लव बाइट छुपाने के 8 तरीके

मोनिका अग्रवाल

17th June 2021

कपल्स के बीच प्यार होना जायज है, लेकिन प्यार में लव बाइट से पड़ने वाले निशान यानि की हिक्की परेशानी बन जाए, तो उसे जल्द से जल्द ठीक करने की जरूरत है। वो भी बिना समय गवाएं।

लव बाइट छुपाने के 8 तरीके

लव बाइट

कहते हैं प्यार में किसी भी तरह की कोई भी बाउंड्री नहीं होती। जब इंसान प्यार में होता है, तो वो इस प्यार में बहने लगता है और उसी प्यार में वो अपने पार्टनर को लव बाइट करता है। लव बाइट से पड़ा नीला गहरा और गोल निशान हिक्की कहलाता है। स्किन के निचली सतह की ब्लड सेल्स फटने की वजह से हिक्की हो जाता है। जिससे गहरा घाव हो जाता है। इन सबके बीच प्यार अपनी जगह और लोगों के बीच शर्मिंदगी अपनी जगह होती है। कभी कभी इस हिक्की की वजह से आप दोस्तों या परिवार वालों के बीच शर्मिंदगी तक झेल सकते हैं। ऐसे में जरूरत है तो इससे जल्द से जल्द छुटकारा पाने की, वो भी फटाफट से। ये कैसे होगा, उसमें आपकी मदद करेगा हमारा आज का ये लेख।

कैसे पाएं हिक्की से छुटकारा- अगर आपको हिक्की हो गयी है तो इसे पहले तो तुरंत ढकने की जरूरत है। लड़की हैं तो आप इसे स्कार्फ से और लड़के हैं तो शर्ट के कॉलर से इसे ढक सकते हैं। वैसे चुटकी बजाते ही इसे छिपाना चाहते हैं, तो कंसीलर आपकी अच्छी मदद करेगा। लेकिन आप इस बात का ख्याल रखें कि किसी भी तरह का उपचार रातों-रात हिक्की को दूर नहीं कर सकता। इसे हटाने में दो से तीन दिन का समय लग सकता है। इसके लिए आप क्या उपचार कर सकते हैं, चलिए जान लेते हैं।

ठंडा सेंक देगा आराम- अगर आपके हिक्की हो गयी है, तो आप उस पर कोल्ड कम्प्रेस, ठंडी चम्मच से सेकाई कीजिये। इससे फटी हुई ब्लड सेल्स को रिसोल्व होने में मदद मिलेगी, और चोट का आकार भी धीरे-धीरे कम होगा। सेंकाई करने के लिए आप चम्मच को 30 से 35 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें। फिर इसे सीधे प्रभावित हिस्से में प्रेस करें। आप इसे तब तक करें जब तक ये हल्का ना हो जाए।

एलोवेरा जेल का कमाल- ताज़ी, हरी एलोवेरा की पत्ती के अंदर जेल होता है, जिसमें जिलेटीन नाम का तत्व होता है। वो सूजन के साथ दर्द को कम करने में मदद करता है। आप एलोवेरा जेल को घाव के उपर लगाकर छोड़ दें। ध्यान दें अगर जेल लगाने से आपको जलन महसूस हो रही है तो आपकी स्किन सेंसटिव हो सकती है। आप इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें।

पेपरमिंट आयल है बेस्ट- पेपरमिंट आयल में मेंथोल होता है। जो ब्लड सर्क्युलेशन को ठीक करने में मदद करता है। आप इसे हिक्की के उपर डायरेक्ट लगाएं, इससे आपको बहुत तेजी से फर्क नजर आएगा। अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो आपको इससे भी जलन महसूस हो सकती है। इसे लगाने के लिए बस एक से दो बूंद लें और उसमें जोजोबा या बादाम का तेल मिलाकर तब उस क्षेत्र में मालिश करें। याद रखें ज्यादा दबाव से मालिश ना करें।

कोकोआ बटर भी मददगार- स्किन से रिलेटेड तमाम उपचारों के लिए कोकोआ बटर का इस्तेमाल किया जाता है। शोध के मुताबिक कोकोआ बटर दाग, धब्बे, स्ट्रेच मास्क, झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। अगर आप इसे अपने घाव पर लगाएंगे तो आपको जल्दी आराम मिलेगा। इसे लगाते समय ज्यादा दबाव ना डालें।

अनानास देगा राहत- अनानास खाने में जितना टेस्टी होता है, इसके गुण भी बेहिसाब होते हैं। इसमें ब्रोमेलैन  नाम का एंजाइम पाया जाता है। जो दर्द को कम करने में मदद करता है। जब भी इसे स्किन के प्रभावित क्षेत्र में लगाया जाता है तो स्किन से सूजन भी खत्म हो जाती है। इसे लगाना बेहद आसान है। उसके लिए आपको अपने हिक्की पर अनानास का एक टुकड़ा कुछ देर के लिए रखना है। आप इसे चार से छह बार दोहरा सकते हैं।

विटामिन ‘के' क्रीम अपनाएं- जैसा की हम सब जानते हैं कि विटामिन ‘के' ब्लड के थक्के को ठीक करता है। आप इसे क्रीम के जरिये अपने घाव पर लगाएं। इससे घाव जल्दी भरेगा। वहीं अगर क्रीम अवेलेबल ना हो तो, आप हरे पत्तेदार साग, सोयाबी, चिकन आदि चीजें खा कर भी विटामिन के अपने शरीर के अंदर पहुंचा सकते हैं।

केले के छिलके में हैं जादू- जी हां केला सिर्फ खाने के लिए नहीं बल्कि तमाम ब्यूटी हैक्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या अपने कभी केले के छिलके के उपयोग के बारे में सुना है? बता दें इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्व होते हैं जो हिक्की का इलाज करने के साथ जलन को कम करता है। इसे लगाने के लिए आप केले के छिलके को कम से कम 25 से 30 मिनट तक प्रभाविक क्षेत्र में लगाएं। आपको जल्दी आराम मिलेगा।

विटामिन ‘सी' भी कारगार- विटामिन सी हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करती है। आप विटामिन सी युक्त क्रीम को हिक्की पर लगाएं, इससे आपको जल्दी जड़ी आराम मिलेगा। साथ ही स्किन में मजबूती भी बढ़ेगी।

2. अगर नहीं किया हिक्की का इलाज- अगर आपने हिक्की का इलाज नहीं किया तो इसका निशान कम से कम दो हफ्ते तक रह सकता है। जिसके बाद ये खुद धीरे धीरे हल्का होने लगेगा। अगर आपने हमारे बताए हुए किसी भी उपचार को अपनाया तो एक या दो दिन में आपको आराम मिलने लगेगा। लेकिन आप ज्यादा दबाव देकर हिक्की  को बड़ा भी कर सकते हैं। इसलिए उपचार कोई भी हो, स्किन की मालिश हमेशा नरमी के साथ ही करें।

3. ये भी रहे ख्याल- एक हिक्की को बनने में तीन सेकेंड भी नहीं लगते, लेकिन इसे ठीक करने में अच्छे अच्छों के पसीने छूट जाते हैं। इसे ठीक होने में हफ्तों लग जाते हैं। लेकिन आप सही उपचार को अगर आजमा लेंगे तो, आप जलन और सूजन को जरुर कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको बाहर पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं होगी।

तो ये थे हमारे बताये हुए कुछ ऐसे उपचार जिनकी मदद से आप हिक्की का इलाज कर सकते हैं। लेकिन आप ध्यान दें कि उपचार के दौरान किसी भी तरह की स्किन में जलन महसूस हो, तो उपचार वहीं रोक दें।

यह भी पढ़ें-

योनि की मसाज

साथ में आर्गेज्म कैसे करें: 5 टिप्स

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

जरुरी है बेब...

जरुरी है बेबी के लिए साधारण वाइप्स न चुनकर...

क्या हस्तमैथ...

क्या हस्तमैथुन से एक्ने हो सकते हैं

क्या है हाई ...

क्या है हाई ब्लड प्रेशर? लक्षण, घरेलू उपचार...

क्या ज्यादा ...

क्या ज्यादा पसीना आना बाल झड़ने का कारण हो...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription