इन तरीकों से सुनिश्चित करें कि आपका प्रेशर कुकर इस्तेमाल के लिए है सुरक्षित

Spardha Rani

8th June 2021

इन तरीकों से सुनिश्चित करें कि आपका प्रेशर कुकर इस्तेमाल के लिए है सुरक्षित

बिना प्रेशर कुकर के कोई किचन नहीं होता! प्रेशर कुकर हर किचन के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि यह ना सिर्फ समय की बचत करता है बल्कि यह इसमें बनाई गई चीजों का पोषक तत्व और स्वाद भी बन रहता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि प्रेशर कुकर एक ऐसा किचन इक्विपमेंट है, जिसका सही तरह से इस्तेमाल न किया गया तो यह खतरनाक हो सकता है। जी, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है! [रेषर कुकर भाप और दबाव से चीजों को पकाता है, ऐसे में यदि प्रेशर कुकर का कोई भी हिस्सा खराब हो गया हो तो यह आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है। हालांकि, इन दिनों मिलने वाले ब्रांडेड प्रेशर कुकर सर्टिफाइड होते हैं और सेफ्टी टेस्ट से गुजारें के बाद ही हमारे तक आते हैं। बावजूद इसके, कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका ध्यान आपको प्रेशर कुकर के इस्तेमाल के समय रखना चाहिए।

कभी भी प्रेशर कुकर को ज्यादा ना भरें

यदि आप प्रेशर कुकर के मेकैनिज्म को समझती हैं तो कभी भी इसे पूरा नहीं भरिये। प्रेशर कुकर में दबाव और पानी से खाना पकता है तो जब उसमें जगह ही नहीं होगी तो खाना कैसे पकेगा। इसलिए, प्रेशर कुकर को हमेशा दो- तिहाई हिस्सा ही भरें। और जो चीजें पकने के बाद फूल जाती हैं, उन्हें आधा ही भरें।

पर्याप्त पानी जरूरी

प्रेशर कुकर में अगर कम पानी होगा तो इसमें रखा खाना सही तरह से पकेगा नहीं। आपका खाना जलने की भी पूरी आशंका रहती है। और अगर आप ज्यादा पानी डाल देंगी तो डिश का टेक्सचर ही खराब हो जाएगा। इसलिए पानी डालते समय ध्यान रखना जरूरी है।

प्रेशर कुकर से प्रेशर

प्रेशर कुकर से प्रेशर निकालना भी एक सधा हुआ काम है। सबसे आसान तरीका आंच से प्रेशर कुकर को हटा कर धीरे- धीरे प्रेशर निकलने देना है। एक अन्य तरीका, कुकर को ठंडे पानी के नीचे रख कर प्रेशर को निकलने देना है। आप चाहें तो चम्मच या किसी बड़े स्पैचुला की मदद से भी सीटी को उठा कर प्रेशर निकाल सकती हैं। ध्यान यह रखें कि  आपके हाथ भाप से दूर हों, वरना जलने का खतरा रहता है।

सही तरह से साफ करें प्रेशर कुकर

एक बार कुकर सामान्य तापमान पर आ जाए तो सुनिश्चित करें कि आप इसके हर हिस्से को पानी में भिगो कर रख दें और सबको अलग- अलग साफ करें। आप वॉल्व और गैसकेट को साफ करने के लिए ब्रश या टूथपिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि प्रेशर कुकर धोने के बाद उल्टा करके रखा जाए ताकि इससे अतिरिक्त पानी निकल जाए।

हर बार इस्तेमाल से पहले चेक करें प्रेशर कुकर

हर बार प्रेशर कुकर के इस्तेमाल से पहले क्रैक के लिए लिड को चेक करें और सुनिश्चित करें कि वेंट खुले हों और साफ रहें। यह भी देखें कि लिड सही तरीके से लॉक हो और हैंडल पर प्लास्टिक कवर का कोई भी हिस्सा टुटा या ढीला ना हो। क्योंकि मेटल हिस्से को छूने से आपका हाथ के जलने की आशंका रहेगी।

लोकल प्रेशर कुकर ना खरीदें

ब्रांडेड प्रेशर कुकर सेफ्टी टेस्ट से गुजरते हैं और तभी घरेलू उपयोग के लिए सुरक्षित चिन्हित किए जाते हैं। लोकल प्रेशर कुकर की लिड और गैसकेट आपके लिए जोखिम भरे हो सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें - 

क्या है हैरी पॉटर वाला बीयर? जानें इसे घर पर बनाने का तरीका 

ये आम हैं फेमस, जानें इन्हें पहचानने का तरीका 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

हेल्दी कुकिं...

हेल्दी कुकिंग के ये टिप्स अपनाकर बनें हेल्दियर...

अपने घर को ब...

अपने घर को बनाएं ईको फ्रेंडली

फेस स्क्रब इ...

फेस स्क्रब इस्तेमाल करते समय ये 12 गलतियां...

ये 5 तरीके त...

ये 5 तरीके तय करेंगे कि मेहमान आपके घर में...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription