घर पर बनाए चावल से बॉडी लोशन

मोनिका अग्रवाल

28th May 2021

ये DIY नुस्खे न सिर्फ आपके ब्यूटी ट्रीटमेंट को बेहतर बनाते हैं बल्कि इन्हें आप आसानी से घर पर भी आजमा सकते हैं

घर पर बनाए चावल से बॉडी लोशन

घर पर बनाए चावल से लोशन

दुनियाभर में फैली कोरोना महामारी के दौरान एक चीज जो सबसे अच्छी हुई है , वह ये है कि लोगों ने घर पर रहने के साथ-साथ खुद की ओर ध्यान देना शुरू कर दिया है। घर पर रहकर न सिर्फ बहुत से लोग खाना बनाना सीख गए हैं बल्कि वे अपने घरों पर रहकर ही खुद के DIY नुस्खे भी करने में लगे हुए हैं। लॉकडाउन के दौरान लोगों ने न सिर्फ अपनी सेहत पर ध्यान देने का काम किया है बल्कि उन्होंने अपने स्किनकेयर रूटीन को भी बेहतर बनाने की कोशिश की है। भले ही अब धीरे-धीरे चीजें सामान्य होने लगी हैं लेकिन लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर लोगों ने घर आखिर खुद की देखभाल करना सीख ही लिया है। पिछले कुछ महीनों में, प्राकृतिक और DIY ब्यूटी रूटीन पहले से कहीं ज्यादा लोकप्रिय हो गए हैं ।  इन नुस्खों को आजमाने के पीछे एक कारण ये भी है बहुत से लोगों के अपने  स्किनकेयर उत्पाद या तो खत्म हो गए थे या फिर उन्हें खरीदने के लिए  घर से बाहर नहीं निकल पा रहे थे। ये DIY नुस्खे न सिर्फ आपके ब्यूटी ट्रीटमेंट को बेहतर बनाते हैं बल्कि इन्हें आप आसानी से घर पर भी आजमा सकते हैं।

इन्हीं नुस्खों में से एक हैं चेहरे की स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बनाने का तरीका और अगर आप ब्राइटनिंग व चिकनी त्वचा के लिए कोई स्किनकेयर समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपके लिए एकदम सही नुस्खा लेकर आए हैं! जी हां, इस नुस्खे के लिए आपको कही बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है। इस नुस्खे के लिए आपको सिर्फ चावल की जरूरत होगी। 

चावल हर घर में पाया जाने वाला सबसे आम रसोई का सामान है। यह  वास्तव में आपकी त्वचा के लिए चमत्कारी साबित हो  सकता है। यह काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है, किसी भी त्वचा की बनावट को चिकना कर सकता है और आपकी त्वचा को और गोरा भी बना सकता है। इस लेख में हम आपको घर पर ही चावल के साथ अपना खुद का DIY लोशन बनाने का तरीका बता रहे हैं, जो आपकी स्किन के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है । 

यहाँ आप घर पर चावल के साथ अपना खुद का DIY लोशन बना सकते हैं

चलिए करते है शुरुआत : 

* सबसे पहले चावल की गंदगी को दूर करने के लिए , उन्हे साफ पाने से धो ले । 

* अब एक बर्तन में पानी लें और उसे उबाल लें , जब पानी उबाल जाए तो उसमे धुले हुए चावल दाल दें और तब तक उबालें जब तक की वे कोमल और भात न  हो जाए । 

* एक बार जब चावल ठंडे हो जाए , तो उन्हे मिक्सी में पीस कर उनका पेस्ट तैयार कर लें । 

* अब चावल के पेस्ट में विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंदे मिलाएं , यह इसलिए क्योंकि विटामिन ई , एंटी एजिंग गुणों  से भरपूर होती है ।

* चावल के  पेस्ट में खुशबू के लिए आप किसी भी आवश्यक  खुशबूदार तेल की कुछ बूंदे डाल सकते हैं । 

एक बार जब आप इन सभी सामग्रियों को मिला लें, तो इसे एक ग्लास जार में डालें और फ्रिज में स्टोर कर लें ।  रेफ्रिजरेटेड होने पर यह DIY लोशन कई दिनों तक आराम से चल सकता है। यह लोशन खुशबूदार होने के साथ साथ किसी भी हार्मफुल केमिकल से बिलकुल दूर है , जो आपकी त्वचा को  किसी भी हाल में नुकसान नहीं पहुंचा सकता ।

यह भी पढ़ें-

ग्लोइंग स्किन के लिए फूड

फोलिक एसिड को इन 5 तरह से डाइट में करें शामिल

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कैसे बचें बर...

कैसे बचें बरसाती संक्रमण से

स्किनिमलिज़्...

स्किनिमलिज़्म-2021 में दिखाएं अपनी प्राकृतिक...

डेली स्किन क...

डेली स्किन केयर टिप्स

कुछ ऐसे स्कि...

कुछ ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट जो शायद काम ही...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription