अटल पेंशन योजना क्या हैं, इससे किस उम्र में जुड़ा जा सकता है

Jyoti S

15th June 2021

एपीवाई सरकार की गारंटीशुदा पेंशन योजना है। इसके तहत स्कीम से जुड़े लोगों को 60 साल की उम्र के बाद से ट्रिपल बेनिफिट की पेशकश की जाती है। स्कीम जब शुरू हुई थी तो मेच्योरिटी के पहले योजना से निकलने का कोई प्रावधान नहीं जोड़ गया था, लेकिन बाद में निवेशकों को यह सुविधा भी दे दी गई।

अटल पेंशन योजना क्या हैं, इससे किस उम्र में जुड़ा जा सकता है

रिटायरमेंट के लिए निवेश के अलग अलग विकल्पों में अटल पेंशन योजना भी बेहद लोकप्रिय विकल्प के तौर पर देखी जा रही है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस योजना के साथ अब तक 2ण्75 करोड़ सब्सक्राइबर्स जुड़ चुके हैं। इस योजना की शुरूआत केंद्र सरकार द्वारा 2015 में की गई थी। मौजूदा वित्त वर्ष में ही अब तक करीब 52 लाख से ज्यादा नए सब्सक्राइबर अटल पेंशन योजना से जुड़ चुके हैं। एपीवाई सरकार की गारंटीशुदा पेंशन योजना है। इसके तहत स्कीम से जुड़े लोगों को 60 साल की उम्र के बाद से ट्रिपल बेनिफिट की पेशकश की जाती है। स्कीम जब शुरू हुई थी तो मेच्योरिटी के पहले योजना से निकलने का कोई प्रावधान नहीं जोड़ गया था, लेकिन बाद में निवेशकों को यह सुविधा भी दे दी गई। जानते हैं इस सोजना के बारे में

 

योजना का लाभ

एपीवाई के तहत 18 साल से 40 साल तक का देश का कोई भी नागरिक लाभ उठा सकता है। स्कीम से जुड़ने के बाद उसे 60 साल की उम्र पूरा होने तक इस योजना में मंथली अंशदान करना होता है। यह अंशदान सब्सक्राइबर्स की उम्र के आधार पर तय होता है। स्कीम के तहत सब्सक्राइबरों को पेंशन की गारंटी होती है। इस स्कीम को खुलवाने के लिए बैंक या डाकघर में बचत खाता होना जरूरी है। इसे किसी भी बैंक में जाकर खुलवाया जा सकता है।

 

अकाउंट बंद करने की प्रक्रिया

अगर आप मेच्योरिटी के पहले योजना से बाहर निकलना चाहते हैं तो इसकी भी सुविधा है। 60 की उम्र होने के पहले कभी भी आप योजना से बाहर निकल सकते हैं। इसके लिए आपका जिस बैंक अकाउंट में है। उस बैंक में एपीवाई अकाउंट क्लोजर फॉर्म भरकर जमा करना होता है। इस फॉर्म में आप स्वैच्छिक निकास का कारण भी लिख सकते हैं। बैंक में कुछ दिन में आपके फॉर्म की जांच.पड़ताल करके आपका अकाउंट क्लोज कर दिया जाता है, जिसके बाद आपका रिफंड आपके बचते खाते में आ जाएगा।

 

फॉर्म पर क्या जानकारी

पहले एपीवाई से बाहर निकलने के लिए कुछ शर्तें थीं जैसे किसी बड़ी बीमारी या सब्सक्राइबर की डेथ होने की स्थिति में लेकिन बाद में वॉलंटियरी एग्जिट का विकल्प भी मिल गया। अकाउंट क्लोजर फॉर्म में अपना    नंबर, बचत खाते की डिटेल और निकासी की वजह बतानी होती है।

 

आवेदन कैसे करें

इस योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थियों की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर कोई व्यक्ति 18 वर्ष की आयु में इस योजना से जुड़ना चाहता है तो उन्हे 210 रूपये का प्रीमियम हर महीने देना होगा। यदि कोई व्यक्ति की उम्र 40 वर्ष है तो उन्हें हर महीने 297 से लेकर 1,454 रूपये तक का प्रीमियम देना होगा। प्रीमियम की राशि लाभार्थी की उम्र और वह 60 साल के बाद ।जंस च्मदेपवद ल्वरंदं के लाभार्थियों की सुविधा के लिए सरकार ने अटल पेंशन योजना मोबाइल एप्लीकेशन शुरू किया है। इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अब अटल पेंशन योजना के लाभार्थी हाल के पांच योगदानों की जांच नि शुल्क कर सकते हैं। इसी के साथ लेन.देन डिटेल तथा ई च्त्।छ भी डाउनलोड किया जा सकता है। अपनी लेनदेन की डिटेल देखने के लिए लाभार्थी अटल पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाकर उन्हें लॉग इन करना होगा। कितना पेंशन चाहते हैं, इसके आधार पर तय होती है।

 

मनीसम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही पेरेंटिंग से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

 

यह भी पढ़ें  

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है, जानें इसके फायदे

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

पोस्ट ऑफिस  ...

पोस्ट ऑफिस फायदे का सौदा

सुकन्या समृद...

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है, जानें इसके...

निवेश करने स...

निवेश करने से पहले ध्यान रखें ये 9 जरूरी...

जानें कौन सी...

जानें कौन सी है बैंकों की महिला स्पेशल योजनाएं...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription