इम्यूनिटी को मजबूत बनाएं, लहसुन की चाय

Jyoti Sohi

2nd June 2021

भारतीय रसोई में मौजूद लहसुन इस्तेमाल में आने वाली सबसे आम जड़ी बूटियों में से एक है। लहसुन का इस्तेमाल इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी हद तक सहायक साबित होता है। दरअसल, लहसुन न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसमें उच्च मात्रा में सल्फर पाया जाता है।

इम्यूनिटी को मजबूत बनाएं, लहसुन की चाय

अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना समय की जरूरत है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बार बार इम्यूनिटी को मजबूत बनाने पर जोर देते हैं। अच्छी इम्यूनिटी बीमारी पैदा करने वाले कीटाणुओं से हमें बचाती है और वायरल इंफेक्शन के खतरे को कम करती है। हालांकि इम्यूनिटी को एक दिन में मजबूत नहीं किया जा सकता है। लेकिन कई इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल करके इसकी प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सही खाद्य पदार्थ खाना बहुत जरूरी है।  ऐसे में लहसुन का इस्तेमाल इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी हद तक सहायक साबित होता है। दरअसल, लहसुन न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसमें उच्च मात्रा में सल्फर पाया जाता है। साथ ही एंटी.बायोटिक प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को फ्लश आउट करने में मदद मिलती है। साथ ही कोल्ड, फ्लू आदि सीजनल परेशानियों को दूर करने में भी मदद मिलती है।

 

आइए जानते हैं, लहसुन, अदरक और हल्दी से तैयार चाय की विधि

 

सामग्री.

 

2 लहसुन की कलियां

  आधा इंच अदरक

 आधा इंच हल्दी या आधा चम्मच हल्दी पाउडर

 पानी

 

कैसे बनाएं अदरक लहसुन हल्दी की चाय

 

थोड़े से पानी में मिलाकर अदरक, लहसुन और हल्दी का पेस्ट तैयार करें।

पानी उबालें और पेस्ट को इसमें मिलाएं। 5 मिनट के लिए सभी सामग्री उबाल लें।

एक कप में चाय को छान लें और स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद और नींबू मिलाएं।

 

 

लहसुन की चाय के फायदे

 

वेट लॉस में मददगार

अगर आप वेट लॉस करना चाहती हैं तो लहसुन की चाय आपकी मदद कर सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह चाय फैट लॉस को बढ़ावा देने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और आपकी भूख को दबाने में मदद कर सकती है।

 

श्वसन प्रणाली के लिए अच्छी

अगर आपको सर्दी, खांसी, साइनस का संक्रमण, बुखार, कंजेशन या गले में खराश है तो लहसुन की चाय में मौजूद एंटी.इंफ्लेमेटरी गुण आपकी मदद कर सकते हैं। इसी वजह से लहसुन को अस्थमा के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

 

डायबिटीज नियंत्रित होता है

अगर अप इस चाय का रोजाना सेवन करते हैं तो आपके शरीर का कोलेस्ट्राल लेवल कम होता है जिसकी वजह से आपको डायबिटीज नहीं होती है।

 

हार्ट हेल्थ के लिए अच्छी

लहसुन अपने हार्ट.हेल्दी गुणों के लिए जाना जाता है। यह एलिसिन से भरपूर होता है। एक ऑर्गोसल्फर तत्व जो हार्ट डिजीज वाले लोगों में एथेरोस्क्लेरोसिस की ग्रोथ को रोकता है। लहसुन की चाय बेहतर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देती हैए बैड कोलेस्ट्रॉल यएलडीएल के लेवल को कम करती है और धमनियों को अवरुद्ध करने से प्लाक को रोकती है जिससे हार्ट डिजीजेज का खतरा कम होता है।

 

साइनस में मददगार

लहसुन रेस्परेटरी इंफेक्शन के अलावा साइनेस की समस्या भी कम करता है। अगर आपको साइनेस की दिक्कत है तो आप लहसुन को कूटकर खा सकते हैं। लहसुन की कलियां सीधे निगलें नहीं। इससे फायदा नहीं होगा। लेकिन अदरक और लहसुन की चाय और उसमें थोड़ी हल्दी मिला देने पर साइनस की परेशानी कम करने में बहुत फायदा मिलता है।

 

खून साफ करती है ये चाय

लहसुन खून साफ करने वाला माना जाता है। अगर ब्लड साफ रहेगा तो शरीर में ऑक्सीजन ठीक रहेगा। जिस वजह से कोरोना जैसी बीमारियां जल्दी पास नहीं आएंगी। लहसुन में एंटी.बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं।  

 

मांसपेशियों के दर्द को करे दूर

जो लोग जिम जाते हैं उनको मांसपेशियों में दर्द होता है। तो वहीं कोरोना के समय में भी मांसपेशियों में दर्द की समस्या सामने आ रही है। इन परेशानियों से निजात दिलाने में मददगार अदरक लहसुन की चाय।

 

थायरॉयड हार्मोन का संतुलन

शरीर में थायरॉयड हार्मोन के असंतुलन की वजह से किसी व्यक्ति में परेशानियां बढ़ जाती हैं। ऐसे लोगों के लिए भी लहसुन की चाय बहुत कारगर है। ये चाय थायरॉयड हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करेगा। 

 

त्वचा में निखार 

लहसून में विटामिन अधिक मात्रा में पाये जाते हैं इसलिए इस चाय का सेवन करने से आपकी त्वचा में चमक आती है।

 

भारतीय रसोई में मौजूद लहसुन इस्तेमाल में आने वाली सबसे आम जड़ी बूटियों में से एक है। पिछले कई सालों से खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता रहा है।

 

लहसुन को पानी के साथ लेने पर संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार आता है, आइए जानते हैं कैसे।

 

1 जो लोग रोज सुबह एक गिलास पानी के साथ लहसुन की कली खाते हैंए उनका पाचन हमेशा ठीक रहता है। इससे पाचन विकार भी दूर रहते हैं। वजन घटाने में भी ये तरीका लाभकारी है।

2 पानी और कच्चा लहसुन खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। बॉडी को डिटॉक्स करने का ये बेहतरीन तरीका है। इस तरह आप डायबिटीजए डिप्रेशन और कई प्रकार के कैंसर से बच जाते हैं।

3 कच्चा लहसुन खाने से ब्लड ग्लूकोज लेवल कम करने में मदद मिलती है। इससे आपका शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और डायबिटीज का खतरा भी इस तरह कम होता है।

4 ऐसा माना जाता है कि कच्चे लहसुन के साथ पानी पीने से टीबी में भी मदद मिलती है। अगर आपको टीबी की बीमारी है तो रोज लहसुन खाएं।

5 लहसुन के साथ पानी पीने से आम स्वास्थ्य समस्याएं जैसे कि सर्दी.जुकाम और अस्थमा आदि नहीं होता है। लहसुन इन समस्याओं का इलाज करने का आम नुस्खा है।

 

 

सावधानी

लहसुन गर्म और तेज गुणो वाला वनस्पति है। पित्त प्रकृती के लोगों को इसे वैद्य की सलाह से ही लेना चाहिए।

गर्भावस्था में लहसुन न खाये।

पित्त विकार में शक्कर के साथए कफ विकार में शहद के साथ और वात विकार में घी के साथ ही लहसुन का सेवन करे।

 

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

 

यह भी पढ़ें-

मच्छरों में छुटकारा दिलाएंगे ये पौधे

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

मसाले बने से...

मसाले बने सेहत के रखवाले

इम्यूनिटी बढ...

इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेंगे किचन में...

अपने इम्यून ...

अपने इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत बनाएं?

12 मसाले जो ...

12 मसाले जो इम्यूनिटी मजबूत बनाने में आपकी...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription