गूगल पर ऐसे करें सर्च

Spardha Rani

21st June 2021

गूगल पर ऐसे करें सर्च

गूगल दुनिया का सबसे बेहतरीन सर्च इंजन है, जो आपके लिए कुछ भी सर्च करके आपके सामने ला देता है। यही वजह है कि टेक की जानकारी नहीं रखने वालों को भी गूगल के बारे में बेसिक जानकारी होती ही है। अगर आपको गूगल सर्च से संबंधित कोई समस्या होती है या आप सही तरह से इसका इस्तेमाल नहीं करना जानते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम इस आर्टिकल में आपको गूगल पर सर्च से संबंधित हर तरह की जानकारी दे रहे हैं। इसके बाद आप गूगल पर हर तरह का सर्च कर पाएंगे, फिर चाहे अपनी पसंद के वीडियो हों या गाने या फिर कोई डॉक्यूमेंट ही क्यों न हो, आप सब कुछ सीख जाएंगे।

ऐसे खोलें अपने कंप्यूटर, मोबाईल फोन या टैबलेट पर वेब ब्राउज़र

आप अपनी पसंद के किसी भी ब्राउज़र पर गूगल को खोल सकते हैं, फिर चाहे वह गूगल क्रोम, मोज़िला फायरफॉक्स, सफारी, ओपेरा, माइक्रोसॉफ्ट एज हो। यदि आपके मोबाईल फोन या टैबलेट पर गूगल एप है तो आप बिना वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल किये ही गूगल सर्च कर सकते हैं। एंड्रॉयड में आप क्रोम, ब्राउज़र, वेब को टैप करके गूगल सर्च बार खोल सकते हैं। आप चाहें तो अपने मोबाईल फोन में प्ले स्टोर से कोई अच्छा वेब ब्राउज़र इंस्टॉल कर सकते हैं।

आईफोन और आईपैड में वेब ब्राउज़र लॉन्च करने के लिए अपको सफारी पर टैप करने की जरूरत है। ऐसा ही मैक में भी है, इसमें भी आपको सफारी वेब ब्राउज़र दिखेगा, यह अमूमन स्क्रीन के बॉटम में रहता है। अगर आप विंडोज 10 इंस्टॉल किये हुए अपने कंप्यूटर पर गूगल सर्च करना चाहते हैं तो आपको पहले ही स्क्रीन पर माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउज़र नजर आएगा। इसे ही आपको क्लिक करना है। अगर आप विंडोज 8 या इसके पहले के वर्जन वाले कंप्यूटर पर गूगल खोलना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट एक्स्प्लोरर का प्रोयोग करना पड़ेगा। वेब ब्राउज़र खोलने के बाद आपको एड्रेस बार में google.com लिख कर enter पर दबाना है।

टाइपिंग एरिया में टाइप करें 

अब आपके ब्राउज़र में google.com खुल जाएगा और आपको एक खाली बॉक्स दिखेगा। यही गूगल सर्च बार है, जिस पर Google Search लिखा हुआ रहेगा। आपको जिस बारे में पता करना है, उसे सर्च बार में लिखें। उदाहरण के लिए, आपको अपना घर के पास किसी रेस्टोरेंट के बारे में सर्च करना है तो वहां ‘Restaurant near me' लिखें। एक सेकेंड में ही आपके सामेन आपकी लोकेशन के पास के सभी रेस्टोरेंट की लिस्ट दिखने लग जाएगी। अगर आपको लिखने में नहीं बन रहा या आप लिखने में कम्फर्टेबल नहीं हैं तो आप बोलकर भी सर्च कर सकते हैं। इसके लिए आपको सर्च बार के दाहिने ओर बने माइक्रोफोन आइकॉन पर टैप करने की जरूरत है। इस पर आप जैसे ही टैप करेंगे तो आपको वहां Search by Voice लिखा हुआ मिलेगा। उसके बाद आपको स्क्रीन पर जो भी दिखेगा, उसे फॉलो करना है। अपनी आवाज में आपको जो सर्च करना है, उसे जोर से बोलें।

मैग्निफाइंग ग्लास को करें टैप

रिजल्ट आपके सामने आए, इसके लिए आपको गूगल सर्च बार पर बने मैग्निफाइंग ग्लास को टैप करना यानी क्लिक करना होगा। बस आपके सामने सर्च किये गए विषय की लिस्ट आ जाएगी।

ऐसे देखें रिजल्ट

अब सवाल यह उठता है कि जब रिजल्ट सामने आ गया है तो उसे देखें कैसे। इसके लिए आपको सर्च के रिजल्ट में दिख रहे रिजल्ट में से जो आपको अच्छा लग रहा हो, उस पर टैप या क्लिक करना है। अगर आप सिर्फ टैप या क्लिक करेंगे तो वह वहीं खुल जाएगा। फिर रिजल्ट को पढ़ लेने के बाद आपको सर्च रिजल्ट पर वापस जाने के लिए एड्रेस बार पर एक बाई ओर का एरो बना होगा, उसे क्लिक करना होगा। आप चाहें तो हर रिजल्ट को एक नए टैब में खोल सकते हैं लेकिन यह सिर्फ कंप्यूटर पर हो सकता है। कई दफा ऐसा भी होता है कि आपने पूरा पेज देख लिया लेकिन आपको मनमाफिक रिजल्ट नहीं मिला। ऐसी स्थिति में आप अगले पेज पर जा सकते हैं। इसके लिए आपको सर्च बार के रिजल्ट के अगले पेज पर जाने के लिए नीचे Next पर टैप या क्लिक अकरने की जरूरत है।

जब न मिले मनमाफिक रिजल्ट

कई बार रिजल्ट पेज के की पेज देख लेने के बाद भी मनमाफ़िक रिजल्ट नहीं मिलता है। ऐसी स्थिति में आपको सर्च बार में टाइप किये गए शब्दों में हर- फेर करने की जरूरत है। जैसे ‘Restaurant near me' से सही रिजल्ट आपको नहीं मिला तो आप ‘‘Best south indian Restaurant near me' लिख सकते हैं। इससे आपको नेस्ट साउथ इंडियन रेस्टोरेंट की लिस्ट दिख जाएगी।

सर्च इंजन ऑपरेटर का इस्तेमाल जरूरी

सर्च इंजन ऑपरेटर क्या होते हैं, आपके मन में यही सवाल आ रहा होगा और इसका क्या इस्तेमाल है। सर्च इंजन ऑपरेटर वे स्पेशल कैरेक्टर्स होते हैं, जिनकी मदद से आप विशिष्ट रिजल्ट पा सकते हैं। अगर कोई खास चीज ढूंढ रहे हैं तो उस शब्द के साथ (") लगाने से गूगल समझ जाएगा कि आप सिर्फ उसी शब्द को ढूंढ रहे हैं। जैसे आपको किसी शब्द का अर्थ जानना है तो ये लगाएं और अपको उस शब्द के अर्थ से संबंधित रिजल्ट ही दिखाई देंगे। इसी तरह अगर आपको ट्विटर या फेसबुक पर कुछ सर्च करना है तो उसके सामने @ चिन्ह लगा देने से आपको सहूलियत होगी। इसी तरह अगर आपको सिर्फ एक ही वेबसाइट से रिजल्ट देखना है तो आप सर्च बार में अपने विषय को लिखने से पहले site: लिखें। ऐसे ही कई बार आप किसी सीमित कीमत के अंतर्गत ही चीजें सर्च करना चाहते हैं तो उसके लिए उदाहरण स्वरूप T- shirt Rs.200..Rs.500 लिखें। इस तरह से आपको सिर्फ 200 रुपये से 500 रुपये के बीच के रिजल्ट ही दिखेंगे।

 

ये भी पढ़ें -  Whatsapp Help : जानें कैसे करें व्हाट्सप्प रजिस्ट्रेशन और टू- स्टेप वेरीफिकेशन 

 

टेक्नॉलजी सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही टेक्नॉलजी से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

Google Trans...

Google Translate : ऐसे करें उपयोग

Whatsapp Hel...

Whatsapp Help : व्हाट्सप्प लॉग इन और लॉग...

Whatsapp Hel...

Whatsapp Help : व्हाट्सप्प पर स्टोरेज कैसे...

Whatsapp Hel...

Whatsapp Help : क्या है कैटलॉग, कैसे शेयर...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription