज सकता है खूबसूरती का ताज और आप भी बन सकती हैं गृहलक्ष्मी मिसेस इंडिया। आज ही  रजिस्टर करें 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

ब्यूटी पीजें...

ब्यूटी पीजेंट प्रतियोगिताओं में जज किस चीज...

आदतें जो आप ...

आदतें जो आप को ऑफिस में अलोकप्रिय बना सकती...

बोन्स की हेल...

बोन्स की हेल्थ से जुड़ी जरूरी बातें

सेहत से जुड़...

सेहत से जुड़ी बातें- जाने क्या सच है क्या...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription