कहीं आपके बच्चे बिगड़ तो नहीं रहे लक्षण दिखे तो आपको क्या करना चाहिए

मोनिका अग्रवाल

15th June 2021

अगर आपके बच्चों में आपको यह संकेत दिखते हैं तो आपका उन पर ध्यान देना और इनकी आदतों को बदलवाना बहुत जरूरी है नहीं तो उनके बड़े होने पर उन्हें यह सब बहुत परेशान करने वाला है।

कहीं आपके बच्चे बिगड़ तो नहीं रहे लक्षण दिखे तो आपको क्या करना चाहिए

कहीं आपके बच्चे बिगड़ तो नहीं रहे

बच्चों में किशोरावस्था में मूड स्विंग होना, जिद्दी होना और उनका बिगड़ जाना सब अलग बात होती है। कुछ हद तक जिद्दी होना चल जाता है लेकिन अगर आपके बच्चे बहुत बिगड़ चुके हैं तो यह किसी भी रूप में मान्य नहीं होगा। हो सकता है आपके बच्चे आइस क्रीम न दिलवाने पर या आपके द्वारा महंगे महंगे गिफ्ट न मिलने पर आपसे नाराज हो जाते होंगे लेकिन अगर यह नाराजगी अधिक गंभीर हो जाती है तो यह अच्छा नही होता। बच्चों के बिगड़ने में या उनके जिद्दी बनने में मां बाप की भी कहीं न कहीं गलती होती है इसलिए आपको अपने बच्चों का स्वभाव ठीक करने की और उन्हें बिगड़ने से बचाने की जिम्मेदारी लेनी ही पड़ेगी। मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपके बच्चों में निम्न लक्षण दिखते हैं तो वह बिगड़े हुए हैं।

वह न नहीं सुन सकते: अगर आपके बच्चे न सुनने पर बहुत अधिक ओवर रिएक्ट करते हैं या तिलमिलाने लगते हैं तो यह एक अच्छे व्यवहार की निशानी नहीं है। अगर आप अपने बच्चे के बिगड़ने का पता लगाना चाहते हैं तो आपको एक बार उन्हें किसी चीज के लिए मना करके देखना चाहिए। इसके बाद उनके रिएक्शन से आपको आपका जवाब मिल जायेगा।

गिफ्ट न मिल पाने पर नाक चढ़ाना :पसंद का गिफ्ट न मिलने पर भी उसे एक्सेप्ट करना एक बहुत अच्छा व्यवहार होता है जो बच्चों को आना चाहिए। आपको एक आधी बार अपने बच्चों को वह गिफ्ट देना चाहिए जो उन्हें न पसंद हो। इसके बाद उनका रिएक्शन देखें, अगर वह बहुत नाक चढ़ाते हैं या अपनी ना पसंद को व्यक्त करते हैं तो उन्हें इस प्रकार की स्थिति से डील करना सिखाएं।

वह घर के काम नहीं करते: बच्चों के पास अब बहुत सारा खाली समय होता है और इस समय में वह आराम से बहुत सारे काम निमटा सकते हैं लेकिन अगर वह ऐसा करने से मना कर रहे हैं तो संभावना है कि उनके अंदर एटीट्यूड प्रवेश कर रहा है।

वह नियमों का पालन नहीं करते हैं: थोड़े बहुत नियमों को सब बच्चे तोड़ते हैं और अगर आपके बच्चे यह काम बार बार करने लग जाते है तो यह अच्छी बात नहीं है। उन्हें अनुशासन का पालन करना अभी से सिखाएं ताकि आगे जा कर भी वह नियमों का पालन आसानी से कर पाएं। हो सकता है आपके बच्चे टीवी या फोन देखने के समय की लिमिट को पार करते हैं तो आपको उन्हें समझाना चाहिए।

वह कभी सहायता नहीं करते हैं: बच्चों को इतना काम तो सीखना ही चाहिए कि वह अगर अकेले हों तो किसी चीज की कमी महसूस न करें। यह काम वह अपने माता पिता की मदद करके ही सीख सकते हैं लेकिन अगर आपके बच्चे कभी भी आपकी मदद नहीं करते हैं तो यह एक गलत बात है और आपको बच्चों की इस आदत को सुधारना चाहिए।

अपनी उम्र केबच्चों के साथ नहीं खेलते: अगर आपके बच्चे अपनी उम्र के बच्चों के साथ खेलना पसंद नहीं करते हैं या इसकी बजाय हमेशा अपने फोन में या वीडियो गेम्स आदि में लगे रहते हैं तो यह उनके बिगड़ने का साफ संकेत है। बच्चों को एक दूसरे के साथ मिल कर काम करना आना चाहिए।

वह धन्यवाद नहीं बोलते: बच्चों में दयालुता और विनम्रता जरूर होनी चाहिए और इन चीजों को सीखना एक लंबी प्रक्रिया होती है इसलिए आपको अपने बच्चों को अगर कोई चीज देता है तो धन्यवाद कहना सिखाना चाहिए ताकि वह दूसरे व्यक्ति के आभार को चुका सके।

वह चीजों को शेयर नहीं करते : अगर आपके बच्चे अपने भाई बहन या किसी अन्य दोस्त के साथ अपनी चीज शेयर करके खुश नहीं हैं तो उनमें यह आदत बड़े हो कर भी रह सकती है इसलिए उन्हें शेयरिंग इस कैरिंग जैसी चीजों के बारे में बताएं ताकि वह दूसरों को अपने आस पास अच्छा महसूस करवा सकें।

उनको कोई फर्क नहीं पड़ता है: अगर आपके बच्चे किसी के साथ बुरा व्यवहार करते हैं और उनके इस व्यवहार से दूसरों को तकलीफ पहुंचती है तो उन्हें मांफी मांगना सिखाएं न कि उन्हें ऐसा व्यवहार करना चाहिए कि उन्हें कोई फर्क ही नहीं पड़ता।

अगर आपके बच्चों में ऊपर लिखित संकेत दिख रहे हैं तो उन्हें सुधारना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें-

पांच पेरेंटिंग राज जो आपके बच्चे के व्यवहार में लाएंगे सुधार

बच्चे के साथ यात्रा करते समय ध्यान रखें ये महत्वपूर्ण बातें

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

अपने बच्चे क...

अपने बच्चे को उम्र के साथ अनुशासन कैसे सिखाएं...

क्या आप टाइग...

क्या आप टाइगर मॉम की श्रेणी में आती है

टीन एजर्स और...

टीन एजर्स और फ्रीडम

पांच पेरेंटि...

पांच पेरेंटिंग राज जो आपके बच्चे के व्यवहार...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription