क्या आप पेट्रोलियम जेली के इन उपयोगों के बारे में जानते हैं आप

Jyoti kaursohi

3rd June 2021

खनिज तेल और मोम से तैयार पेट्रोलियम जेली कई जगहों पर जादुई रूप में काम करती है। मसलन.यह आपके घाव भरने से लेकर डायपर से हुए रैशेज़ की जलन को कम करने के साथ ही त्वचा को नैचुरली मॉइस्चराइज़ रखने में भी मददगार है। यह उंगली में अटकी अंगूठी को आराम से निकालने में भी सहायक है। दरवाज़े और कंटेनरों के टाइट होने पर उन्हें आराम से खोलने के लिए भी पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल किया जाता है।

क्या आप पेट्रोलियम जेली के इन उपयोगों के बारे में जानते हैं आप

खनिज तेल और मोम से तैयार पेट्रोलियम जेली कई जगहों पर जादुई रूप में काम करती है। मसलन.यह आपके घाव भरने से लेकर डायपर से हुए रैशेज़ की जलन को कम करने के साथ ही त्वचा को नैचुरली मॉइस्चराइज़ रखने में भी मददगार है। यह उंगली में अटकी अंगूठी को आराम से निकालने में भी सहायक है। दरवाज़े और कंटेनरों के टाइट होने पर उन्हें आराम से खोलने के लिए भी पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल किया जाता है। इन सब के अलावा भी इसके कई और प्रयोग हैं। आइए जानते हैं पेट्रोलियम जेली के फायदे।

 

त्वचा और चेहरे में नमी भरने का काम

शॉवर लेने के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़्ड रखने के लिए पेट्रोलियम जेली का उपयोग किया जा सकता हैं। आइलिड्स की स्किन बहुत पतली होती है, जो बहुत ही आसानी से ड्राय हो जाती है, उसे मॉइस्चराइज़्ड रखने के लिए भी पेट्रोलियम जेली की मदद ली जा सकती है। थोड़ी.सी पेट्रोलियम जेली लें और उसे आइलिड्स पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें।

 

पेट्रोलियम जैली से बनाएं मस्कारा 

बाजार में आपको बहुत सारे ब्रांड में ट्रांसपेरेंट मस्कारा मिल जाएगा। मगर यदि आप मस्कारा खरीदने में अपने पैसे खर्च करना नहीं चाहती हैं तो आप पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल मस्कारे के रूप में कर सकती हैं। इससे आपकी आईलैशेज बड़ी और खूबसूरत नजर आएंगी और बेस्ट बात तो यह है कि इससे आईलैशेज की ग्रोथ भी अच्छी हो जाएगी। 

 

नाख़ूनों को रीहाइड्रेट करें 

अगर आप नियमित रूप से मैनिक्योर और पैडिक्योर करवाती हैं तो नेलपॉलिश लगवाने के पहले नाख़ूनों और क्यूटिकल्स पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। इससे नाख़ूनों को टूटने और परतदार होने से बचाने में मदद मिलती है। नेलपेंट बनाने में भी पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल किया जाता है। आप ट्रेंडी वॉटर मार्बलिंग या नेल स्टैंपिंग मैनिक्योर करा रही हैं या सिंपल नेलपेंट लगा रही हैं और चाहती हैं कि वे बाहर ना दिखें, तो नाख़ूनों के चारों तरफ़ पेट्रोलियम जेली लगा लें।

 

आई मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल करें

पेट्रोलियम जेली मेकअप साफ़ करने के लिए भी कारगर साबित होती है। पेट्रोलियत जेली में मौजूद ऑयल ज़िद्दी से ज़िद्दी मेकअप को आसानी से हटाने में प्रभावी रूप से काम करता है। इसके इस्तेमाल से आपको त्वचा को रगड़ने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने के लिए कॉटन बड में पेट्रोलियम जेली लगाकर त्वचा पर थपथपाकर लगाएं। लगाते समय आंखें बंद रखें।

 

स्किन को हेयर डाई के दाग़ से बचाएं

बालों में कलर लगाते समय बहुत बचाने के बाद भी कान और माथे पर डाई लग ही जाती है। इससे बचने के लिए डाई करने से पहले अपनी हेयर लाइन पर पेट्रोलियम जेली लगा दें। इससे आपकी त्वचा पर डाई के दाग़ नहीं लगेंगे।

 

होठों की डेड स्किन को हटाए

पेट्रोलियम जेली को लिप स्क्रबर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए चीनी के कुछ दानों में पेट्रोलियम जेली मिलाकर अपने होठों पर लगा कर स्क्रब करें। इससे होठों पर मौजूद डेड स्किन हट जाएगी।

 

हेयर स्प्लिट्स से राहत

हेयर स्प्लिट्स की प्रॉब्लम है तो पट्रोलिम जेली अपने बालों के आखिर वाले पार्ट पर लगाएं और 10 मिनट के बाद बालों को वाश कर लें। आपको इंस्टेंटली स्प्लिट्स एन्ड से छुटकारा मिल जायेगा।

 

परफ्यूम 

परफ्यूम की खुशबू को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए वैसलीन का इस्तेमाल अपनी कलाई पर करें। 

 

जूंओं का खात्मा 

वैसलीन बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। ये बालों से जूंओं को खत्म करने में मदद करती है। वैसलीन को अपने स्कैल्प पर लगाकर थोड़ी देर लगाकर रखें और फिर बालों को धो लें।

 

डायपर रैशेज का इलाज . 

पेट्रोलियम जैली को शिशुओं में डायपर से होने वाले दाने को कम करने के लिए भी जाना जाता है। इसे लगाने से पहले, अपने बच्चे की त्वचा को अच्छे से साफ़ और ड्राई कर लें। पेट्रोलियम जेली आपके बच्चे की त्वचा को एक सुरक्षा प्रदान करती है, जिससे नमी के लगातार जोखिम से त्वचा की रक्षा में मदद मिलती है। यदि इसके बावजूद भी लगातार दाने हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें।

 

ड्राई फीट्स का इलाज 

क्या आप फटे हुए हाथों और पैरों से शर्मिंदा हैं, क्योंकि अगर ऐसा है तो आपको पेट्रोलियम जेली का उपयोग करना चाहिए। पेट्रोलियम जेली आपकी ड्राई, परतदार त्वचा की देखभाल करके आपके पैरों को खूबसूरत और चमकदार रखने में आपकी मदद कर सकती है। हर रात अपने पैरों और हाथों पर अच्छी मात्रा में इसका उपयोग करें। इसके बाद मोज़े के साथ अपने पैरों को कवर करें ताकि इसका मॉइस्चराइजिंग प्रभाव अधिक समय तक बना रह सकें।

 

फटी उंगलियों का घरेलू उपाय 

आप अपनी उंगलियों के नाखूनों और क्यूटिकल ;आपके नाखूनों के ऊपर की स्किन के चारों ओर पेट्रोलियम जेली लगा सकते हैं। अपने नाखूनों और क्यूटिकल को सुरक्षित रखने का यह एक बहुत ही प्रभावी तरीका है। इससे आपके क्यूटिकल न केवल नमीयुक्त रहेंगे बल्कि यह नेल पॉलिश मुक्त भी रहेंगे।

 

घनी पलकें

हर लड़की लंबी.लंबी घनी पलकें पाने के बारे में सोचती है। आपकी इस इच्छा को भी वैसलीन की मदद से पूरा किया जा सकता है। रोज़ रात में सोते वक्त पलकों पर वैसलीन लगाएं। इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है लेकिन रिज़ल्ट्स ज़रूर मिलेंगे।

 

टैटू केयर

टैटू बनवाने के एक हफ्ते तक आपको इसका खास ध्यान रखना पड़ता है। इसके लिए टैटू पर वैसलीन की एक अच्छी परत लगाएं। ये ना सिर्फ टैटू को नमी से बचाएगा बल्कि टैटू बनवाने के बाद होने वाली खुजली और जलन में भी राहत देगा।

 

लेदर केयर

लेदर बैग्ज़ हों या जूते अक्सर ये समय के साथ अपनी चमक खो देते हैं। इनकी चमक वापस लाने के लिए एक मुलायम कपड़े पर थोड़ा सा वैसलीन लेकर अपने लेदर प्रोडक्ट्स पर रगड़ें। ऐसा करने से इन्हें बारिश के मौसम में नमी से भी बचाकर रखा जा सकता है लेकिन ध्यान रहे कि वैसलीन लगाने के बाद इनपर धूल.मिट्टी चिपकने की संभावना बढ़ जाती है इसलिए हर इस्तेमाल के बाद इन्हें अच्छे से साफ करना ना भूलें।

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

यह भी पढ़े

स्किन के मुताबिक कैसे चुने सही नाइट क्रीम

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

वैसलीन के बह...

वैसलीन के बहुत से फायदे जो आप नहीं जानती...

ऐसे बनाएं पै...

ऐसे बनाएं पैरों को खूबसूरत

घनी आईलैशेज ...

घनी आईलैशेज पाने के लिए इन होम रेमिडीज का...

रातभर चेहरे ...

रातभर चेहरे व बालों पर विटामिन-ई कैप्सूल...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription