ग्लोइंग स्किन के लिए ये आयुर्वेदिक ऑयल हैं कमाल, रोजाना करें मसाज

Jyoti Sohi

12th June 2021

हमारी स्किन के लिए आयुर्वेदिक तेल किसी औषधि से कम नहीं है। आयुर्वेंदिक तेल की मसाज से चेहरे पर निखार के साथ साथ एंटी एजिंग की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। हांलाकि आयुर्वेद में हर तेल का अपना अलग प्रभाव होता है। तेल आपके संपूर्ण सौंदर्य को निखारने की क्षमता रखते हैं। अब आप अपने रूप को निखारने के लिए बाजार में मिलने वाले कॉस्मेटिक्स के अलावा आयुर्वेंदिक तेलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जो न सिर्फ नेचुरल हैं बल्कि आपकी सुंदरता को निखारने में भी कारगर सिद्ध होते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए ये आयुर्वेदिक ऑयल हैं कमाल, रोजाना करें मसाज

ग्लोइंग स्किन के लिए आयुर्वेदिक तेल किसी औषधि से कम नहीं है। आयुर्वेंदिक तेल की मसाज से चेहरे पर निखार के साथ साथ एंटी एजिंग की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। हांलाकि आयुर्वेद में हर तेल का अपना अलग प्रभाव होता है। तेल आपके संपूर्ण सौंदर्य को निखारने की क्षमता रखते हैं। अब आप अपने रूप को निखारने के लिए बाजार में मिलने वाले कॉस्मेटिक्स के अलावा आयुर्वेंदिक तेलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जो न सिर्फ नेचुरल हैं बल्कि आपकी सुंदरता को निखारने में भी कारगर सिद्ध होते हैं। 

 

जोजोबा ऑयल

ड्राय स्किन के लिए जोजोबा ऑयल काफी फायदेमंद होता है। अगर आपकी स्किन पर पिंपल के दाग धब्बे हैं तो ये आपकी स्किन को इस तरह से नरिश करता है स्किन पर ग्लोइंग टीशू बनने शुरु हो जाते हैं और पुरानी स्किन गायब हो जाती है। जोजोबा ऑयल में ज़िंक और कॉपर जैसे मिनरल्स होते हैं। इतना ही नहीं इसमें विटामिन बी और ई भी मौजूद होता है जो आपकी स्किन को यंग बनाए रखने में भी काफी हेल्प करता है। 

 

बेदाग और हेल्दी स्किन के लिए है टी .ट्री ऑयल

कई बार धूल मिट्टी और प्रदूषण की वजह से आपकी स्किन खराब हो जाती है। टी ट्री ऑयल स्किन के लिए काफी अच्छो होता है। ये आपको क्लीयर और ग्लोइंग स्किन देता है इतना ही नहीं चेहरे के पिंपल भी गायब कर देता हैं। टी ट्री ऑयल में एंटी.बैक्टीरिअल और एंटी.फंगल प्रोपर्टीज़ होती हैं जिससे स्किन इंफेक्शन नहीं होता। 

 

ऑयली स्किन के लिए है आर्गन ऑयल

ऑर्गन ऑयल में विटामिन ई, एसेंशियल फैटी एसिड और एंटी.ऑक्सीडेंट्स होता है। ऑर्गन ऑयल कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी होता है। इस तेल को लगाने के बाद आपकी स्किन चिपचिपी भी नहीं होती क्योंकि ये ऑयल नॉन ग्रीस्ड होता है। ऑयली स्किन के लिए ये तेल बेहद फायदेमंद होता है।

 

नीलगिरि का तेल

नीलगिरि का तेल एंटीबैक्टीरियल होता है। यह त्वचा के हर तरह के संक्रमण को दूर करता है। मुलायम और दागरहित त्वचा के लिए नीलगिरि के तेल का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद है। इससे जलन में आराम मिलता है। साथ ही यह मांसपेशियों के दर्द को दूर करने में भी सहायता करता है।

 

गुलाब का तेल

रोजाना सोने से पहले स्किन पर गुलाब के तेल की मसाज करने से आपको अपनी स्किन में एक अलग तरह बदलाव दिखने लगेगा। हीलिंग गुणों के लिए प्रसिद्ध गुलाब का तेल स्किन को पोषण देने वाले विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड से भरा होता है, इसमें फेनोल भी होते हैं जिन्हें एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं। रोज़ ऑयल गुलाब की पंखुड़ियों से बनता है। गुलाब का तेल एंटीऑक्सीडेंट्स होता है इसमें  विटामिन ए, सी और ओमेगा 3 एसिड होता है इसके अलावा एंटी.बैक्टीरिअल और एंटीमाइक्रोबिअल प्रोपर्टीज़ होती है। ये टिश्यू को रिपेयर कर दाग.धब्बों को खत्म करने में मदद करता है जिससे आपको ग्लोइंग स्किन मिलती है।इस तेल के फैटी एसिड त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करते है, जिससे यह नरम और कोमल हो जाता है और एक साथ खुजली का मुकाबला करने में भी कारगर हो सकता है। गुलाब का तेल स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में काफी कारगर हो सकता है।

 

अंगूर का तेल

यह तेल एंटी इंफ्लेमेटरी, रोगाणुरोधीए और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। स्किन पर रोजाना इसकी मसाज करने से आपको कुछ ही दिनों में ग्लोइंग और नेचुरल सॉफ्ट स्किन मिल सकती है। अंगूर का तेल मुंहासे से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद हो सकता है। त्वचा को मॉइस्चराइज करके इसकी कोमलता बढ़ाने में यह तेल कारगर हो सकता है। अंगूर के तेल में एंटीऑक्सीडेंट तत्वों की मदद से त्वचा को रेडिकल्स से बचाने में भी मदद मिल सकती है।

 

सूरज मुखी और अरंडी का तेल

ड्र्राई स्किन ट्रीटमेंट रूखी त्वचा वालों को सूरजमुखी तेल अधिक मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए। रूखी त्वचा वालों को सुंदरता पाने के लिए 10 फीसदी अरंडी का तेल 90 फीसदी सूरजमुखी के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाने से आपको सॉफ्ट स्किन के साथ स्किन पर चमक देखने को मिल सकती है। रोजाना सोने से पहले इस तेल की मसाज करें।

 

कुमकुमादि तेलम 

कुमकुमादि तेलम बिना किसी साइड इफेक्ट के आपकी स्किन को क्लीन, टोनर के साथ.साथ मॉश्चराइज भी करता है। इसके अलावा यह दाग.धब्बों और पिगमेंट्स से भी निजात दिलाता है। इस ऑयल को लगाना बहुत ही आसान है। इसके लिए रोजाना रात को सोने से पहले थोड़ा सा तेल लकर हल्के से चेहरे की मसाज करें। कुमकुमादि तेलम एक आयुर्वेदिक तेल है जो त्वचा को फिर से जीवंत करता हैए काले घेरों को कम करता है और एक प्राकृतिक चमक प्रदान करता है।

 

तिल का तेल

तिल का तेल आसानी से बाजार में उपलब्ध होता है और ये ज्यादा महंगा भी नहीं होता। इसलिए इसे आप अपनी त्वचा के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कुदरती सन प्रोटैक्शन फैक्टर मौजूद होने के कारण यह त्वचा को काला होने से रोकता है।

 

नारियल तेल  

अपने चेहरे पर नारियल तेल का उपयोग करें जैसे कि आप रात में किसी क्रीम का उपयोग करते हैं।अपने हाथों के बीच धीरे से रगड़ कर एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लें। अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आप नारियल का तेल अपनी छाती पर और अपने शरीर के अन्य ड्राई एरिया पर भी उपयोग कर सकते हैं।कपास की बॉल का उपयोग न करें, क्योंकि वे आपके चेहरे पर तेल से चिपके रहेंगे।रात भर में आपकी त्वचा पर नारियल तेल की एक हल्की परत छोड़ दें।अपनी आंखों में नारियल का तेल लगाने से बचें, क्योंकि यह आपकी आंखों की रोशनी को अस्थायी रूप से धुंधला कर सकता है।

 

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

 

यह भी पढ़े

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ट्राई करें करेले से बने ये फेस पैक

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

फलों से बनें...

फलों से बनें बेस्ट विंटर फेस मास्क

रातभर चेहरे ...

रातभर चेहरे व बालों पर विटामिन-ई कैप्सूल...

किचन में मौज...

किचन में मौजूद इन चीजों की मदद से नेचुरली...

कर लें यूं ख...

कर लें यूं खूबसूरती की तैयारी

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription