हाल ही में आप बनी हैं मां तो ऐसे कीजिए उसके भविष्य की प्लानिंग

चयनिका निगम

4th June 2021

हाल ही में मां बनीं हैं तो बच्चे की आर्थिक सुरक्षा पर भी ध्यान दीजिए और अभी से उनके लिए फाइनेंशियल प्लानिंग कर लीजिए।

हाल ही में आप बनी हैं मां तो ऐसे कीजिए उसके भविष्य की प्लानिंग
आप मां बनी हैं, बिलकुल अभी-अभी। बच्चे के भविष्य की चिंता भी शुरू हुई है बिलकुल अभी-अभी। हो सकता है कि इसकी ज़िम्मेदारी आपने अपने पति की ही मानी हुई है। अप सोचती हैं ये आपका काम बिलकुल नहीं है। ये तो घर के पुरुषों का काम है तो आप गलत हैं। क्योंकि बच्चे के लालन-पालन के साथ उससे जुड़ी आर्थिक जिम्मेदारी आपकी भी बनती है। आपको भी बच्चे की आर्थिक स्थिति की तैयारी पहले से करनी चाहिए। उनके भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करना आपका भी कम है। नई मां के तौर पर अगर आप ये बात समझ लेंगी उतना ही बच्चे के लिए आसान हो जाएगा। हाल ही में बनी हैं मां तो फाइनेंशियल तैयारी के इन टिप्स को पहचान लीजिए-
बजट हो बदला-बदला-
ज्यादातर बार पेरेंट्स सोचते हैं कि बच्चा आया है तो इसी बजट में वो भी एडजस्ट हो जाएगा। या फिर जैसे-जैसे ज़िम्मेदारी आएंगी, वैसे-वैसे बजट बढ़ा लेंगे। लेकिन ये सही नहीं है। जब बच्चा आए तो उसके हिसाब से बजट भी बनाना पड़ेगा। तब ही लंबे समय में बजट बैलेंस हो पाएगा। जब परिवार में एक नया सदस्य आया है तो उसके हिसाब से बजट को बदलना ही पड़ेगा, बात तब ही बनेगी। अगर ऐसा अभी नहीं किया तो सालों बाद बच्चे के लिए आर्थिक स्थिति मैनेज करना मुश्किल हो जाएगा। ये वाला बैलेंस सेविंग का बैलेंस भी बनाए रखेगा। इसलिए बच्चा आते ही बजट को रीप्लान जरूर कर लें। 
इमर्जेंसी फंड हो जाए दोगुना-
इमर्जेंसी फंड बनाने की सलाह हमेशा से दी जाती है लेकिन जब आप मां बनें तो इस फंड को दोगुना करने की सलाह भी जानकार देते हैं। इस फंड को दोगुना करने से रिस्क से बचने की संभावना भी दोगुनी हो जाएगी। इससे आपके बच्चे का भविष्य हर उस अनहोनी से बचा रहेगा, जिसे पैसों की कमी पूरी करके उससे दूर रखा जा सकता है। इमर्जेंसी फंड को दोगुना न कर सकें तो बच्चा आते ही इसको बढ़ा तो दीजिए ही। बच्चे को फाइनेंशियली स्ट्रॉंग रखने के लिए ये तो करना ही होगा। जैसे आप अपनी आमदनी का 5 प्रतिशत ही इमर्जेंसी फंड में जोड़ती थीं तो अब कम से कम 10 प्रतिशत तो कर ही दीजिए। और नियम से ऐसा करें ये जरूर याद रखें। 
लंबे समय में बड़ा फायदा-
बच्चे के दुनिया में आने के ठीक बाद आपको ऐसी जगह पैसों का बड़ा निवेश करना है जो आपको भविष्य में बड़ा एमाउंट दे। इसके लिए किसी फाइनेंशियल एक्सपर्ट की मदद लीजिए। भले ही इसमें आप महीने का छोटा-छोटा एमाउंट डालें लेकिन ऐसा करें जरूर। बस ये देखिए कि लंबे समय बाद जब आपको कुल एमाउंट मिले तो कुल जमा राशि से ज्यादा मिले। ये इतना मिले कि बच्चे की उच्च शिक्षा पूरी हो सके। पैसे की वजह से उसकी ग्रोथ न रुके। 
इंश्योरेंस कराया न-
याद रखिए बुरे समय में इंश्योरेंस पॉलिसी खूब काम आती है। ये एक ऐसा काम है जो आपके साथ और आपके बाद आपके परिवार का ख्याल रखने के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए नए सदस्य के आते ही अपने परिवार में सबकी इंश्योरेंस पॉलिसी करने का काम सबसे पहले करें। इस तरह बच्चे का भविष्य सुरक्षित हो सकेगा। और आपने बाद भी उसकी आर्थिक सुरक्षा को लेकर संतुष्ट हो सकेंगी। 
फाइनेंशियल स्टेट्स क्या है?-
आजकल के समय में भी ऐसी महिलाएं हैं जिन्हें परिवार की आर्थिक स्थिति के बारे में ज्यादा कुछ पता ही नहीं होता है। इसमें वो महिलाएं भी शामिल हैं जो कमाती हैं। तब भी उन्हें परिवार की आर्थिक स्थिति का कोई अंदाजा नहीं होता है। जबकि ये गलत है। अगर आप फाइनेंशियल प्लानिंग करने की सोच रही हैं तो फिर इस स्थिति को तो आपको जानना ही होगा। इसको जाने बिना प्लानिंग हो ही नहीं सकती है। 
अपना ख्याल-
ज्यादातर माएं बच्चा आने के बाद अपने बारे में सोचना छोड़ ही देती हैं। लेकिन बच्चे की देखभाल के लिए खुद को ठीक रखना भी जरूरी है। ये मत भूलिए। इसलिए अपनी आर्थिक स्थिति का भी ख्याल रखिए। इसकी अहमियत ऐसे समझिए कि अगर आपके पास भी ठीकठाक पैसे होंगे तो बच्चे के ही काम आएंगे। और आपकी परेशानी का सहारा बनेंगे वो अलग। 
खर्चे पर कंट्रोल-
बच्चा हाल ही में घर आया है। आपने जोड़ना जोड़ना भी शुरू कर दिया है लेकिन आपको खर्चों पर कंट्रोल भी करना होगा। जैसे अक्सर जब बच्चा होता है तो पेरेंट्स उसके लिए कुछ ऐसी चीजें भी खरीद लेते हैं जो अगले कुछ महीने ही उनके काम आती हैं। यहां पर खर्चे बचाए जा सकते हैं। इसके अलावा उसके कपड़ों पर भी सेविंग की जा सकती है। क्योंकि छोटे बच्चों के कपड़े बहुत जल्दी छोटे होते हैं। इसी तरह के कुछ और खर्चे भी रोके जा सकते हैं। और इस काम को अपनी आदत भी बनाया जा सकता है। इसके लिए के फॉर्मूला याद किया जा सकता है, कमाओ, जोड़ो और फिर खर्चो। 

 

मनी संबंधी हमारे सुझाव आपको कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें। आप फैशन संबंधी टिप्स व ट्रेंड्स भी हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

 

ये भी पढ़ें-

बोल्ड आंखें,बोल्ड लिप्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बच्चे में आत...

बच्चे में आत्मविश्वास बढ़ाएं ये अनोखे टिप्स...

करें बचत ताक...

करें बचत ताकि आसमान छूए बिटिया

शादी से पहले...

शादी से पहले हो फाइनेंशियल मुद्दों पर बात,...

कंजूस बनिए, ...

कंजूस बनिए, भविष्य सुरक्षित कीजिए

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription