मोबाइल ऐप्स जो करें न्यू मॉम्स की मदद

ज्योति सोही

10th June 2021

मातृत्व एक वरदान है और शिशु की हर समस्या का समाधन भी। इसमें मां बनने की तैयारी से लेकर आपकी गर्भावस्था के दौरान मन में बार-बार उठने वाले सवालों के सभी जवाब आपको इस एकमात्र ऐप्प पर आसानी से मिल जाएंगे।

मोबाइल ऐप्स  जो करें न्यू मॉम्स की मदद

पहली बार मां बनना और एक नवजात शिशु को अपने आंचल में समेट लेना जीवन की सबसे बड़ी खुशी है। अब तक अपनी कल्पनाओ में जिसके चेहरे और हाव-भाव को हम नौ महीनों तक महसूस करते हैं, वो अचानक पलक झपकते ही हमारी बांहों में आ जाता है। फिर शुरू होती है नन्हे मुन्ने के जीवन की शुरुआत। मगर इस सफर में हर मोड पर हमारे मन में कई तरह के सवाल उठते हैं कि शिशु के लिए क्या अच्छा है क्या बुरा या अगर आप मां बनने वाली हैं तो शरीर में होने वाले बदलाव स्वाभाविक हैं या फिर किसी बीमारी का संकेत। दरअसल, गर्भवती होने के बाद एक महिला को ज्यादा  देखभाल की जरूरत होती है। क्योंकि एक छोटी सी गलती मां और बच्चे दोनों के लिए नुकसानदेह हो सकती है। आज टेक्नोलॉजी ने प्रेग्नेंसी के टाइम में देखभाल के मुश्किल काम को बहुत आसान बनाया है। स्मार्ट फोन में प्रेग्नेंसी केयर से जुड़े एप्लीकेशंस ने इसमें प्रेग्नेंट महिलाओं की काफी मदद की है। इन ऐप के जरिये आप हर पल की जानकारी अपने मोबाइल पर पा सकती हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं उन प्रेग्नेंसी ऐप के बारे में जिसमें प्रेग्नेंसी से लेकर बच्चे की देखभाल संबंधित सारी जानकारी मौजूद हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान बॉडी में पूरे नौ महीने तक होने वाले हर बदलाव जैसे- वजन बढ़ना, कॉन्ट्रेक्शन, किक्स जैसी कई बातों को रजिस्टर कर सकती हैं। यह ऐप आपको और आपके मेडिकल प्रोवाइडर को हर वो जरूरी जानकारी देगा, जिससे आपको गर्भावस्था के दौरान और बच्चे को जन्म देने तक कोई भी परेशानी पेश नहीं आएगी। साथ ही ऐप में आपको वीकली प्रेग्नेंसी गाइड, एजुकेशनल ब्लॉग पोस्ट, बेबी शॉपिंग लिस्ट और आपके अप्वाइंटमेंट और प्रोग्रेस को ट्रैक करने वाले कैलेंडर भी शामिल हैं।

बेबी सेंटर

मातृत्व एक वरदान है और शिशु की हर समस्या का समाधन भी। इसमें मां बनने की तैयारी से लेकर आपकी गर्भावस्था के दौरान मन में बार-बार उठने वाले सवालों के सभी जवाब आपको इस एकमात्र ऐप्प पर आसानी से मिल जाएंगे। इसके अलावा नवजात शिशु और नई मां के जीवन से जुड़ी हर जानकारी बेबी सेंटर पर दिए गए लेखों के ज़रिए आप हासिल कर सकती हैं। ये सारी जानकारी लेखों के अलावा स्लाइड शो और संबंधित वीडियो के ज़रिए भी आप तक पहुंचाई जाती है। यह एक ऐसी ऐप है, जो गर्भधारण के दिन से ही काम शुरू कर देता है। जब आप गर्भधारण कर लेती हैं, तो यह बच्चे पर नजर रखती है और एक अभिभावक की तरह आपको रास्ता दिखाती है। बच्चे के पैदा होने के शुरुआती हफ्तों तक की देखभाल के बारे में भी यह बताता है।

हेल्थ साथी लाइफ केयर

ये भी एंड्रॉइड ऐप है, जो हाल ही में मां बनी महिलाओं के लिए काफी उपयोगी है। इस ऐप के जरिए आप अपने बच्चे की हेल्थ ट्रैक कर सकती है। इसमें वेक्सिनेशन, न्यूट्रिशियन और मेडिसिन के अलावा कई जरूरी जानकारियां मौजूद हैं। ऐप के साथ ही इसकी वेबसाइट भी है, जहां से आप इस ऐप के बारे में ज्यादा जानकारी ले सकती हैं।

द बंप प्रेग्नेंसी

इस ऐप के जरिए आप सप्ताह दर सप्ताह अपनी प्रेग्नेंसी की रिपोर्ट जान सकती हैं। इसके अलावा आप अपने मन में उठ रहे कई सवालों के जवाब इस ऐप के जरिए जान सकती हैं। इस एप में उन्हें अपने सवालों के जवाब तीन सोर्स से मिलते हैं, बंप एडिटोरियल स्टाफ, दूसरा बंप टीम ऑफ एक्सपर्ट और तीसरा अनुभवी मांओं के जरिए। इस ऐप में बच्चों के लिए बेबी प्रोडक्ट के कैटेलॉग भी मौजूद हैं।

ग्लो नर्चर

यह ऐप इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसके जरिए गर्भवती महिला और उनके गर्भ में पल रहे शिशु की सही देखभाल के बारे में जानकारी पा सकती हैं। इस ऐप में गर्भवती महिलाएं अपने अनुभव और जरूरतों को साझा कर सकती हैं। आपके दिए गए डाटा के आधार पर यह ऐप आपको अलर्ट भी भेजता है। इससे यह भी पता चल जाएगा कि इन दिनों गर्भवती महिला का स्वास्थ्य सही है या नहीं। इसके अलावा ग्लो नर्चर ऐप में गर्भावस्था से जुड़े हजारों लेख मौजूद हैं जिनसे आप अपने सवालों के सही-सही जवाब तलाश सकती हैं। साथ ही इसमें बहुत खूबसूरत ढंग से चार्ट और इनोवेटिव सिंपटम्स ट्रैकर बना हुआ है। यह ऐप गर्भावस्था से जुड़े हर जवाब एक ही जगह उपलब्ध कराती है। यह प्रसव के बाद की चीजें, जैसे- स्तनपान आदि भी सिखाती है।

माइंड द बम्प

यह ऐप ध्यान, सचेतन व गर्भावस्था के दौरान सेहत की देखभाल के लिए प्रशिक्षित विशेषज्ञों द्वारा बनाई गई है। आपके दिमाग व शरीर को सक्रिय रखने और गर्भधारण तक आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए यह काफी अच्छी ऐप है। यह गर्भावस्था के दौरान मानसिक सहायता के लिए एक अनोखी ऐप है।

पॉजिटिव प्रेग्नेंन्सी

गर्भवती होना एक औरत की जिंदगी के सबसे हसीन लम्हों में से एक होता है। लेकिन इसके कारण काफी शारीरिक व मानसिक बदलाव भी होते हैं। यह ऐप होने वाली मां के मन को दृश्यों, कथनों व दवाइयों की जानकारी आदि के माध्यम से स्वस्थ व शांत बनाए रखने में मदद करता है। यह उस मुश्किल वक्त में मदद के लिए सबसे बेहतर ऐप्स में से एक है।

शीरोज़

शीरोज़ एक ऐप है, जहां महिलाएं अपने प्रेग्नेंसी के टाइम के अनुभवों को आपस में एक-दूसरे के साथ शेयर करती हैं। यह ऐप उन विभिन्न समुदायों पर महिलाओं को जोड़ता है, जो उनके हित में हैं। ऐप ने महिलाओं को बातचीत करने और विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए एक सुरक्षित ग्रुप दिया है।

मॉम्सप्रेसो     

मॉम्सप्रेसो जैसे ऐप के जरिए प्रेग्नेंट महिलाएं प्रेग्नेंसी से संबंधित किसी भी तरह का सवाल पूछ सकती हैं और उनके सभी सवालों के जवाब दिए जाते हैं ताकि वो अपने प्रेग्नेंसी टाइम को बिना किसी टेंशन के एंज़ॉय कर सकें।

क्लू 

गर्भधारण से लेकर माहवारी तक से जुड़े लक्षणों को बताने वाला एक ऐप तैयार किया गया है। प्रजनन स्वास्थ्य पर नज़र रखने वाला यह ऐप महिलाओं में होने वाली माहवारी, प्रजनन और माहवारी से पहले मूड में होने वाले बदलावों का पूर्वानुमान लगा सकता है। यह ऐप तीन साल पुराना है। दुनिया भर के 180 देशों में 20 लाख से ज्यादा महिलाएं इसे इस्तेमाल करती हैं।

वाट टू एक्सपेक्ट प्रेग्नेंसी 

ट्रैकर एक अच्छा ऐप है, ये दूसरे ऐप की ही तरह आपकी प्रेग्नेंसी से जुड़ी जरूरी जानकारियों पर नजर रखने में आपकी मदद करेगा। वैसे, इससे पहले वाले ऐप के विपरीत, यह प्रमाणित मेडिकल स्पेशलिस्ट की ओर से स्पेशलाइज पब्लिकेशंस के जरिए सलाह और टिप्स देगा, ताकि आपको बेहतर और सही तरीके से मां-पिता बनने में मदद मिले। ये सारी जानकारी आपको हर हफ्ते पैक के रूप में मिलेगी ताकि आप अपनी प्रेग्नेंसी पर नजर रख सकें। आपको इसमें वीडियोज और ब्लॉग आर्टिकल्स भी मिलेंगे।

मॉमी मेड्स

यह गर्भवती महिलाओं के लिए एक आसान ऐप है। इसमें आप कोई खास दवा या किसी दवा की सुरक्षा, सही मात्रा व उसके तत्व जैसी चीजें ढूंढ़ सकती हैं। इसमें 20,000 से ज्यादा दवाओं और तत्वों की सूची है। यदि आप किसी दवा या उसके इस्तेमाल को लेकर उलझन में हैं तो यह आपकी समस्या सुलझाने के लिए सबसे बेहतर है।

आज टेक्नोलॉजी ने प्रेग्नेंसी के टाइम में देखभाल के मुश्किल काम को बहुत आसान बनाया है। स्मार्ट फोन में प्रेग्नेंसी केयर से जुड़े एप्लीकेशंस ने इसमें प्रेग्नेंट महिलाओं की काफी मदद की है। इन ऐप के जरिये आप हर पल की जानकारी अपने मोबाइल पर पा सकती हैं।

यह भी पढ़ें -गर्मियों में आपको तरोताजा रखेंगे ये सूप और ड्रिंक्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

जानिए मिसकैर...

जानिए मिसकैरिज की वजह

आपका मनी सेफ...

आपका मनी सेफ कहां- सोना, चांदी या बैंक?

ताकि नौ महीन...

ताकि नौ महीने का सफ़र हो आसान

अपनायें हेयर...

अपनायें हेयर फॉल सोल्यूशन्स

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription