Whatsapp Help : जानें कैसे करें व्हाट्सप्प रजिस्ट्रेशन और टू- स्टेप वेरीफिकेशन

Spardha Rani

19th June 2021

Whatsapp Help : जानें कैसे करें व्हाट्सप्प रजिस्ट्रेशन और टू- स्टेप वेरीफिकेशन

अगर आप यह सोचते हैं कि व्हाट्सप्प पर अकाउंट बनाना मुश्किल काम है और आपको इसके लिए किसी की मदद की जरूरत है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप यह काम अपने आप ही कर सकते हैं। व्हाट्सप्प बनाने की शुरुआत रजिस्ट्रेशन से होती है तो सबसे पहले हम इसी के बारे में जानते हैं।

ऐसे करें व्हाट्सप्प पर रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन वाली स्क्रीन नया अकाउंट बनाने की प्रक्रिया में ही दिखाई देने लगती है। या फिर तब भी, जब आप अपने पुराने अकाउंट को फिर से रजिस्टर करते हैं। आपके फोन नंबर पर 6 डिजिट वाला रजिस्ट्रेशन कोड एसएमएस या कॉल के जरिए आता है। यह नंबर इसलिए भेजा जाता है ताकि आप कन्फर्म कर पाएं कि यह नंबर आपका ही है। इस रजिस्ट्रेशन कोड के साथ आप अपने फोन नंबर को वेरीफाई करेंगे, इसके बाद ही आपका अकाउंट एक्टिवेट होगा। इसलिए व्हाट्सप्प इंस्टॉल करने के दौरान पहला कदम यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अनिवार्य है।

अब आई वेरीफिकेशन की बारी

आपके पहले कदम को पूरा कर एलने के बाद यानी व्हाट्सप्प पर अपना फोन नंबर रजिस्टर कर लेने के बाद आपको टू- स्टेप वेरीफिकेशन दिखेगा, जिसे ऑन करना जरूरी तो नहीं है लेकिन इसे ऑन करके आपका व्हाट्सप्प अकाउंट सुरक्षित रहता है। इसको ऑन करते ही आपको एक पिन नंबर बनाने के लिए कहा जाएगा। यह पिन नंबर आपको व्हाट्सप्प अकाउंट एक्सेस करने के लिए जरूरी रहेगा। इसे आप रजिस्ट्रेशन कोड के 6 नंबर डिजिट समझने की भूल मत कीजिए। यह उससे बिल्कुल अलग है।

 

क्या है टू- स्टेप वेरीफिकेशन

 

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि यह फीचर अनिवार्य नहीं है लेकिन आपके व्हाट्सप्प अकाउंट को सुरक्षित रखता है। तो टू- स्टेप वेरीफिकेशन को आप एक वैकल्पिक फीचर मान सकते हैं, जो व्हाट्सप्प अपर अपने फोन नंबर को रजिस्टर करने के बाद दिखाई देता है।

ऐसे मैनेज करें टू- स्टेप वेरीफिकेशन

अकाउंट में जाते ही आपको टू- स्टेप वेरीफिकेशन को ऑन करना पड़ता है। यहाँ आपको अपनी पसंद का कोई भी 6 डिजिट पिन डालना और फिर उसे कन्फर्म करना पड़ता है। यहाँ आपको एक ऐसा ईमेल एड्रेस देना है, जिसे आप एक्सेस कर सकें। अगर आपके पास ईमेल आईडी नहीं है या आप ईमेल आईडी नहीं देना चाहते हैं तो आपको ‘छोड़ें' पर टैप करना है। लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि आप ईमेल एड्रेस जोड़ें क्योंकि इससे आप टू- स्टेप वेरीफिकेशन को रीसेट कर पाएंगे। इस तरह से आपका अकाउंट सुरक्षित रहेगा। अब आपको ‘अगला' पर टैप करना है। अपनी ईमेल आईडी को कन्फॉर्म करने के बाद सेव करें या ‘हो गया' पर टैप करें।

ईमेल एड्रेस नहीं जोड़ने की स्थिति में

अगर आप ईमेल एड्रेस नहीं जोड़ते हैं और किसी स्थिति में अपना पिन नंबर भूल जाएं तो आपको अपना पिन रीसेट करने के लिए 7 दिन तक इंतजार करना पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि व्हाट्सप्प ईमेल एड्रेस के सही होने को सत्यापित नहीं करता है। इसलिए आपको यहां यह ध्यान रखना है कि आप वैसा ही ईमेल एड्रेस इंटर करें, जिसे आप एक्सेस कर सकते हों। अगर आप ईमेल जोड़ते हैं और अपना पिन भूल जाते हैं तो व्हाट्सप्प आपको इसी ईमेल आईडी पर रीसेट लिंक भेजता है और यही आपको अपना अकाउंट सुरक्षित रखने में मदद भी करता है।

 

ज्यादा जानें पिन के बारे में

 

व्हाट्सप्प बार- बार आपको पिन इंटर करने के लिए कहेगा ताकि आपको या पिन याद रहे। अगर आप इसे बंद करना चाहते हैं तो इसे टू- स्टेप वेरीफिकेशन फीचर को वंद करके ही किया जा सकता है। इसे बंद करने का और कोई अन्य तरीका नहीं है। बस, आपको यह ध्यान रखना है कि टू- स्टेप वेरीफिकेशन पिन रजिस्ट्रेशन कोड के 6 डिजिट से बिल्कुल अलग होता है।

जब पिन न हो याद

कई बार ऐसा होता है कि आपने पान फोन बदला और व्हाट्सप्प अपर फोन नंबर तो रजिस्टर कर लिए लेकिन अपना पिन भूल गए। ऐसी स्थिति में आप ‘ऑफ करें' पर टैप करके अपना अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं। यहां आपको यह याद रखन भी जरूरी है कि एक बार एमन एक ही फोन पर व्हाट्सप्प का प्रयोग किया जा सकता है। अगर आपने अपने फोन पर व्हाट्सप्प इंस्टॉल और रजिस्टर कर लिया है तो आपका अकाउंट इस्तेमाल करने वाला दूसरा यूजर अपने आप लॉग आउट हो जाएगा। इस तरह से आपका अकाउंट सुरक्षित रहेगा।

अपने अकाउंट को ऐसे रखें सुरक्षित

जैसा कि आपको ऊपर ही बताया गया है कि रजिस्ट्रेशन कोड और टू- स्टेप वेरीफिकेशन पिन आपके व्हाट्सप्प अकाउंट को सुरक्षित रखते हैं, तो इस बारे में कुछ चीजें सही तरह से जान लेना ठीक रहता है।

भूल कर भी आपको अपना रजिस्ट्रेशन कोड या टू- स्टेप वेरीफिकेशन पिन किसी के भी साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

टू- स्टेप वेरीफिकेशन ऑन करके अपना ईमेल एड्रेस जरूर डालें ताकि पिन भूलने की स्थिति में उसे रीसेट करने के लिए ईमेल एड्रेस पर लिंक भेज जा सके।

अपने फोन पर पासकोड जरूर सेट कर लें।

याद याद रखें कि अगर आपका मोबाईल फोन कोई और इस्तेमाल कर रहा है तो वह आपको बताए बिना आपके व्हाट्सप्प का भी इस्तेमाल कर सकता है।

सबसे जरूर बात, अगर आपने रजिस्ट्रेशन या टू- स्टेप वेरीफिकेशन के लिए कोई अनुरोध नहीं किया है और आपके पास ऐसा कोई ईमेल आता है तो उसे कटाई क्लिक न करें। संभव है कि कोई अन्य व्यक्ति अपने फोन पर अपने नंबर की मदद से व्हाट्सप्प का प्रयोग करना चाह रहा हो।

यह सारी जानकारी आप अपने दोस्तों और परिवार के अन्य लोगों से भी शेयर करें ताकि वे भी अपने व्हाट्सप्प अकाउंट को सुरक्षित रख सकें।

 

ये भी पढ़ें -

यह सही तरीका है बच्चों से खबरों पर बात करने का 

 

टेक्नॉलजी सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही टेक्नॉलजी से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

Whatsapp Hel...

Whatsapp Help : जानें खोए और चोरी हुए फोन...

Whatsapp Hel...

Whatsapp Help : कैसे वेरिफाई करें अपना व्हाट्सप्प...

Whatsapp Hel...

Whatsapp Help : व्हाट्सप्प लॉग इन और लॉग...

Whatsapp Hel...

Whatsapp Help : क्या है व्हाट्सप्प बिजनेस...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription