वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने पर पड़ते हैं सफेद दाग तो इन ट्रिक्स को आजमाएं

Jyoti Sohi

7th June 2021

तौलिए और होजरी आदि कपड़ों को अलग से धोना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन कपड़ों के कारण ही अन्य कपड़ों पर ज्यादा लिंट चिपकता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप रोएंदार तौलिए और जीन्स को एक साथ धोएंगे तो पाएंगे कि जीन्स पर धोने के बाद लिंट जम गया है

वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने पर पड़ते हैं सफेद दाग तो इन ट्रिक्स को आजमाएं

एक वक्त था, जब लोग घंटों हाथों से कपड़े धोया करते थे, और न जाने कितनी बालटियां और कितना पानी इस्तेमाल होता था। हांलाकि उन कपड़ों की चमक सालों साल बरकरार भी तो रहा करती थी। मगर वक्त अब बदल रहा है और दो हाथों की जगह सेमी आटोमेटिक यां फिर फुली आटोमेटिक मशीन ने ले ली है, जिनमें एक तय समय के मुुताबिक कपडे खुद ब खुद धुलकर आपको मिल जाते हैं। आपको सिर्फ डिटजेंट मिलाना है और पानी की लिमिट तय करनी है, जो मशीन अपने आप टैंक में भर लेती है। इतनी सहूलत होने के बाद भी, इसमें एक परेशानी ऐसी है, जो हम लोगों के लिए सरदर्द बन जाती है और वो है धुलाई के दौरान कपड़ों पर जमने वाले सफेद दाग। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से दो चार हो रहे हैं, तो इन बातों का रखें ख्याल।

 

रोएंदार कपड़ों को अलग से धोएं

तौलिए और होजरी आदि कपड़ों को अलग से धोना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन कपड़ों के कारण ही अन्य कपड़ों पर ज्यादा लिंट चिपकता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप रोएंदार तौलिए और जीन्स को एक साथ धोएंगे तो पाएंगे कि जीन्स पर धोने के बाद सफेद दाग जम गया है। सबसे आसान तरीका ये है कि भारी कपड़ों को अलग और लिंट अट्रैक्ट करने वाले हल्के कपड़ों को अलग से धोएं। 

 

ब्लैक एंड व्हाइट कपड़ों का रखें ख्याल

ब्लैक एंड व्हाइट कपड़ों का ख्याल भी आपको रखना होगा। इसका मतलब ये है कि सफेद कपड़ों से लिंट ज्यादा निकलता है और काले कपड़ों पर अक्सर चिपक जाता है। ऐसे में अपनी लॉन्ड्री बास्केट में देखें कि किस रंग के कपड़े ज्यादा हैं। आपको हमेशा व्हाइट कपड़े अलग से धोने चाहिए। ये न सिर्फ लिंट की नजर से अच्छा है बल्कि इससे कपड़ों का रंग एक दूसरे पर नहीं चढ़ता है।  

 

अगर कपड़े सूख गए हैं  

अगर कपड़े सूख गए हैं तो सफेद दाग हटाने का सबसे अच्छा तरीका लिंट ब्रश हो सकता है, लेकिन अधिकतर घरों में लिंट ब्रश उपलब्ध नहीं होता है। ऐसे में आप प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। उसे हल्के हाथों से कपड़ों पर रगड़ें। ऐसे में वो बहुत आसानी से सफेद दाग को साफ कर देगा।  

 

अगर कपड़े गीले हैं तो 

आप मशीन के लोड के साथ आधा कप सफेद सिरका और 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर उसे एक.दो बार स्पिन करवा दें। इससे सफेद दाग बहुत आसानी से निकल जाएगा। लेकिन इसके बाद कपड़ों को धूप में सुखाइएगा ताकि उनसे सिरके की बदबू उड़ जाए। इससे कपड़े काफी अच्छे से धुल जाएंगे और लिंट की समस्या मशीन में ही निकल जाएगी।  

 

ज्यादा सर्फ, बिल्कुल नहीं

कोई भी चीज संतुलित मात्रा में ही अच्छी लगती है। अपने कपड़ों की धुलाई के वक्त भी इस बात को ध्यान में रखें। सर्फ या साबुन का इस्तेमाल कपड़ों के अनुपात को ध्यान में रखते हुए करें। बहुत ज्यादा सर्फ या साबुन के इस्तेमाल से आपके कपड़ों पर नकारात्मक असर भी पड़ सकता है। खासतौर पर जब आप सूती, ऊनी या सिल्क के कपड़े धो रही हों। बहुत ज्यादा सर्फ के इस्तेमाल से सूती कपड़ों को इतना नुकसान हो जाता है कि उसकी भरपाई भी संभव नहीं। डिटर्जेंट उतना ही डालें जितना जरूरी 

ज्यादा डिटर्जेंट अगर डाल दिया जाए तो ये न सिर्फ कपड़ों को हार्ड कर देता है बल्कि इससे लिंट बिल्डअप भी ज्यादा होता है क्योंकि ये पानी में घुल नहीं पाता है। 

 

दिशा निर्देश पढ़ें

कपड़ों को धोने से पहले उस पर लिखे दिशा.निर्देशों को जरूर पढ़ लें। इन दिशा.निर्देशों को अपनाकर आप अपने कपड़ों की उम्र बढ़ सकती हैं। बहुत गर्म पानी में कपड़ों को नहीं धोएं, वरना वे सिकुड़ सकते हैं। अगर किसी खास कपड़े को हाथ से धोने के लिए कहा गया है तो उसे हाथ से ही धोएं।

 

ध्यान से धोएं कपड़े

कपड़ों को धोते वक्त कुछ बातों को ध्यान में रखने की जरूरत होती है। कपड़ों को हमेशा उल्टा करके साफ करें ताकि कपड़ों का रंग न उड़े। साथ ही कपड़ों को ब्लीच न करें। ब्लीच करने से कपड़े कमजोर हो जाते हैं। कपड़ों के पीलेपन को कम करने के लिए उस जगह पर नीबू का रस लगाएं और उसे ठंडे पानी में आधे घंटे रखें। फिर उसे धो लें। साथ ही सफेद और रंगीन कपड़ों को अलग.अलग धोएं।

 

दाग पर दें ध्यान

कपड़ों की धुलाई के वक्त दाग.धब्बों को छुड़ाने पर विशेष ध्यान दें। कपड़ों को वॉशिंग मशीन में डालने से पहले उन पर लगे दाग.धब्बों को हाथ से छुड़ा लें। दरअसल, वॉशिंग मशीन में दाग लगे कपड़े को सीधे डालने से निशान और गहरा हो जाता है। रंगीन कपड़ों को सूरज की रोशनी में न सुखाएं। कपड़ों का रंग फीका हो सकता है।

 

डिटर्जेट चुनें ध्यान से

डिटर्जेट चुनते वक्त सबसे पहले यह तय करें कि आपको पाउडर का इस्तेमाल करना है या लिक्विड डिटर्जेट का। लिक्विड डिटर्जेट अपेक्षाकृत ज्यादा महंगे होते हैं। पर इस बात को भी ध्यान में रखें कि अगर आप कपड़े धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करती हैं तो पाउडर आसानी से पानी में नहीं घुलेंगे। बेहद मुलायम कपड़ों को धोने के लिए लिक्विड डिटर्जेट का इस्तेमाल करें।

 

इन्हें भी आजमाइए

दाग धब्बों को दूर करने के लिए आप इन चीजों को भी आजमा सकती हैंरू

 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे कपड़े पर लगे निशान के ऊपर लगाएं और टूथब्रश से स्क्रब करें। पानी से धो लें। आप वॉशिंग मशीन में सर्फ के साथ थोड़ा.सा बेकिंग सोडा भी डाल सकती हैं। कपड़ों से बदबू हटाने में भी यह तरकीब कारगर होती है।

 

सफेद विनिगर

यह कपड़ों की चमक बढ़ाएगा और उन्हें मुलायम भी बनाएगा। कपड़े धोते वक्त सबसे अंत में वॉशिंग मशीन में दो चम्मच सफेद विनिगर डाल दें। इसके अलावा सफेद कमीज पर अंडरआर्म्स के पसीने के लगे निशानों को हटाने के लिए सफेद विनिगर को स्प्रे बोतल में डालकर उस जगह पर स्प्रे कर दें।

 

बोरैक्स 

यह प्राकृतिक चीज है और कपड़ों पर लगे निशान हटाने में कारगर भी है। डिटर्जेट पाउडर के साथ डेढ़ चम्मच बोरैक्स पाउडर भी डालें। कपड़े खुशबूदार और फ्रेश हो जाएंगेए साथ ही दाग.धब्बों को हटाने में भी मदद मिलेगी।

 

नीबू का रस

नीबू के रस को कपड़े पर लगे निशान पर सीधे लगा सकती हैं। बेहतर परिणाम के लिए विनिगर में नीबू का रस मिला कर उसे कपड़े के दाग.धब्बों के ऊपर लगा सकती हैं।

 

यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही लाइफस्टाइल से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़े

घर में आती है बहुत ज्यादा धूल तो ये हैक्स करेंगे सफाई में मदद

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

ऐसे करें अपन...

ऐसे करें अपने ऊनी कपड़ों की देखभाल

हैल्पिंग हैं...

हैल्पिंग हैंड -होम एप्लाइंसेज

आपकी लाइफ़ आ...

आपकी लाइफ़ आसान बना देंगे ये 7 स्मार्ट क्लीनिंग...

कपड़ों की दे...

कपड़ों की देखभाल के 18 टिप्स 18 clothing...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription