लौकी में छुपे हैं कई बीमारियों के राज

चयनिका निगम

17th June 2021

लौकी लगभग हर घर में आती है लेकिन खाने का दिल शायद ही किसी का करता हो। लेकिन इसके सेहत से जुड़े फायदे जानकार हर कोई इसे जरूर खाना चाहेगा।

लौकी में छुपे हैं कई बीमारियों के राज

लौकीएक ऐसी सब्जी है जोज्यादातर लोगों कीहेट लिस्ट'में शामिल होती है। किसी से अगर ऐसी चीज का नाम पूछें,जो खाना उन्हें बिलकुल भी पसंद नहीं तो लौकी उसमें पहले नंबर पर ही होती है। मगर ये हेल्थ के नजरिए से भी नंबर 1 है।हालांकि कोई इसे मानता नहीं है परलौकी को कई सारी बीमारियों की दवाकहा जासकता है। इस एक लौकी में सच में कई बीमारियों को बाय-बाय कह देने की ताकत है।भले ही इसको तरह-तरह की डिश बनाकर खाएं मगरइसको आज ही से अपनेखानेमें शामिलजरूरकर लीजिए। इस तरह आपहेल्थ कोभीबेस्टबना लेंगे। इससे जुड़े फायदे ये रहे-

वजन से है गहरा नाता- लौकी वजन कम करने में बहुत कारगर है। ये बात आप जानती ही होंगी लेकिन फिर भी इसका सेवन जरूर ही नहीं किया होगा क्यों?क्योंकि आपको पता ही नहीं है कि लौकी वजन कम करती कैसे है?दरअसल लौकी में कैलोरी और फैट दोनों ही बहुत कम होता है। इसलिए इसके सेवन से वजन जल्दी कम होता है। जानकार मानते हैं कि सुबह के समय लौकी का जूस जरूर पीएं वजन घटाना आसान होगा।

लौकी अंदर गंदगी बाहर- जी हां,लौकी एक ऐसी सब्जी है जो शरीर कोडिटॉक्स भी करती है। इससे शरीर में मौजूद अशुद्धियां खत्म हो जाती है। लौकी में 90 प्रतिशत तक पानी औरएंटी ऑक्सिडेंट्सहोते हैं। इनकी वजह से ही शरीर से आसानी से गंदगी बाहर निकल जाती है। फिर बीमारियां होने की संभावना भी कम हो जाती है।

पेट सही तो सब सही- ये तो आप भी जानती होंगी कि पेट खराब हो तो मानिए पूरी सेहत खराब ही रहेगी। बस लौकी भी ये बात जानती है। और जो भी इसका सेवन करता है उसको कब्ज की दिक्कत कभी नहीं होती है। उसे कब्ज नहीं होता है तो कई सारी दूसरी बीमारियों से भी दूरी बनी रहती है।

दिल का ख्याल- लौकी दिल का भी बहुत ख्याल रखती है। लौकी या इसके जूस के सेवन से ब्लड प्रेशर सही रहता है,इससे दिल पर किसी तरह का दबाव नहीं पड़ता है। दिल सलामत तो मानिए सब सलामत।

 

ब्यूटी संबंधी हमारे सुझाव आपको कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें। आप फैशन संबंधी टिप्स व ट्रेंड्स भी हमें ई-मेल कर सकते हैeditor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें-

बोल्ड आंखें,बोल्ड लिप्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

झड़ते बालों स...

झड़ते बालों से हैं परेशान तो इन फूड्स को बनाएं...

सहजन खाएं स्...

सहजन खाएं स्वस्थ रहें

क्या है हिमो...

क्या है हिमोग्लोबिन और क्या हैं इसे बढ़ाने...

कहीं खाने मे...

कहीं खाने में नमक का इस्तेमाल करते समय आप...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription