अपनायें हेयर फॉल सोल्यूशन्स

शहनाज़ हुसैन

9th June 2021

हर 10 से में 7 लोग बाल झड़ने की समस्या का सामना कर रहे हैं। बालों का झड़ना किसी ना किसी वजह से होता है। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने इससे निपटने का बढ़िया तरीका साझा किया है।

अपनायें हेयर  फॉल सोल्यूशन्स

बाल टूटने की कई वजह हो सकती है। अगर आपका थायराइड या हार्मोन्स गड़बड़ है तो आपको इस समस्या से सामना करना पड़ सकता है। वहीं अगर आप किसी टेंशन, बीमारी से ग्रसित हैं या ज्यादा गर्मी बालों के टूटने का कारण बन सकती है। हालांकि प्रेग्नेंसी के बाद अमूमन महिलाओं के बाल काफी पतले हो जाते हैं, जो आम बात है। यहां आपको एक बात और जाननी चाहिए कि महिलाओं में बालों के झड़ने से गंजेपन का खतरा कम होता है। बाल एलोपेसिया एरीटा नाम की स्थिति होने से भी झड़ते हैं, जो पुरुष से लेकर महिलाओं और बच्चों तक को हो सकती है। इस समस्या से कैसे निजात पाएं, बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन।

खान-पान पर हो खास ध्यान

बाल झड़ने की वजह शरीर में जरूरी तत्वों की कमी होती है। आप अपने आहार में प्रोटीन, विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करें। इसके अलावा विटामिन-बी जो बालों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उसे भी अपने आहार में शामिल करें। शहनाज के अनुसार अगर आप हर रोज एक कटोरी स्प्राउड्स लें तो सबसे बेहतर है, क्योंकि इसमें एसिड होता है, जो बालों को बढ़ने में मदद करता है और बेहतर ब्लड सर्क्युलेशन से बालों को पोषण भी मिलता है।

डॉक्टर की सलाह भी जरूरी

महिला हो या पुरुष, जब भी बाल झड़ने की समस्या घेरती है तो वो सबसे पहले महंगे सैलून की तरफ ही भागते हैं। शहनाज हुसैन की मानें तो आपको सैलून की जगह डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि डॉक्टर की परामर्श आपके काफी काम आ सकती है। बालों को अच्छे ब्लड सर्क्युलेशन की जरूरत होती है। इसके लिए आयुर्वेद हेयर टॉनिक भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही डॉक्टर भी आपको होम मेड हेयर टॉनिक और क्लींजर लगाने की सलाह देते हैं।

प्राकृतिक उपचार आएगा काम

बालों को झड़ने से रोकने के लिए नेचुरल यानि की प्राकृतिक उपचार काफी फायदेमंद होता है, जिससे बालों में ग्रोथ भी होती है और वो हेल्दी भी होते हैं। ये उपचार क्या हैं, चलिए जान लेते हैं-

हॉट ऑयल थेरेपी

हल्के गर्म नारियल के तेल के साथ हल्की मालिश बालों के रोम में ब्लड सर्क्युलेशन को बढ़ाती है। आप ब ालों में जोर से मलिश कभी ना करें। इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं। मालिश के बाद तौलिये को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें और बालों के इर्द-गिर्द लपेट लें और पांच से दस मिनट के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। ये प्रक्रिया तीन से चार बार दोहराएं। इससे बालों को पोषण मिलता है और ग्रोथ बढ़ती है।

अंडे का मास्क करेगा कमाल

बालों के लिए प्रोटीन जरूरी होता है, जो हमें अंडे से मिलता है। इसका मास्क बनाने के लिए एक अंडे को दो बड़े चम्मच तिल के तेल के साथ फेंट लें और करीब 10 से 15 मिनट के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें, जिसके बाद 10 मिनट के लिए एक गर्म तौलिया से बालों को अच्छे से लपेट लें। अंडे में प्रोटीन के अलावा बायोटिन नाम का तत्व भी होता है, जिससे बालों का विकास होता है।

प्याज का रस है असरदार

प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाने से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है, क्योंकि प्याज में सल्फर होता है, जो बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

केले का मास्क है हटकर

शहनाज बताती हैं कि केले में विटामिन-बी और सी के अलावा पोटेशियम भी होता है। केले में अंडे का सफेद हिस्सा और दो नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बना लें और बालों में अच्छे से लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे धो लें।

पौष्टिकता से भरपूर नारियल का दूध

नारियल का दूध बालों के लिए काफी अच्छा होता है, इससे बाल झड़ने की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही इससे बालों में ग्रोथ बनी रहती है। अगर आप करी पत्ते के पाउडर के साथ एक कप नारियल का दूध संतरे के रस में मिलाकर लगाती हैं तो बालों को प्रोटीन, आयरन जैसे तत्व मिलते हैं।

गुड़हल के फूल का भी अहम किरदार

शहनाज हुसैन ने गुड़हल के फूल को सदियों पुराना वरदान माना है। वो बताती हैं कि इसका बालों में इस्तेमाल करने के लिए गुड़हल के दो फूल लें और एक कप पानी में रात भर भिगोकर रख दें और अगली सुबह फूलों को निचोड़कर उस पानी को रुई की मदद से स्कैल्प पर लगाएं।

यह भी पढ़ें - गर्मियों की संजीवनी बूटी-पुदीना

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

मानसून में ब...

मानसून में बालों को मजबूत बनाएंगे ये 8 टिप्स...

लाइफस्टाइल क...

लाइफस्टाइल की ये 6 आदतें हैं हेयर फॉल का...

बरसाती संक्र...

बरसाती संक्रमण और देखभाल

Gl ban 65w

घर पर ऐसे बनाएं ड्राई शैम्पू, नहीं पड़ेगी...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription