बच्चे की फास्ट-फूड खाने की आदत से कैसे मिलेगा छुटकारा, जान लीजिए

चयनिका निगम

3rd June 2021

बच्चा अगर जंक फूड का शौकीन हो गया है तो उसे इससे छुटकारा दिलाना आपका काम है। ये काम कैसे होगा जान लीजिए-

बच्चे की फास्ट-फूड खाने की आदत से कैसे मिलेगा छुटकारा, जान लीजिए

बच्चे फास्टफूड न खाएं, ये कैसे संभव है। आजकल के समय में तो बिलकुल भी नहीं। लेकिन ये जरूरी है कि बच्चों को फास्ट फूड की आदत ना पड़ने दी जाए। उनकी सेहत और भविष्य के लिए ये ही सही होगा। बच्चे अगर लगातार फास्ट फूड खाते रहेंगे तो फिर आगे चलकर उन्हें ओबेसिटी, डायबिटीज जैसी परेशानी हो सकती हैं। मगर सवाल ये उठता है कि फास्ट फूड की ये आदत छुड़वाई कैसे जाए? क्योंकि अब ये एक कठिन काम है। ज़्यादातर बच्चे फास्ट फूड के चंगुल में ऐसे फंसे हैं कि उन्हें इससे निकालना आसान हो ही नहीं सकता है। मगर ये कठिन काम कुछ टिप्स के साथ किया जाए तो बच्चे फास्ट फूड से छुटकारा पा सकते हैं। कौन से हैं ये टिप्स जान लीजिए-

अच्छे से भी अच्छा-

देखिए किसी भी अच्छी चीज का साथ हम तब ही छोड़ पाते हैं जब हमें उससे भी अच्छी कोई चीज मिल जाए। इसलिए जरूरी है कि बच्चों को फास्ट फूड से भी अच्छे स्वाद वाला बेहतरीन खाना खिलाया जाए। ये इतना टेस्टी होना चाहिए कि बच्चे फास्ट फूड का नाम लेना भी भूल जाएं। इसके लिए इंटरनेट से रेसिपी लीजिए और घर के किचन में खूब प्रयोग कीजिए। देखिएगा उसे फिर फास्ट फूड नहीं बल्कि आपके हाथ का खाना ही अच्छा लगेगा। जैसे आप मूंग दाल का चीला बना सकती हैं जिसे चीज और पनीर से टॉप करें। बच्चे को ये जरूर अच्छा लगेगा। 

 

जब कुछ नहीं तब जंक फूड-

अक्सर जंक फूड तब बनाया जाता है जब और कुछ खाने को नहीं होता है। घर में तो आमतौर पर ऐसा इसलिए ही होता है। जैसे मैगी तो तब बनती है जब जल्दी से कुछ बनाना हो। इसलिए घर पर कम से कम फास्ट फूड बनाने के लिए जरूरी है कि हमेशा कुछ न कुछ ऐसा रखा जाए जो जल्दी बन जाए। जब भी बच्चे को भूख लगे आप उसे वो चीज खाने को दे सकें। ऐसी कई चीजें हो सकती हैं जैसे चीज बर्गर बनाने की बजाए उसे चीज पराठा दे दें। या फिर स्वादिष्ट भेल भी बनाई जा सकती है। इसके अलावा थोड़ा सा पनीर जरूर घर पर रखें ये भी बच्चों को पसंद होता है और इससे कोई न कोई डिश बन ही जाती है। 

घर वाला जंक फूड-

याद रखिए जो चीजें बच्चे को बाहर की ही पसंद आती हैं उन्हें आप घर पर ही बनाकर देंगी तो ये उतने घातक नहीं होंगे, जितने ये हो सकते हैं। जैसे पिज्जा बाहर से ना लाकर, इसको पूरी तरह से घर पर बनाएं। हां, चीज आप बाहर से नहीं ला पाएंगी। लेकिन बाकी सारी चीजें घर पर बनाएं। जैसे आटे का बेस बनाएं और पूरा पिज्जा भी घर पर ही बनाएं। इसके साथ फ्राइड राइज, मचूरियन भी घर पर बन सकता है, नूडल्स भी। घर पर जंक फूड बनाना पूरी तरह से हेल्दी नहीं होगा लेकिन बाजार के जंक फूड से बेहतर ही होगा। 

 

बहुत छोटी उम्र में छूटे आदत-

बच्चों को अक्सर जंक फूड खाने की आदत इसलिए भी हो जाती है क्योंकि उन्हें कम उम्र में इस खाने के नुकसान नहीं बताए जाते हैं। बच्चों कि छोटी उम्र में ये नुकसान बता दिए जाएं तो 100 प्रतिशत तो नहीं लेकिन बच्चे ये आदत छोड़ेंगे जरूर। उनको इस खाने दूर करने की कुछ तो संभावना रहेगी ही। इसलिए बच्चों को शुरू में ही इस आदत की आदत पड़ने से रोकें जरूर। ये रोकना कहीं ना कहीं काम जरूर आएगा।

 

आप कहें ‘आई लव यू' ऐसे-

ज़्यादातर बार ऐसा होता है कि माएं बच्चे से प्यार जताने के लिए उनको जंक फूड ऑफर करती रहती हैं। लेकिन ये तो गलत है। बच्चे को प्यार जताने के अलग-अलग तरीके सीखिए और दिखाइए भी। उनके साथ समय बिताइए पेंटिंग कीजिए, गाने गाइए और हो सके तो खेलिए भी। लेकिन जंक फूड ऑफर करना सही नहीं है। इससे आप प्यार नहीं दिखा रही हैं बल्कि बच्चे की सेहत खराब कर रही हैं। जो कि बच्चे के भविष्य के लिए सही नहीं है। 

रोल मॉडल बनें-

पेरेंटिंग से जुड़ी किसी भी बात में एक चीज कॉमन ही होती है कि पेरेंट्स बच्चों के लिए रोल मॉडल बनें। बच्चे फास्ट फूड तब ही खाएंगे जब आप भी इसके शौकीन हों। वो वैसी ही लाइफ स्टाइल अपना लेंगे जैसी आप खुद की रखेंगे। इसलिए खुद की इटिंग हैबिट में से फास्ट फूड निकाल दीजिए। जितना आपकी लाइफ स्टाइल से ये निकलेगा उतना ही बच्चों की जिंदगी से भी ये बाहर हो जाएगा। आप घर का शुद्ध खाना खाएंगी तो बच्चे भी खाएंगे। 

हफ्ते में एक दिन-

बच्चा अगर बहुत ज्यादा फास्ट फूड खा रहा है तो इसका शुरुआती हल ये है कि आप उसके लिए दिन निर्धारित कर दें। सख्ती से कह दें कि कुछ भी हो जाए हफ्ते में एक दिन से ज्यादा फास्ट फूड मिल ही नहीं सकता है। कुछ भी करके उन्हें ये बात माननी ही होगी। इस नियम से बेहद खास मौके के अलावा कभी नहीं डिगना है। 

 

पेरेंटिंगसंबंधी हमारे सुझाव आपको कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें। आप फैशन संबंधी टिप्स ट्रेंड्स भी हमें -मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

 

ये भी पढ़ें-

बोल्ड आंखें,बोल्ड लिप्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

जंकफूड को कै...

जंकफूड को कैसे बनाएं हैल्दी

जंकफूड का बढ...

जंकफूड का बढ़ता नशा

पति हैं 'सिं...

पति हैं 'सिंगल चाइल्ड' तो इन 7 बातों पर रखना...

क्या आप जानत...

क्या आप जानते हैं कि जंक फूड असल में होता...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription