चिंता मुक्त रहना है तो इन तरीकों से अपने घर को रखें व्यवस्थित

Spardha Rani

5th June 2021

घर फैला और अव्यवस्थित हो तो झगड़ा और चिंता का कारण बनता है। आप कुछ खास टिप्स की मदद से अपने घर को व्यवस्थित कर सकती हैं।

चिंता मुक्त रहना है तो इन तरीकों से अपने घर को रखें व्यवस्थित

यदि हम अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं तो इसका एक कारण हमारा घर भी हो सकता है। सुनने में तो यह भले ही थोड़ा अलग लग रहा हो लेकिन सच तो यह है कि घर को साफ- सुथरा रखने के साथ ही व्यवस्थित रखना भी उतना ही बड़ा काम है। जिन चीजों की हमें जरूरत नहीं है, उन्हें भी हम संभाल कर रखते हैं। यह सोचते हैं कि यह कल हमारे काम आएगा। जबकि सच तो यह है कि घर में कम चीजें रखने के अपने फायदे हैं। आपको सफाई कम करने की जरूरत पड़ती है और आपको अपने ही घर में जगह भी ज्यादा मिल जाती है। यह भी उतना ही बड़ा सच है कि हम में से अधिकतर लोगों को घर को व्यवस्थित रखना और बेकार चीजों को छांटकर फेंकना बोरिंग और मुश्किल भरा काम लगता है। लेकिन यदि आप अपने घर से बेकार चीजों की कांट- छांट के लिए एक समय में एक कमरा चुनेंगी तो यह आसान हो जाएगा।

बाथरूम

 

अधिकतर घरों में बाथरूम भरा रहता है। शैंपू के खाली डिब्बे पड़े रह जाते हैं, हेयर जेल की एक्सपायरी डेट भले ही निकल गई हो, उसे फेंका नहीं जाता है। इसके अलावा, उपहार में मिली परफ्यूम की कुछ शीशियां भी महीनों से पड़ी हुई हैं। बाथरूम को व्यवस्थित करने का मूल मंत्र यह है कि घर के पुरुष, महिला और बच्चों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली चीजें अलग- अलग कर दी जाएं। इस तरह से सबको सुबह में हड़बड़ी के दौरान अपनी चीजें ढूंढने में आसानी होगी। यदि बाथरूम में स्टूल या ऐसी ही कोई चीज है तो उसे वॉश बेसिन के नीचे या बालटी में डालकर रखें। इससे जगह खाली लगेगी। यदि महीनों से परफ्यूम की कोई नई शीशी रखी है तो उसे किसी ऐसे को उपहार में दें, जो उसका प्रयोग करे।

बेडरूम

 

अपने घर पर काफी समय आप अपने बेडरूम में बिताती हैं। साफ- सुथरे, व्यवस्थित बेडरूम में सोने से नींद भी अच्छी और जल्दी आती है। बेडरूम में फालतू कपड़े या ऑफिस की फाइलें रखने से बचें। यदि आपकी डेस्क पर फाइल या लैपटॉप रखा है तो उसे व्यवस्थित तरीके से डेस्क पर रखना सही रहेगा। सुनिश्चित करें कि सारी चीजें उनकी अपनी बनाई जगह पर साथ ही साथ रख दी जाएं। फालतू कपड़ों को तुरंत ही अलमारी में सजा दिया जाए।

किचन

 

किचन घर का वह हिस्सा है, जहां इतनी चीजें रहती हैं कि आधी के बारे में आप भूल ही जाती हैं। इसे व्यवस्थित तरीके से रखना और फालतू चीजों को फेंकना बहुत मुश्किल काम है। ऐसे में किचन को डिक्लटर करने के लिए एक तरह की चीज को छांटने से शुरुआत करें। मान लीजिए आज आपने डिब्बे छांटने का काम लिया है तो कल खाने की चीजें छांटने का काम करें। परसों फ्रिज के अंदर झांक कर चीजें बाहर करें तो तीन दिन बाद चूल्हे के ऊपरी वाली अलमारी का। ऐसी चीजें जो एक्सपायर हो चुकी हैं, उन्हें तो तुरंत फेंक दें। जो जल्दी ही होने वाली हैं, उन्हें एक अलग जगह पर रख दें ताकि जल्दी ही उनका इस्तेमाल किया जा सके।

लिविंग रूम

 

लिविंग रूम में फर्नीचर अधिक और सामान रखने की जगह कम होती है। इसलिए इसे व्यवस्थित रखने के साथ ही फालतू चीजें हटाने का काम आसान नहीं है। लिविंग रूम को साफ रखने के लिए आपको हर सप्ताह यहां फालतू चीजें छांटने का कार्यक्रम चलाने की जरूरत है। अखबार पढ़ते के साथ ही उसे रैक में रख दें। टीवी बंद करते ही रिमोट को उसके स्टैंड पर और सेंट्रल टेबल पर खाने की चीज रखी है तो उसे किचन में सही जगह पर रखें। टीवी कैबिनेट और एकाध शेल्फ के अलावा लिविंग रूम में रखने के लिए कुछ नहीं होता। यदि आपके लिविंग रूम में जगह है तो कुछ शेल्फ या कैबिनेट लिए जा सकते हैं ताकि इनमें चीजें खूबसूरत तरह से रखी जा सकें।

मुख्य दरवाजा, सीढ़ियां और बालकनी

 

घर का मुख्य दरवाजा खाली और साफ- सुथरा हो तो मेहमानों को भी अच्छा लगता है। बाहर से आने पर जूते घर के अंदर लाते ही फर्श गंदी हो जाती है। क्यों न हम जूते रखने की अलमारी को मुख्य दरवाजे के पास ही रख दें। घर में अंदर आते ही जूते उतार कर सीधे अलमारी में रख दें। जूते के कैबिनेट में बने दराज में चाबियां भी रखी जा सकती हैं। इसी तरह बालकनी में कुछेक गमले ही रखना सही रहता है ताकि वहां बैठने या कपड़े फैलाने की जगह बची रह जाए। यदि आपको गमले रखने का शौक है तो लटकने वाले गमले लेकर आएं या बालकनी को एक्सटेंड करा कर वहां गमले र्कहने की जगह अलग से बनवा लें। कपड़े फैलाने के लिए स्टैंड अलग से खरीद लें ताकि जब कपड़े न सूखाने हों तो स्टैंड को मोड़कर किनारे रखा जा सके या ऊपर कर दिया जा सके। इससे बालकनी में बैठने की जगह बचेगी।

घर से फालतू चीजें फेंकने के फायदे

 

1. घर से फालतू चीजें बाहर निकालने से आपके अंदर आत्मविश्वास जागता है। आपको लगेगा कि आपके अंदर समस्याओं को सुलझाने की शक्ति है।

2. घर को साफ रखना और चीजों को व्यवस्थित रखने से चिंता कम होती है। जब चीजें हमारी पहुंच से बाहर होने लगती हैं तो मन में घबराहट और चिंता बढ़ने लगती है। इसके ठीक विपरीत जब चीजें व्यवस्थित लगती है तो चिंता अपने आप दूर भाग जाती है।

3. चीजों को व्यवस्थित रखने से आपकी शारीरिक गतिविधि भी होती है। यह आपको ऊर्जावान बनाने में मददगार है।

4. घर फैला रहता है तो झगड़े भी होते हैं। आपको कोई चीज चाहिए और वह नहीं मिल रही है तो झगड़े शुरू हो जाते हैं। जब घर ही व्यवस्थित रहेगा तो चीजें आसानी से मिल जाएंगी।

 

ये भी पढ़ें -

इन पौधों की मदद से अपने घर की हवा रखें शुद्ध 

हाइड्रॉपोनिक फार्मिंग के जरिए ऐसे उगा सकती हैं सलाद अपने घर पर

 

यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही लाइफस्टाइल से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

मैनेजमेंट के...

मैनेजमेंट के गुण, बनाएं जिंदगी खुश

पौधों से सजा...

पौधों से सजाइए घर का 'ड्रॉइंग रूम'

बेडरूम को ऐस...

बेडरूम को ऐसे सजाएं, रोमांस और प्यार बढ़ जाए...

एक कमरा तीन ...

एक कमरा तीन अंदाज

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription