कहीं ब्यूटी न बिगाड़ दे आपका पार्लर

दामिनी यादव

16th June 2021

ब्यूटी पार्लर हमेशा सिर्फ़ आपकी खूबसूरती ही नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि अगर आपने जागरुकता नहीं दिखाई तो कई बार ये खतरनाक संक्रमण बढ़ाने का काम भी कर सकते हैं। जानिए कुछ ऐसी ही सावधानियों के बारे में।

कहीं ब्यूटी न बिगाड़ दे आपका पार्लर

आईने में देखने पर जब-जब आपको अपना रूप कुछ फीका-फीका सा लगता है, कहीं कुछ कमी महसूस होती है या कोई ऐसा $खास मौका हो, जब आप चाहती हैं कि आप पर पड़ने वाली हर निगाह आप पर ही ठहर जाए तो ऐसे में आप लेती हैं अपने भरोसेमंद ब्यूटी पार्लर का सहारा।

क्या कभी आपने अपने इस भरोसे को परखने की कोशिश की है कि जिस ब्यूटी पार्लर में आप आंखें बंद कर खुद को ब्यूटीशियन के हवाले कर देती हैं, कहीं उनकी लापरवाही और स्वार्थ आपको कई तरह के संक्रमण तो नहीं दे रहा है। आपका विश्वास कहीं अंधविश्वास न बन जाए, इसलिए हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही कुछ सावधानियां-

  • सबसे पहली बात, ब्यूटी पार्लर का चुनाव अपने बजट को ध्यान में रखकर ज़रूर कीजिए, लेकिन वहां के हाइजिन से हर्गिज़ समझौता मत कीजिए, वर्ना किसी भी प्रकार के संक्रमण का शिकार हो जाने पर आपको ये कीमत डॉक्टर की फीस के रूप में चुकानी पड़ेगी।
  • पार्लर में चाहे आपको कोई छोटी-मोटी सर्विस, जैसेकि थ्रैडिंग-अपरलिप ही क्यों न लेनी हो, सबसे पहले ब्यूटीशियन के लुक पर ज़रूर नज़र डालें। यदि वह खुद ही अस्त-व्यस्त ढंग से तैयार हुई है, थ्रेडिंग करते हुए चेहरा पास होने पर उसके मुंह से बदबू आ रही है या फिर वह साफ-सुथरा लुक नहीं दे रही है तो बेहतर होगा कि आप उसे दूर से हाथ जोड़ दें। ब्यूटीशियन होकर जो खुद को नहीं संवार सकती, वह किसी दूसरे को क्या संवारेगी। भले ही वह अपने काम में कितनी भी माहिर क्यों न हो, उसकी बहुत सारी गंदी आदतें और लापरवाहियां आपकी नज़रों से छिपी हुई होंगी।
  • फेशियल कराने से पहले अपनी ब्यूटीशियन से हाथ साबुन से धोने को कहें, क्योंकि वे बहुत सारी कस्टमर्स को अटैंड करते हुए ये बात भूल भी सकती हैं, लेकिन सोचिए कि अगर उसने किसी ऐसी कस्टमर को आपसे पहले छुआ है, जिसे किसी प्रकार की एलर्जी या कोई और स्किन प्रॉब्लम हो तो वह संक्रमण आपको लगना स्वाभाविक ही है।
  • मेनीक्योर-पेडीक्योर कराते समय इस बात के प्रति सजग रहें कि हाथ या पैर डिप कराने के लिए पानी आपके सामने ही तैयार किया गया हो। यह पहले से तैयार रखा हुआ बिल्कुल नहीं होना चाहिए, क्योंकि बहुत से पार्लर में ये बात देखने में आती है कि वे मामूली व्यावसायिक लाभ लेने के लिए एक ही पानी में कस्टमर के सामने हल्का-फुल्का सा बदलाव करके दिन-भर में कई लोगों के हाथ-पैर डिप कराते रहते हैं। ठीक वैसे ही जैसे सड़क पर चाय बनाने वाले एक ही चायपत्ती को कई-कई बार चाय बनाने में इस्तेमाल करते रहते हैं।
  • सो हमारी सलाह है कि इस मामले में तो आप कोई भी समझौता हर्गिज़ मत कीजिए। अपने मेनीक्योर-पैडीक्योर का पानी अपनी नज़रों के सामने ही तैयार करवाइए।
  • ऐसा अधिकांश पार्लर में होता है कि वैक्सिंग एक ही पॉट में पहले से पिघलाकर रखी हुई होती है और उसी एक नाइफ से कई-कई लोगों की वैक्सिंग होती चली जाती है। ज़रा सोच कर देखिए, कितनी ही महिलाएं हाइजिन के मामले में इतनी लापरवाह होती हैं कि वे वैक्सिंग कराने से पहले नहाकर जाने की ज़रूरत नहीं महसूस करतीं। उन्हें वैक्सिंग के बाद नहाना ही ठीक लगता है। बहुत सी महिलाएं, जिन्हें सिर्फ़ अंडरआर्म्स करवाने होते हैं, उनके नहाकर जाने का तो सवाल ही बड़ी मुश्किल से पैदा होता है। यहां तक कि अब तो बड़ी संख्या में महिलाएं बिकनी वैक्स भी करवाती ही हैं तो सोचिए कि वह नाइफ कितनी महिलाओं के, कहां-कहां लगाया जा चुका होगा। यहां बात सिर्फ़ हाइजिन तक ही सीमित नहीं है, बल्कि ये सीधा-सीधा सेहत का गंभीर मामला है, क्योंकि इसी के चलते आप STDs, यानी यौन संचारित संक्रमण तक की शिकार हो सकती हैं। यदि आपके अकेले के लिए नया या दूसरा नाइफ इस्तेमाल करना संभव न हो तो भी नाइफ को अच्छी तरह से धोया तो जा ही सकता है।
  • पार्लर में इस्तेमाल होने वाले टॉवल सभी के लिए कॉमन होते हैं। बस उन्हें बार-बार धोया जाता रहता है। आप कोशिश कीजिए कि डिस्पोज़ेबल टिश्यू को ही प्राथमिकता दें।
  • यदि टॉवल इस्तेमाल करना ही पड़ रहा है तो पूरी तरह से निश्चिंत हो लीजिए कि वह अच्छी तरह से धुला हुआ हो।
  • यदि आप अपने बजट की वजह से किसी छोटे पार्लर में उसकी ब्यूटीशियन की अच्छी स्किल्स की वजह से जाती हैं तो फिर कोशिश कीजिए कि टॉवल या गाउन अपना ही ले जाएं।
  • अगर आपने टैटू बनवाने का फैसला किया है तो आपको बहुत सावधान होने की ज़रूरत है, क्योंकि अगर आपके लिए डिस्पोज़ेबल सीरिंज़ का इस्तेमाल नहीं किया गया है तो यह बहुत खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि किसी संक्रमित व्यक्ति पर पहले इस्तेमाल होने से इससे आप एचआईवी-एडस, हैपेटाइटस जैसी बीमारी तक के प्रभाव में आ सकती हैं। 
  • अपनी त्वचा के प्रकार को जानिए और उसे तरह-तरह के कॉस्मैटिक या ब्यूटी प्रॉडक्ट का एक्सपेरिमेंट प्वॉइंट मत बनाइए। हमेशा अच्छे ब्रांड के प्रॉडक्ट का इस्तेमाल खुद भी करें और अपनी ब्यूटीशियन को भी करने को कहें। सिर्फ़ किसी एड से प्रभावित होकर या फिर अपनी ब्यूटीशियन की बातों में आकर किसी भी नए प्रॉडक्ट के इस्तेमाल से बचें। 
  • ब्लैकहैड्स या क्यूटिकल्स रिमूविंग में जिन इंस्ट्रूमेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है, वे काफी संवेदनशील होते हैं। यदि गलती से वे ब्लड में टच हो जाएं तो गंभीर संक्रमण हो सकता है। सुनिश्चित कर लीजिए कि वे पूरी तरह से स्टेरेलाइज़्ड हैं, यानी कीटाणुमुक्त किए गए हैं। साथ ही शरीर के जिन भी हिस्सों पर इनका इस्तेमाल किया गया है, वहां एस्ट्रिजेंट याद से लगवाना न भूलें। 
  • हेयर कट हो या हेयर ट्रीटमेंट, हेयर क्लिप, ब्रश, कॉम्ब वगैरह के रखरखाव पर ज़रूर ध्यान दीजिए कि वे स्टेरेलाइज़्ड तरीके से रखे गए हैं या नहीं। यहां ये बात जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि बहुत से लोग सिर की त्वचा के संक्रमण, पसीने या डैंड्रेफ वगैरह को कोई बहुत बड़ी समस्या मानते ही नहीं हैं। ऐसे लोगों की स्किन पर इस्तेमाल होने के बाद अगर आप पर भी यही ब्रश, क्लिप या कॉम्ब इस्तेमाल किया जा रहा है तो नतीजा आप खुद ही सोच सकती हैं। 
  • यदि आप खुद भी किसी प्रकार के स्किन या हेयर इंफेक्शन से गुज़र रही हैं तो बेहतर होगा कि ऐसे में आप भी ब्यूटी पार्लर जाने की बजाय सबसे पहले किसी अच्छी डर्मोटोलॉजिस्ट से संपर्क कीजिए। अंत में हमारी सलाह तो बस यही है कि सावधानी में ही है सुरक्षा भी, सुंदरता भी।

यह भी पढ़ें -समर लुक के लिए ट्राई करें पिंक

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

ब्यूटी पार्ल...

ब्यूटी पार्लर शरणम् गच्छामि...!! - गृहलक्ष्मी...

गर्मियां और ...

गर्मियां और झुलसती त्वचा

घरेलू नुस्खो...

घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी सुंदरता

जब प्रेगनेंस...

जब प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर दे दे बेडरेस्ट...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription